Navratri Diet : नवरात्रि व्रत में आपको दिन भर हाइड्रेटेड रखेंगे ये 3 सुपरफूड्स

Published on: 2 April 2022, 10:00 am IST

चैत्र नवरात्रि गर्मियों की समस्याओं के साथ आते हैं। आपका खाना खाने का मन भले ही न करे, पर प्यास बार-बार लगती है। इसके लिए इन तीन सुपरफूड्स को अपनी नवरात्रि फास्टिंग डाइट में शामिल करना न भूलें।

coconut water garmi se rahat degi
नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसे पीने से हमारे त्वचा की रंगत बढ़ती है। चित्र : शटरस्टॉक

नवरात्रि के व्रत (Navratri Fasting) शुरू हो चुके हैं। मौसम में बदलाव के साथ बहुत सारे सुपरफूड्स आपके आहार में शामिल होने के लिए तैयार हैं। असल में गर्मियों के मौसम में बढ़ते तापमान का सीधा असर हमारे पाचन स्वास्थ्य पर पड़ता है। और जब आप उपवास में गरिष्ठ भोजन का सेवन करती हैं, तो ज्यादातर पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो वाकई काफी परेशान करने वाले होते हैं। इसलिए आलू और चाय की ओवरडोज करने से बेहतर है कि आप अपनी फास्टिंग डाइट (Fasting diet) में इन तीन सुपरफूड्स को शामिल करें।

गर्मी, उपवास और पाचन संबंधी समस्याएं

उपवास में बहुत ज्यादा भारी भोजन करने से पाचन समस्याओं जैसे गैस्ट्रोएंटेराइटिस,कब्ज, आईबीएस का सामना करना पड़ता है। यह सभी समस्याएं पेट में ऐंठन, दस्त, उल्टी और पेट में सूजन के लक्षण साथ आती हैं। इसके अलावा बढ़ती गर्मी हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को भी काफी प्रभावित करती है। जिससे कई बीमारियों के होने का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में नवरात्रि आपको खुद को डिटॉक्स करने और नए मौसम के नए आहारों के लिए तैयार होने का अवसर उपलब्ध करवाते हैं।

हालांकि कुदरत ने हमें एक गर्मी और बढ़ते तापमान से लड़ने के लिए कुछ ऐसे सुपरफूड्स दिए हैं जिनका सेवन कर हम अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। खासकर पाचन स्वास्थ्य के लिए ऐसे कई सुपरफूड्स मौजूद हैं जो हमारे पेट को ठंडा रखने का काम करते हैं। आज हम आपको ऐसे तीन सुपरफूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो इस मौसम में आपकी डाइट में जरूर होने चाहिए।

उपवास में बढ़ सकती है अपच

जब इनडाइजेशन की बात आती है तो इसमें वह सभी पाचन संबंधित समस्याएं शामिल हो जाती हैं जो कुछ कारणों से हमारे पाचन स्वास्थ्य को सीधा प्रभावित करती है। इसमें कब्ज से लेकर एसिडिटी तक शामिल है। बदलते मौसम में गरिष्ठ भोजन करने के बाद ज्यादातर लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है हालांकि सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही एसिडिटी या अपच की दिक्कत नहीं होती।

इसके और भी कई कारण हो सकते हैं। National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases के अनुसार अपच के कई संभावित कारण हैं। ये आहार और जीवन शैली की आदतों से लेकर दवाओं के दुष्प्रभावों और गंभीर अंतर्निहित स्थितियों तक हो सकते हैं।

janiye fasting tips
उपवास के दौरान खुद को स्वस्थ रखने के 5 उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

क्या गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकती है अपच की समस्या?

अपच अगर हल्की है तो इस पर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। साधारण घरेलू उपाय भी इस समस्या से निपटने में मदद करते हैं। हालांकि गंभीर या लगातार अपच के कुछ लक्षण आपका खाना-पीना दुश्वार कर सकता है जिसके कारण आपके शरीर में पोषण और पानी का संतुलन बिगड़ सकता है। हालांकि गर्मियों के मौसम में जीवन शैली में कुछ बदलाव और खान-पान पर नियंत्रण रखकर इस समस्या से बचाव किया जा सकता है। पर ऐसे ही कई फूड्स भी है जो आपकी इसमें मदद करेंगे।

चैत्र नवरात्रि में अपने आहार में जरूर शामिल करें ये तीन सुपरफूड

1. पपीता और खीरा

खीरा और पपीता गर्मियों में पसंद किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय फलों की श्रेणी में आते हैं। खीरा और पपीता दोनों ही आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है आप अपनी भोजन की थाली के साथ ही रहे और पपीते का सलाद बनाकर इनका सेवन कर सकती हैं। यह आपके पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करेगा।

पपीते में भरपूर फाइबर पाया जाता है। फाइबर का सेवन पेट और पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना गया है। यदि आपने ज्यादा तला और भारी भोजन कर लिया है, तो आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ऐसे में पपीता आपके लिए लाभदायक फल है।

nariyal pani ke fayade
इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाये रखता है नारियल पानी। चित्र : शटरस्टॉक

2. नारियल पानी

शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी हमारे पाचन स्वास्थ्य पर काफी दुष्प्रभाव पड़ते हैं। और नारियल पानी गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में काफी मदद कर सकता है। नारियल पानी में कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमें गर्मियों के मौसम में ऊर्जा प्रदान करते हैं। साथ-साथ नारियल पानी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने का भी गुण रखता है इसमें फाइबर होते हैं जो पाचन को दुरुस्त रखते हैं।

3. तरबूज या खरबूजा

भारत में खाने के बाद मीठा खाने के प्रेमी बहुत है। हालांकि गर्मियों के मौसम में आप मिठाई को कुछ ठंडे फ्रूट्स के साथ रिप्लेस कर सकते हैं यह आपके पाचन स्वास्थ्य को दुरुस्त और आपके द्वारा खाए हुए खाने को जल्दी पचाने में आपकी सहायता करेगा। हां हम तरबूज और खरबूजे की बात कर रहे हैं। यह भी फाइबर से भरपूर होते हैं। वास्तव में फाइबर हमारी आंख के लिए बहुत जरूरी है।

तो जब आपका व्रत हो तो अपने उपवास के फलाहार में तरबूज या खरबूजा जरूर शामिल करें। तो लेडीज हाइड्रेटेड रहें और हैप्पी फास्टिंग।

यह भी पढ़ें : Navratri 2022 : अपने व्रत की शुरुआत करें कुछ टेस्टी और लाइट खाकर, जानिए साबुदाना पराठे की रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें