पानी में मिलाएं या सलाद पर निचोड़ें, हर तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है नींबू

Updated on: 25 April 2022, 15:10 pm IST

वेट लॉस से लेकर आपको दिन भर हाइड्रेट रखने तक नींबू आपको बहुत सारे फायदे देता है। यही वजह है कि फूड इंडस्ट्री से लेकर कॉस्मैटिक इंडस्ट्री तक सब नींबू के दीवाने हैं।

lemon apki sehat ke liye kamal kar sakta hai
आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकता है नींबू। चित्र : शटरस्टॉक

इन दिनों नींबू को किसी की नजर लग गई है। यही वजह है कि वह हमारी पहुंच से दूर होता जा रहा है। कीमतों के मामले में इस मौसम में नींबू (Lemon price) ने अनार और सेब को भी पछाड़ दिया है। बताया जा रहा है कि बीते बरसात के मौसम में अनुमान से ज्यादा बारिश होने के कारण इस बार नींबू की फसल पर बुरा असर पड़ा था। जिस कारण आज बाजारों में इसकी आमद कम हो गई है। पर नींबू के दीवाने हैं कि उसे लगातार ढूंढ रहे हैं। ढूंढे भी क्यों न, आखिर आपकी सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है नींबू। आइए जानते हैं आपकी सेहत (Lemon benefits for health) के लिए आखिर क्यों इतना जरूरी है नींबू।

क्यों खास है नींबू (Lemon nutritional value)

जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर, डॉ विनोदा कुमारी बताती हैं कि नींबू के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको बीमारियों से बेहतर तरीके से मुकाबला करने के लिए तैयार करते हैं। साथ ही एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा करते हैं। अमूमन स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे से छुटकारा पाने और त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू के इस्तेमाल की ही सलाह दी जाती है।

खाद्य उत्पादन इंडस्ट्री और हमारी स्किन की सुरक्षा के लिए उत्पाद बनाने वाली कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में भी नींबू की खूब मांग होती है।

garmiyon me chai ka swad badha deta hai neembu
गर्मियों में चाय का स्वाद बढ़ा देता है नींबू। चित्र- शटरस्टॉक.

मल्टीडिसप्लिनरी डिजिटल पब्लिशिंग इंस्टीट्यूट की प्लांट मैगजीन में छपे शोध के मुताबिक, नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) की प्रचुर मात्रा होती है। इसके आलावा इसमें कई ऐसे रसायन भी मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का जोखिम कम कर सकते हैं।

सेहत के लिए क्यों जरूरी है नींबू का सेवन करना (Benefits of lemon)

1 वेट लॉस में मददगार है नींबू (Lemon for weight loss)

हम में से कई लोगों को पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने की आदत होती है। द जर्नल ऑफ क्लिनिकल इंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म में छपे शोध के मुताबिक, पानी शरीर का वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है। असल में जब हम पानी पीते हैं, तो अस्थायी रुप से यह हमारे द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ऊर्जा को और बढ़ाने का काम करता है।

वहीं जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री एंड न्यूट्रीशन में छपे शोध के मुताबिक, नींबू में मौजूद पालीफेनॉल्स शरीर का वजन घटाने का काम करता है।

2 आपके दिल का सुरक्षा कवच है नींबू (Lemon for heart health)

नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। एटमास्फेरिक केमिस्ट्री एंड फिजिक्स जर्नल में छपे शोध के मुताबिक, विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों में हृदय रोग (coronary heart disease) को कम करने की क्षमता (protective effect) होती है।

3 पाचन को दुरुस्त रखता है (Lemon boost digestion)

जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर, डॉ विनोदा कुमारी बताती हैं कि शरीर में पाचक रसों के बनने को प्रोत्साहित करने और पाचन क्रिया को बेहतर रखने में नींबू कारगर होता है। सुबह उठकर नियमित रूप से नींबू पानी पीने से दिनभर ताजगी बनी रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती।

मेटाबोलिज्म में छपे एक शोध के अनुसार, नींबू में मौजूद फाइबर हमारे पाचन तंत्र में क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं, उन्हें अपने दैनिक आहार में नींबू को जरूर शामिल करना चाहिए।

4 गंभीर बीमारियों से बचाता है नींबू (Lemon for kidney)

जर्नल ऑफ इंडोयूरोलॉजी में छपे शोध के मुताबिक, नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड पेशाब की मात्रा बढ़ाकर गुर्दे की पथरी को बनने में कमी लाने काम करता है। वहीं पैंक्रियाज जर्नल में छपे शोध के मुताबिक, नींबू का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों में कैंसर होने की संभावना घटती है।

apki heart health ke liye bhi faydemand hai neembu
सुबह चाय या कॉफी पीने की बजाए अगर आप लेमन टी को अपने रूटीन में शामिल करें तो यह आपके लिए ज्यादा रिफ्रेशिंग आइडिया है। चित्र : शटरस्‍टॉक

नींबू के बारे में क्या कहती हैं एक्सपर्ट

डॉ विनोदा कुमारी आगे कहती हैं, “असल में नींबू सुपरफूड है। हमारी रसोई में यह सेहत का खजाना है। जोड़ों के दर्द की शिकायत में भी नींबू पानी पीना काफी कारगर साबित होता है। वहीं वजन घटाने के लिए सुबह नींबू पानी पीने से बेहतर दूसरा कोई उपाय नहीं है।

इसके पोटेशियम और विटामिन सी के गुणों से भरपूर होने के कारण नींबू पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का काम भी करता है। यह मुंह की दुर्गध को दूर करता है और इसके इस्तेमाल से ताजगी बनी रहती है।

यह भी ध्यान रखें (Lemon hazards)

शोध और विशेषज्ञ इस बात पर एकमत हैं कि नींबू सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका किसी भी प्रकार से सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है। गर्मियों के दिनों में तो नींबू रामबाण माना जाता है। पानी में नींबू निचोड़कर पीने से दिन भर पानी की मात्रा शरीर में बरकरार रहती है।

आमतौर पर नींबू पानी पीने से फायदा होता है, लेकिन इसके कुछ संभावित नुकसान भी हैं जिनके बारे में हमें जान लेना चाहिए। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है। जोखिम को कम करने के लिए, एक स्ट्रॉ के माध्यम से नींबू पानी पिएं, और बाद में अपने मुंह को सामान्य पानी से धो लें।

इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड कुछ लोगों की सेहत प्रभावित कर सकता है। नींबू पानी पीने से कुछ लोगों को बार-बार बाथरूम जाने की शिकायत हो सकती है। पर इसका उपचार यही है कि विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद सीमित मात्रा में ही नींबू को अपने आहार में शामिल करें।

यह भी पढ़ें- नवरात्रि के 9 दिनों में खाएं ये 9 हेल्दी फूड, उपवास के साथ सेहत को भी मिलेगा लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें