वैलनेस
स्टोर

सिर्फ पिज्जा ही नहीं, हमारे पास हैं 6 कारण कि क्यों आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ऑरेगैनो

Published on:1 July 2021, 16:37pm IST
ऑरेगैनो यानी अजवायन के पत्ते एक अद्भुत जड़ी-बूटी है। इसका उपयोग भोजन के स्वाद के साथ-साथ चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। आइये जानते हैं इसके बारे में-
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
ऑरेगैनो आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

ऑरेगैनो आपके पिज्जा में एक मीठी सुगंध और स्वाद लाता है। सिर्फ पिज्जा ही नहीं, यह पास्ता, सलाद, सॉस, करी और कई अन्य व्यंजनों के साथ भी उपयोग किया जाता है। यह पाक कला प्रेमियों के लिए एक विशेष स्थान रखता है।

ऑरेगैनो एक जड़ी-बूटी है, जो मिंट परिवार से संबंधित है। ये सूखे रूप में, तेल में या ताजा भी मिल सकते हैं, लेकिन यह सिर्फ एक स्वादिष्ट मसाला नहीं है। इसमें बहुत सारे चिकित्सीय गुण भी हैं।

हां, आपने इसे सही सुना! आपके प्रिय ऑरेगैनो के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

जानिए कैसे ऑरेगैनो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है

हालांकि, ज़्यादातर ऑरेगैनो को कम मात्रा में उपयोग किया जाता है, मगर इसमें कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन A, C, E, और K, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट होते हैं। यह फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है।

यह थाइमोल, ओसिमीन, कार्वाक्रोल, लिमोनेन, कैरियोफिलीन और टेरपीन से भरपूर होने के लिए जाना जाता है। इन यौगिकों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटोरी गुण होते हैं।

1. कैंसर से लड़ने वाले प्रभाव

आपके शरीर में मुक्त कणों का निर्माण हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों में योगदान दे सकता है। ऑरेगैनो एक जड़ी-बूटी है, जो एंटीऑक्सीडेंट यौगिक प्रदान करती है, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करती है, जो कैंसर की रोकथाम में सहायता करती है।

पिज़्ज़ा में ऑरेगैनो खाना किसे नहीं पसंद पर क्या आप जानते हैं कि यह ओके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

2. मधुमेह को नियंत्रित करता है

मुक्त कणों का निर्माण भी ऑक्सीडेटिव तनाव को ट्रिगर कर सकता है, जिससे कोशिका क्षति हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप मधुमेह हो सकता है। लेकिन ऑरेगैनो के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑटोइम्यून इंफ्लेमेटरी डिसऑर्डर को कम करने में मदद करते हैं जो टाइप 1 डायबिटीज का मुख्य कारण है।

इसके अलावा, एनसीबीआई द्वारा 2016 के एक अध्ययन से पता चलता है कि इसके ओरिजिनम एक्सट्रेक्ट से मदद मिल सकती है:

इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार
डैमेज लिवर और गुर्दे के ऊतकों को पुनर्स्थापित करें

3. पाचन में सुधार करता है

पाचन को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अधिक से अधिक फाइबर का सेवन करें। ऑरेगैनो फाइबर से भरपूर होता है, जो दस्त और कब्ज दोनों के लिए फायदेमंद है। इसे नियमित रूप से खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

इम्युनिटी बढ़ाना आज हर किसी की चिंता है। ऑरिगैनो के साथ, आप इसे आसानी से कर सकते हैं। ऑरिगैनो में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक और विटामिन और खनिज जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व किसी की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

ऑरेगैनो आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. सूजन को कम करता है

मधुमेह, हृदय रोग और कुछ ऑटोइम्यून विकारों जैसी पुरानी बीमारियों की घटना में पुरानी सूजन का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है। लेकिन अजवायन के पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को बहुत प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

6. जीवाणुरोधी गुण

ऑरिगैनो जीवाणुरोधी गुणों का भी एक अच्छा स्रोत है। इसलिए यह बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर पाया गया है। बैक्टीरिया से लड़ने के अलावा, ऑरिगैनो कुछ संक्रमणों और वायरस से भी रक्षा कर सकता है।

तो, इन लाभों के साथ, यह स्पष्ट है कि आपको अपने आहार में अधिक ऑरिगैनो जोड़ने की आवश्यकता है!

यह भी पढ़ें : आपके लिए परफेक्ट वेट लॉस फ्रेंडली स्नैक हैं मखाने, जानिये क्यों

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।