इन टेस्टी ड्रिंक्स के साथ बनाएं अपने बच्चे के डाइजेस्टिव सिस्टम को हैप्पी और हेल्दी 

Published on: 10 May 2022, 08:00 am IST

बच्चों का पेट खराब होने की सबसे बड़ी वजह इन दिनों गर्मी है। इसलिए यह जरूरी है कि आप उन्हें हर रोज गट फ्रेंडली ड्रिंक्स पीने के लिए दें।

Coconut water is best for kids during summer
नारियल पानी है बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे बढ़िया ड्रिंक

गर्मियों का मौसम आते ही बच्चों में डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का होना आम बात है। बच्चे अपने टेस्ट के साथ समझौता नहीं कर पाते हैं। ऐसे में तला भुना खाना और गर्मी के कारण शरीर में होने वाली पानी की कमी के कारण उनके इंटेस्टाइन यानी आंतों पर बुरा असर पड़ सकता है। जिसके परिणामस्वरूप असंख्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में ये 5 ड्रिंक्स (5 Healthy hydrating drinks) आपके बच्चों को हैप्पी और हेल्दी रखेंगी।

गर्मियों के मौसम में अक्सर आपने बच्चों को कहते सुना होगा कि उन्हें पेट में दर्द हो रहा है। हालांकि, बच्चों की आंत में सूजन, ऐंठन, दस्त और कब्ज जैसी पाचन समस्याएं काफी आम हैं और ज्यादातर मामलों में हानिरहित हैं। लेकिन अपने बच्चे को ऐसी समस्याओं की शिकायत करते देखना आपकी चिंता बढ़ा सकता है। चिंता न करें, हमारे पास इसका समाधान है। बच्चों के लिए कुछ स्वस्थ पेय (Healthy Drinks) हैं जो इस गर्मी में बच्चों को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ उनके पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

बच्चों में पाचन संबंधी समस्याओं के लिए ज़िम्मेदार कौन?

अब ये तो आप सभी जानती ही हैं कि अपने बच्चे को खाना खिलाना एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने जितना ही मुश्किल काम है, खासकर अगर छोटा बच्चा उधम मचाता है। हाइपर एक्टिव बच्चे खाने के दौरान ज़्यादा नखरे करते हैं, जो कि उनमें खराब खाने की आदतों (Bad eating) का कारण बन सकता है।

garmi ke karan bachcho ka pet kharab hone lagta hai
गर्मी के कारण बच्चों का पेट खराब होने लगता है। चित्र:शटरस्टॉक

जिससे बच्चे के पाचन तंत्र (digestive system) में समस्या हो सकती है। पेरेंट के तौर पर, आपको अपने बच्चे के आहार और उसकी डेली फ़ूड हैबिट्स को लेकर सावधान रहना चाहिए। अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें (unhealthy eating habits) बचपन में ही  मोटापे जैसी समस्या पैदा कर सकती हैं।

गर्मी भी, बढ़ाती है बच्चों में पाचन संबंधी समस्याएं 

इस बारे में जब हेल्थ शॉट्स ने पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) और वेलनेस कोच (Wellness coach) अवनी कौल से संपर्क किया, तो उन्होंने बताया कि, “मौसम चाहे जो भी हो, बच्चे बाहर खेलना पसंद करते हैं। लेकिन पीक समर्स में, जब गर्मी बहुत ज्यादा होती है और वे सीधे धूप के संपर्क में आते हैं, तो बच्चों में पेट से संबंधित कई विकार हो सकते हैं। इसलिए, अपने बच्चे के पेट के स्वास्थ्य की देखभाल करना ज़रूरी, खासकर चिलचिलाती गर्मी के दौरान।”

चूंकि गर्मियों के दौरान शरीर का पानी कई तरह से नष्ट हो जाता है, इसलिए बच्चों को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। कुछ पौष्टिक, हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक्स हैं जो आपके बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के अलावा उसके पेट के स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रख सकती हैं।

कौल के अनुसार, यहां 5 पेय हैं जो बच्चों में बेहतर पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं:

1. नारियल पानी

क्या चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए नारियल पानी हर किसी का पसंदीदा पेय नहीं है? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रख सकता है। कौल कहते हैं, “नारियल पानी, जिसे ‘ढाभ’ या ‘कोकोनट वाटर’ भी कहा जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह क्लोराइड, इलेक्ट्रोलाइट्स, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है।

coconut water hydrating drink hai
नारियल पाली गट फ्रेंडली ड्रिंक है। चित्र: शटरस्टॉक

इसमें जहां चीनी की मात्रा काफी कम होती है वहीं सोडियम और प्रोटीन भरपूर होता है। यह आपके बच्चे के हेल्थ को बूस्ट अप करने में बेहद कारगर है।” नारियल पानी भी पेट के अनुकूल पेय है क्योंकि यह तेजी से पाचन में मदद करता है और बॉडी में होने वाली सूजन को रोकता है। अपनी डाइट में इसे शामिल करने से आपके बच्चे का पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा।

2. मीठी लस्सी

निश्चित रूप से, गर्मियों में ड्रिंक्स का नाम लेते ही, नींबू पानी और कोला समर ड्रिंक्स के तौर पर याद आते हैं, लेकिन आपको लस्सी को नहीं भूलना है?

लस्सी का हीरो है दही, यह आपके बच्चों के लिए सुरक्षित है क्योंकि यह दूध से तैयार होता है। दही विटामिन और पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, आंत (intestine) के स्वास्थ्य के लिए भी शानदार है। क्योंकि इसमें लैक्टोबैसिलस होता है, जो आंतों को चिकनाई देने में मदद करता है और पाचन तंत्र (digestive system) को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। यह प्रोबायोटिक्स का भी अच्छा स्रोत है।

3. नींबू पानी

गर्मी में डिहाइड्रेशन, थकान, हीट स्ट्रोक और पेट की परेशानी होना आम बात है। इन समस्याओं का एकमात्र समाधान कोई और नहीं बल्कि नींबू पानी या शिकंजी हो सकता है।

“यह विशेष रूप से तब कारगर होता है जब कोई बच्चा उल्टी या दस्त के कारण डिहाइड्रेशन से पीड़ित होता है। नींबू पानी या लेमनेड भी एक एनर्जी ड्रिंक है, जो आपको फ्रेश महसूस कराती है है। अत्यधिक गर्मी के दिनों में इसे पीना आपका एनर्जी लेवल इंस्टेंट बूस्ट कर देता है। नींबू में पोटेशियम होता है और यह ब्ल्डप्रेशर को नियंत्रित रखता है, मतली (Nausea) और चक्कर (dizziness) आने के प्रभाव को कम करता है”, कौल कहती हैं। इसे पीने से सूजन और दस्त से राहत पाने में मदद मिलती है।

4. बनाना शेक

गर्मियों का मौसम और बढ़ा हुआ टेम्प्रेचर बच्चे के पाचन तंत्र की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है लेकिन केले का शेक (banana shake)  इस समस्मया से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद कर सकता है! यह सस्ता सुपरफूड बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा हुआ है और इसमें बहुत सारे हेल्दी कॉन्टेंट हैं। अगर आपके बच्चे को कब्ज़ या उसे डायरिया है तो उसे एक गिलास केला शेक दें।

Banana shake poshan ka khazana hai
बनाना शेक पोषण का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कौल कहते हैं, “केले रेशेदार (fibrous) होने के कारण डाइजेशन के लिए अच्छे होते हैं और बच्चे की एक्टिव बॉडी को एनर्जी देते हैं।” बच्चों को एक गिलास केला शेक देने से उन्हें डबल फायदा मिलता है जो उनके पेट को स्वस्थ रखता है और गर्मी के दिनों में उन्हें ऊर्जावान बनाए रखता है।

5. आम का रस/शेक

 गर्मी है, तो आमों को भला कौन भूल सकता है। आम सभी को पसंद होता है, खासकर बच्चों को। वस्तुतः कोई भी आम खाने से इंकार नहीं कर सकता। आम का जूस या शेक तो और भी स्वादिष्ट होता है। खासतौर पर घर का बना आम का जूस/शेक। आम आपके बच्चे की डाइट में फाइबर और एमाइलेज को ऐड करता, जिससे कब्ज से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह शरीर में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड को बढ़ाते हैं जो आंतों के माइक्रोबियल संरचना में सुधार को दर्शाता है। बच्चों को आम का रस/शेक कम मात्रा में ही देना चाहिए।

यह भी पढ़ें – सुपरफूड है तरबूज, पर क्या आप जानती हैं इसे खाने का सही समय और तरीका?

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें