वैलनेस
स्टोर

वजन कम करने के लिए बेहतरीन स्नैक है मखाना, जानिए कैसे करना है डाइट में शामिल

Published on:17 April 2021, 16:00pm IST
मखाना एक सुपरफूड है, आप इसे वेट लॉस के लिए भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। यहां इसे डाइट में शामिल करने के आसान तरीके बताए गए हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
मखाना आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फॉक्स नट्स (Fox nuts) , जिसे लोकप्रिय मखाना के रूप में भी जाना जाता है, एक अद्भुत स्नैक्स हैं। वास्तव में, वे पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो आपको स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ प्रदान करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं मखाने वजन कम करने में भी आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। यह एक ऐसा स्वास्थ्यवर्धक फूड है जो कैलोरी में कम और प्रोटीन में समृद्ध है।

पहले जानिए मखाना का पोषण मूल्‍य

यूएसडीए के अनुसार, एक कप या 32 ग्राम मखाने में 106 कैलोरी होती है। वजन कम करने के लिए मखाने एक बेहतरीन स्नैक बन सकते हैं, क्योंकि वे कैलोरी में कम हैं। मखाने आपके पेट को अधिक समय तक भरा हुआ रख सकते हैं। इसके लिए इसमें मौजूद प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा की उपस्थिति के लिए धन्यवाद। इसके अलावा प्रोटीन आपको ओवरईटिंग से बचाने और क्रेविंग को रोकने में मदद करता है।

यहां हम बता रहे हैं कि मखाने कैसे वजन कम करने में कैसे मददगार है और आप किस तरह इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

इस पर क्या है विशेषज्ञों की राय

डाइटीशियन और फिटनेस ट्रेनर विवेक कुमार के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम में कम होने के नाते, मखाने असामयिक भूख के लिए एक आदर्श नाश्ता है। वे ग्लूटन फ्री हैं, प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट में उच्च हैं।

नवरात्रों में घटाएं वजन। चित्र: शटरस्टॉक
नवरात्रों में घटाएं वजन। चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा, मखाने वजन कम करने में मदद करते हैं। यदि सही मात्रा और सही तरीके से मखाने का सेवन किया जाता है, तो यह आपकी वेट लॉस जर्नी को उत्तेजित कर सकते हैं।

वेट लॉस के लिए मखाने का सेवन कैसे करें

मखाने को भूनकर या पीसकर दोनों तरह से खाया जा सकता है। रात भर पानी में भिगोने पर, उन्हें सूप, सलाद या अन्य करी व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है। इसे चावल के हलवे और अन्य सूखे भुने हुए स्नैक्स के साथ भी मिलाया जा सकता है। यहां हम बता रहे हैं वजन घटाने के लिए आप उनका उपयोग कैसे कर सकती हैं:

1. सूखे भुने मखाने

अपने मखानों को एक नॉन-स्टिक पैन में डालें और उन्हें धीमी आंच पर भूनें जब तक कि वे थोड़े भूरे रंग के न दिखाई दें। आंच को मध्यम रखें, ताकि मखाने जल न जाएं। एक बार जब वे भुन जाएं, तो उन्हें एक एयर-टाइट जार या कंटेनर में स्‍टोर करें। कंटेनर को एक सूखी जगह पर रखें और स्नैक्स के तौर पर इसका सेवन करें।

2. घी / नारियल के तेल के साथ भुने मखाने

यदि आप थोड़ी स्वस्थ वसा से प्रभावित नहीं होते हैं, तो आप अपने पैन में एक बड़ा चम्मच घी या नारियल का तेल डाल सकते हैं, इससे पहले इसमें मखाने डालें। आप इसमें थोड़ा सा नमक या चाट मसाला भी डाल सकते हैं, लेकिन इसमें आर्टिफिशियल या नमकीन स्वाद और सीज़निंग जोड़ने से बचें।

मखाना प्रेगनेंसी में पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मखाना प्रेगनेंसी में पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. हेल्दी फ्लेवर्ड मखाने

अगर आप सिर्फ सादा मखाने नहीं खा सकती हैं, तो आप घर पर ही स्वादिष्ट मखानों को सेहतमंद तरीके से बना सकती हैं। आपको बस घी में मखानों को भूनना है और उन्हें प्राकृतिक रूप से मसालों जैसे कि पुदीने की पत्तियां, करी पत्ता, धनिया पाउडर, लहसुन पाउडर, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, आदि के साथ भूनना है।

स्नैक्स में थोड़ा और क्रंच और पोषण मिलाने के लिए आप इसमें मूंगफली या काजू और बादाम भी डाल सकती हैं।

यह भी पढ़ें – नवरात्रि में वेट लॉस करना है तो अपनी थाली में दें लौकी को जगह, जानिए क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।