वैलनेस
स्टोर

आपकी लो कार्ब डाइट को स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने में मदद करेंगी न्यूट्रिशनिस्ट की सुझाई ये 3 टिप्स

Updated on: 17 March 2021, 14:41pm IST
बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही लो कार्ब डाइट (low-carb diet) के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
संतुलित आहार बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है। चित्र-शटरस्टॉक।

कार्ब्स को सीमित करना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। खासकर जब वजन, ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर, साथ ही ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने की बात आती है। लेकिन, लो कार्ब डाइट (low-carb diet) को उबाऊ या जटिल नहीं होना चाहिए। साथ ही इसके लिए आपको अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों छोड़ने की भी जरूरत नहीं है।

स्वाद से समझौता किए बिना लो कार्ब डाइट का अवलोकन करते हुए भी आप भारतीय खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकती हैं। बहुत सारे पारंपरिक भारतीय व्यंजन हैं जिनमें कार्ब्स अधिक होते हैं। इन भारतीय व्यंजनों के लिए सिर्फ कुछ मामूली बातों के साथ, हम स्वाद को बनाए रखते हुए कार्ब की मात्रा को काफी कम कर सकते हैं। 

कार्ब्स को कम करने के साथ, स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का आनंद लेने के लिए एक सुनियोजित लो कार्ब डाइट आपको बहुत सारे विकल्प प्रदान कर सकती है।

यहां अपनी लो कार्ब डाइट को आसान और स्वादिष्ट बनाने के लिए 3 तरीके दिए गए हैं:

  1. खाना पकाने के पारंपरिक तरीके को अपनाएं 

एक सामान्य भारतीय भोजन के फैट कंटेक्स्ट (fat context) को बढ़ाने के उद्देश्य से लो कार्ब डाइट को एक भारतीय थाली के अनुरूप संशोधित किया जा सकता है। पारंपरिक भारतीय खाना पकाने के तरीके जैसे तड़का लगाने में वसा का उपयोग होता है। यह न केवल आपके वसा के सेवन को बढ़ाएगा, बल्कि आपके व्यंजनों में शक्तिशाली स्वाद जोड़ने और आपके खाद्य पदार्थों को हेल्‍दी बनाने में मदद करेगा।

लो कार्ब डाइट तेजी से वजन घटाती है, पर इससे शरीर की एनर्जी भी डाउन होती है।चित्र: शटरस्‍टॉक

  1. कम कार्ब वाले विकल्प चुनें

फाइबर से भरपूर कार्ब्स के लिए स्टार्च और चीनी युक्त कार्ब्स की अदला-बदली, एक स्वस्थ स्वादिष्ट भारतीय लो कार्ब डाइट प्लान करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यहां कुछ स्वस्थ और स्वादिष्ट कम कार्ब वाले पदार्थों के विकल्प के कुछ उदाहरण हैं:

यह भी पढें: शिमला मिर्च का सेवन आपको इन 7 समस्याओं से बचा सकता है, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

  • सबसे पौष्टिक कम कार्ब वाली सब्जियों में से एक फूलगोभी है, जो आलू का एक बढ़िया विकल्प है।
  • कार्ब्स को सीमित करना उन भारतीयों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जो रोटियां और दाल बहुत पसंद करते हैं। लेकिन, दाल या फलियों के लिए अंकुरित अनाज को स्वैप करने से आपको कार्ब्स में कटौती के साथ एक शानदार भोजन का आनंद लेने में मदद मिल सकती है। 
  • स्प्राउट्स में कम कैलोरी होती है और ये फाइबर से भरपूर होते हैं। स्प्राउट्स सलाद और मिश्रित स्प्राउट्स सब्ज़ी कुछ स्वादिष्ट रेसिपी हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकती हैं।
  • लो-कार्ब जीवनशैली (low-carb lifestyle) का मतलब यह नहीं है कि आपको रोटियों को न कहना है। पारंपरिक आटे में सबसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद कम कार्ब विकल्पों में से कुछ में नारियल का आटा और बादाम का आटा शामिल हैं। 
  • दोनों गेहूं और अनाज-आधारित आटे की तुलना में कार्ब्स में कम हैं और पारंपरिक भारतीय फ्लैटब्रेड व्यंजनों में नियमित रूप से आटा की जगह इस्तेमाल किए जा सकते हैं। आपके द्वारा खाए जाने व्यंजनों को फिर से बनाना (Recreating) एक गेम-चेंजर हो सकता है! 
  • एक स्वादिष्ट लो कार्ब डाइट के लिए पारंपरिक भारतीय रोटियों या नान को नारियल / बादाम के आटे की रोटियों के साथ बदलें, और स्वादिष्ट गोभी की सब्जी के साथ परोसें।
  • आप कम कैलोरी वाले चीनी के विकल्पों का भी उपयोग कर सकती हैं, जो आपको पूरी तरह से मिठास छोड़े बिना कार्ब्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। स्टीविया, एरिथ्रिटोल और जाइलिटोल कुछ सुरक्षित चीनी मुक्त स्वीटनर्स हैं, जो आपके आहार में हस्तक्षेप किए बिना आपके स्‍वीट टूथ को तृप्त कर सकते हैं।
  1. मसालें शामिल करें 

मसाले अपने कैलोरी या कार्ब्स में वृद्धि के बिना खाद्य पदार्थों में एक्साइटमेंट जोड़ने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, खासकर भारतीय खाना पकाने के तरीकों में। हल्दी, काली मिर्च और इलायची जैसे मसाले न केवल जायके को बढ़ाते हैं, बल्कि इसमें औषधीय गुण भी होते हैं!

कुछ अन्य दिलचस्प लो कार्ब मसाले के विकल्प में दालचीनी, पुदीना, तुलसी, थाइम और धनिया शामिल हैं। आप जीरा, अजवायन की पत्ती, लाल शिमला मिर्च और केयेन भी डाल सकती हैं, भले ही वे कार्ब्स में थोड़े अधिक हों।

यह भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार क्‍या इस मौसम में दही खाना चाहिए? जानिए क्‍या है दही खाने का सही समय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।