और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

चाय के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Published on:12 July 2021, 09:00am IST
यदि आप एक टी लवर हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है! सुबह का नाश्ता हो या ईवनिंग स्नैक्स कुछ चीजें हैं, जिन्हें चाय के साथ लेना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
vegan chai high blood pressure aur madhumeh ke rogiyon ke liye shreshth vikalp hai
वीगन चाय हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह के रोगियों के लिए श्रेष्ठ विकल्प है। चित्र : शटरस्टॉक

अक्सर हम भारतीयों को आदत होती है चाय के संग स्नैक्स लेने की जिसमें नमकीन, पकौड़े, आदि शामिल होते हैं। साथ ही, हमारे घर जो कोई भी आता है हम उसे भी बड़े प्रेम से यही सर्व करते हैं। परंतु आपको यह जानकार हैरानी होगी कि चाय के साथ ली जाने वाली चीजें भी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। क्योंकि हमें पता है कि चाय के साथ कुछ न कुछ खाने का ज़रूर मन करता है। हां… मॉडरेशन में चाय पीने में कोई समस्या नहीं है, बल्कि आप चाय के साथ क्या खा रही हैं उसमें है!

तो, आइये जानते हैं कि चाय के साथ कौन से कॉम्बिनेशन आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं

1. आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ, चाय के अनुकूल नहीं होते। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं, जो आयरन के अवशोषण को रोकते हैं। ये यौगिक अपने साथ आयरन को बांध सकते हैं, जो रक्त में उनके अवशोषण को रोकता है। आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, और दाल को चाय के साथ खाने से बचना चाहिए। यहां तक कि इन खाद्य पदार्थों को खाने के एक घंटे बाद तक आपको चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

चाय पीने के आसपास आयरन युक्त खाद्य पदार्थ न खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक
चाय पीने के आसपास आयरन युक्त खाद्य पदार्थ न खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. हल्दी का सेवन

मानसून में चाय के साथ पकौड़े खाना सभी को पसंद होता है! मगर, चाय पीते समय हल्दी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, क्योंकि इससे पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हल्दी और चाय की पत्तियां एक-दूसरे के अनुकूल नहीं होतीं और इनके गुण धर्म भी अलग होते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए, चाय और पकौड़ों का मज़ा अलग – अलग ही लें!

3. नींबू न खाएं

नींबू की चाय बहुत से लोगों को पसंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब चाय की पत्तियों को नींबू के साथ मिलाया जाता है तो यह एसिडिक हो सकती है। खाली पेट लिए जाने पर यह पेट में सूजन का कारण भी बन सकती है।

नींबू की चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए, तो एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती है। यदि आप पहले से ही एसिडिटी से पीड़ित हैं, तो बेहतर होगा कि आप इस चाय से पूरी तरह परहेज करें।

चाय के साथ ठंडी चीजों का सेवन न करें। चित्र : शटरस्टॉक
चाय के साथ ठंडी चीजों का सेवन न करें। चित्र : शटरस्टॉक

4. ठंडी चीजों से बचें

कभी भी चाय के बाद या पहले किसी ठंडी चीज़ का सेवन भूल कर भी न करें, क्योंकि यह पाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकता है। अलग-अलग तापमान के खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन करने से पाचन प्रक्रिया कमजोर हो जाती है और आपको घबराहट हो सकती है। गर्म चाय पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी ठंडा खाने से बचें – जैसे ठंडी आइसक्रीम या कोल्डड्रिंक।

5. सूखे मेवे और नमकीन

चाय के साथ लोग अक्सर भुनी हुई मूंगफली, मसाला काजू, या नमकीन सर्व करते हैं। मगर आयुर्वेद के अनुसार गर्म चाय या दूध या किसी भी तरह की चाय के साथ, न तो किसी नमक वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए और न ही आयरन युक्त फूड्स का। चाय में मौजूद यौगिक टैनिन नट्स में पैक आयरन और पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक देगा। इसलिए, चाय के साथ नट्स या नमकीन का सेवन पूरी रोक देने का समय आ गया है।

यह भी पढ़ें : आपके डायबिटिक पेरेंट्स पर भारी पड़ सकती है मानसून की पकौड़ा पार्टी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।