आपको भी याद आती है बचपन की नानखटाई? तो इस रेसिपी से घर पर ही प्रेशर कूकर में बनाएं

Updated on: 3 January 2022, 19:10 pm IST

नानखटाई न सिर्फ टेस्टी है, बल्कि इसमें बचपन की कुछ यादें भी घुली हुई हैं। पर अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं, तो इस हेल्दी रेसिपी को आजमाएं।

cooker me bhi ban sakti hai naankhatai
कुकर में भी बन सकती है नानखताई। चित्र : शटरस्टॉक

ब्राउनी, डो नट्स, केक और भी बहुत कुछ। फेस्टिव सीजन में आपने बहुत कुछ ट्राई किया होगा। पर क्या इनमें से कोई भी आपकी बचपन वाली नानखटाई का मुकाबला कर सकता है? क्यूं, नाम लेते ही आ गया न मुंह में पानी? यकीनन हम में से कोई भी उत्तर भारतीय जिसने इस देसी बिस्कुट को अपने बचपन में खाया होगा, वह इसकी याद में खो सकता है! इसकी मिठास और सॉफ्टनेस दोनों ही बेमिसाल हैं। जी हां, हम जानते हैं कि आप फिटनेस फ्रीक हैं और मिठाई खाने से पहले कई बार सोचती हैं। पर मेरी मम्मी की ये नानखटाई रेसिपी न सिर्फ टेस्टी है, बल्कि हेल्दी भी है। 

क्या है नानखटाई? 

नानखताई को भारतीय बिस्किट के नाम से भी जाना जाता है और यह उत्तर प्रदेश के मेरठ में काफी मशहूर है। इसकी खासियत ये है कि यह काफी सॉफ्ट होती है और मुंह में रखते ही घुल जाती है। हालांकि इसको बनाने में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। यदि जरा सी भी चूक हो जाती है, तो इसका पूरा स्वाद बिगड़ जाता है।

सेहत की भी दोस्त है नानखटाई? 

नानखटाई को बनाने के लिए मूंग दाल, मेवा, और बेसन का इस्तेमाल किया जाता है। यह तीनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। खासतौर से सर्दियों में बेसन और मेवा दोनों ही आपको भीतर से गर्म रखने में मददगार होते हैं। जबकि मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होते हैं जो पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

चलिए जल्दी-जल्दी नोट कीजिए टेस्टी नानखटाई की रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए 

  1. बेसन – 1 कप
  2. पिसी मूंगदाल 100 ग्राम
  3. ब्राउन शुगर पाउडर या शहद स्वादानुसार
  4. देशी घी
  5. बेकिंग पाउडर
  6. मेवा बारीक कटा हुआ

ऐसे बनेगी नानखटाई 

naankhatai ke fayade
सेहत के लिए फायदेमंद है नानखताई। चित्र ; शटरस्टॉक
  1.  एक कटोरे में बेसन, मूंग दाल, और ब्राउन शुगर/शहद को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, मिक्स करते समय उसमें थोड़ा देसी घी डालें। यदि आपके पास मूंग दाल मौजूद नहीं है, तो आप सूजी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  2. जब सारी सामग्री आपस में मिक्स हो जाए तो उसमें ऊपर से बेकिंग सोडा, फिर से देसी घी शामिल करें। घी इतना होना चाहिए की पेस्ट हल्का गीला महसूस हो।
  3. अभी प्रेशर कुकर में नमक गर्म करने के लिए रख दें। जब तक नमक गरम हो रहा है तब तक नानखटाई की शेप तैयार करें।
  4. प्रेशर कुकर में स्टैंड लगाएं और उसके ऊपर नॉन स्टिक बाउल में नान खटाई को पकने के लिए रखें। ध्यान रहे की नानखटाई को स्टैंड पर रखने से पहले उसमें थोड़ा देसी घी या वेजिटेबल ऑयल लगाएं।
  5. नानखटाई  को 10 या 15 मिनट के लिए पकने दें। लीजिए ये हेल्दी और टेस्टी नानखटाई परोसने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़े :  डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है मूली, हम बता रहे हैं इसके सेवन का सही तरीका

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें