चाय के साथ भूलकर भी न लें ये 5 तरह के फूड्स, पाचन हो सकता है खराब

चाय के साथ सही फूड कॉन्बिनेशन की जानकारी होना बेहद महत्वपूर्ण है, नहीं तो इसका खामियाजा कोई और नहीं आपकी सेहत को भुगतना पड़ सकता है।

Tea combination to avoid
जानें 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें चाय के साथ नहीं लेना चाहिए। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 20 Aug 2023, 09:30 am IST
  • 123

हम सभी चाय के साथ कुछ न कुछ जरूर खाते हैं, वहीं कई लोग बिना स्नैक्स के चाय पीते ही नहीं है। परंतु कई बार जानकारी के अभाव में हम चाय के साथ कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिससे हमारी पाचन क्रिया असंतुलित हो जाती है, साथ ही साथ सेहत को कई अन्य रूपों में नुकसान पहुंचाता है। इसीलिए चाय के साथ सही फूड कॉन्बिनेशन की जानकारी होना बेहद महत्वपूर्ण है, नहीं तो इसका खामियाजा कोई और नहीं आपकी सेहत को भुगतना पड़ सकता है।

हेल्थ शॉट्स में इस विषय पर आकाश हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड की क्लीनिकल डाइटिशियन असिस्टेंट मैनेजर डॉ आशीष रानी से बात की। उन्होंने कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम बताए हैं जिन्हें भूल कर भी चाय के साथ नहीं लेना चाहिए, तो चलिए जानते हैं वे कौन-कौन से फूड्स हैं (Bad tea combination)।

यहां जानें 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें चाय के साथ नहीं लेना चाहिए (Bad tea combination)

1. हल्दी युक्त खाद्य पदार्थ

हल्दी युक्त खाद्य पदार्थों को भूलकर भी चाय के साथ नहीं लेना चाहिए, अन्यथा गैस, एसिडिटी, कॉन्स्टिपेशन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हल्दी और चाय की पत्तियां दोनों एक दूसरे से बिल्कुल विपरीत स्वभाव की होती हैं, ऐसे में इन दोनों को कंबाइन करना सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

nimu pani zyada n pien
ज़्यादा न पिएं नींबू पानी। चित्र : शटरस्टॉक

2. नींबू का रस

चाय पीने के तुरंत बाद नींबू का रस या नींबू के रस युक्त किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय की पत्तियां और नींबू का रस एक दूसरे के साथ मिलकर चाय को एसिडिक बना देते हैं, जिसकी वजह से ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा इससे एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें : इम्युनिटी कमजोर है तो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है मूंग दाल सूप, जानिए इसके फायदे

3. आयरन से भरपूर सब्जियां

आयरन युक्त सब्जियां जैसे कि पालक से बने पकोड़े को चाय के साथ खाना शरीर में आयरन के अवशोषण को सीमित कर सकता है। चाय में टैनिन और ऑक्सिलाइट कंपाउंड पाए जाते हैं जो शरीर में आयरन अवशोषण को बाधित करते हैं। ब्लैक टी में सबसे अधिक मात्रा में टैनिन पाया जाता है इसके अलावा यह ग्रीन टी में भी मौजूद होता है। कभी भी चाय के साथ आयरन युक्त सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कि अनाज, नट्स, बींस आदि को कंबाइन न करें।

Deep fry khadya padarth se bachna chahiye
डीप फ्राई खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. फ्राइड फूड्स

आमतौर पर लोग चाय और पकोड़े के कांबिनेशन को काफी पसंद करते हैं, परंतु स्वाद से हटकर यदि इसे सेहत की नजरिया से देखा जाए तो यह कॉन्बिनेशन आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। फ्राइड फूड्स को पचाना बेहद मुश्किल होता है, इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता रहता है। जब आप चाय और फ्राइड फूड को एक साथ कंबाइन करती हैं, तो इसका आपके पाचन पर नकारात्मक असर पड़ता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5. बिस्किट

आमतौर पर हम सभी ने कभी न कभी चाय और बिस्किट को कंबाइन जरूर किया होगा। वहीं यह कॉन्बिनेशन बहुत से लोगों के नियमित डाइट का हिस्सा होगा। बिस्किट मैदे और चीनी के कॉन्बिनेशन से बनता है और चाय के साथ एक्स्ट्रा शुगर और मैदा एड करना पाचन संबंधी समस्याओं को आमंत्रण देने जैसा है। इनका कॉन्बिनेशन एसिडिटी कॉन्स्टिपेशन के खतरे को बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें : Onam Recipe : पारंपरिक इंजी पुली करी के साथ सेलिब्रेट करें ओणम का स्वागत, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

  • 123
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख