आपके लिए प्रोटीन की ट्रीट है ये मिक्स्ड दाल डोसा, जानिए इसकी टेस्टी रेसिपी

मिक्स्ड दाल डोसा न केवल टेस्टी है, बल्कि हेल्दी भी है। अगर आप एनर्जेटिक रहना चाहती हैं, तो इस रेसिपी को आजमााएं।
बाजरे का डोसा है नाश्ते के लिए हेल्दी ऑप्शन, जानिए इसकी रेसिपी. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 23 December 2021, 19:01 pm IST
ऐप खोलें

डोसा सबसे पसंदीदा दक्षिण भारतीय भोजन में से एक है। आप भारत के किसी भी क्षेत्र से ताल्लुक क्यूं न रखते हों, आपने डोसा (Dosa) ज़रूर खाया होगा। यह सुबह के नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है। मगर क्या आप अपना रेगुलर डोसा खाकर बोर हो गई हैं? ऐसे में हम आपके लिए लाएं हैं मिक्स्ड दाल डोसा (Mixed Dal Dosa)।

यह हाई-प्रोटीन दाल डोसा नियमित डोसे के मुक़ाबले ज़्यादा पौष्टिक है और टेस्टी भी। विभिन्न दालों की अच्छाइयों से समृद्ध यह दाल डोसा अत्यधिक पौष्टिक नाश्ता है। यह आपके परिवार के लिए दिन की शुरुआत करने के लिए बहुत अच्छा है।

पारंपरिक डोसा चावल (Rice) और उड़द की दाल (Urad Dal) के फर्मेंटेड (Fermented) घोल से बनाया जाता है। इस दाल डोसा रेसिपी में हमने हरी मूंग दाल, अरहर दाल, पीली मूंग दाल और चना दाल का उपयोग किया है, जो इसे टेस्टी और हेल्दी बनाती हैं।

यह डोसा हमने कई दालों को मिलाकर बनाया है. चित्र : शटरस्टॉक

चलिये जानते हैं मिक्स्ड दाल डोसा की रेसिपी (Mixed Dal Dosa Recipe)

मिक्स्ड दाल डोसा बनाने के लिए आपको चाहिए

अरहर की दाल 1/4 कप
हरी मूंग दाल धुली 1/4 कप
पीली मूंग दाल – धुली 1/4 कप
चना दाल 1/4 कप
उड़द की दाल – धुली 1/4 कप
चावल आधा कप
जीरा 1 छोटा चम्मच
साबुत लाल मिर्च 3
नमक स्वादअनुसार

मिक्स्ड दाल डोसा बनाने की विधि

सभी दालों को चावल, साबुत लाल मिर्च और जीरा के साथ थोड़े से पानी में भिगो दें। बर्तन को ढककर रात भर के लिए छोड़ दें। दाल और चावल भिगोने से वे ऊपर उठेंगे, फूलेंगे और नरम होंगे।

अगली सुबह, एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को थोड़े से पानी के साथ पीस लें। पानी की मात्रा को समायोजित करके न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पतला घोल बना लें।

डोसे के बैटर की अच्छी स्थिरता मिलने के बाद, अपने स्वाद के अनुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब डोसा वैसे ही बना लें जैसे आप आमतौर पर बनाती हैं।

पैन में हल्का सा घी लगाएं, एक चमचा बैटर फैलाएं और एक तरफ से गोल्डेन ब्राउन होने तक सेक लें।

आपका टेस्टी दाल डोसा बनकर तैयार है। इसे अपनी मन पसंद चटनी के साथ खाएं और परोसें।

पोषक तत्वो से भरी होती है ये मूंग दाल. चित्र : शटरस्टॉक

आपकी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है दाल डोसा

  1. मिक्स्ड दाल डोसा हाई – प्रोटीन (High Protein) है। यदि आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी है, तो यद डोसा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा यदि आपके बच्चे दाल नहीं खाते हैं, तो उन्हें ये डोसा खिलाएं।
  2. इन सभी दालों में पोटेशियम (Potassium) की अच्छी मात्रा होती है, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद है, जिससे धमनी की दीवारों पर क्षति की संभावना कम हो जाती है। अधिकतम मात्रा में मैग्नीशियम, फाइबर, से समृद्ध भोजन खाने से, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।
  3. उड़द और मूंग जैसी दालें किडनी को बनाए रखने में मदद करती हैं। दाल का पर्याप्त सेवन आपको विषाक्त पदार्थों, यूरिक एसिड, अतिरिक्त वसा, और कैल्शियम को बाहर निकालने में मदद करता है – जो कि गुर्दे में जमा हो जाते हैं और पथरी बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें : केला, वह भी सर्दियों में? आइए चैक करते हैं इसके बारे में कुछ फैक्ट और कुछ मिथ्स

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story