क्रिसमस पर बनाएं टेस्टी और हेल्दी रम केक, जानिए इसकी ट्रेडिशनल रेसिपी

Updated on: 24 December 2021, 16:18 pm IST

केक और क्रिसमस एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसलिए इस क्रिसमस पर बाहर का केक खाने के बजाय घर पर बड़ी आसानी से बनाए 'स्पेशल रम केक'। हम लाएं हैं आपके लिए इसकी ट्रेडिशनल रेसिपी।

Is Christmas par banaen rum cake
इस क्रिसमस पर बनाएं टेस्टी रम केक। चित्र : शटरस्टॉक

क्रिसमस (Christmas 2021) पर अगर केक की बात न हो, तो त्योहार का मज़ा फीका है। ऐसे में रम केक (Rum Cake) सबसे खास होते हैं। रम केक क्रिसमस के लिए दुनिया भर में तैयार किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय केक में से एक है। कोरोना काल में हम यह ज़रूरी नहीं समझते कि बाहर जाएं, और कई दिनों तक प्रिसर्व किया हुआ रम केक घर लेकर आएं।

इसमें वह स्वाद नहीं आएगा जो घर पर बनाए फ्रेश केक का आता है। इसलिए क्रिसमस के इस सेलिब्रेशन को और भी खास बनाने के लिए हम आपके लिए लिए लेकर आएं हैं ट्रेडिशनल रम केक की रेसिपी (Traditional Rum Cake Recipe) । यह रेसिपी मुश्किल नहीं है, इसे बड़ी ही आसानी से आप कुछ समग्रियों के साथ बना सकती हैं। साथ ही, यह हेल्दी रेसिपी है तो मॉडरेशन में खाने से आपकी डाइट को कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

हालांकि, आप इस केक रेसिपी को कई अन्य अवसरों पर भी बना सकती हैं और हमारा विश्वास करें, यह वास्तव में बहुत खास है। यहां बताया गया है कि आप इस पारंपरिक केक को कुछ आसान चरणों के साथ घर पर कैसे बना सकती हैं।

healthy Christmas rum cake recipe
इस हेल्‍दी रम केक के साथ आप भी अपनी क्रिसमस पार्टी को हेल्‍दी बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

रम केक बनाने के लिए आपको चाहिए

केक का आटा 2 1/2 कप (मैदा या आटा, जो भी आप इस्तेमाल करना चाहें)
बेकिंग पाउडर 1 1/4 छोटा चम्मच
नमक 1 छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा 1/4 छोटा चम्मच
चीनी, 1 3/4 कप
अनसाल्टेड बटर, 10 बड़े चम्मच पिघला हुआ
बटर मिल्क (छाछ) 1/2 कप
रम 1/2 कप
वनस्पति तेल 3 बड़े चम्मच
वेनिला एक्सट्रेक्ट 1 बड़ा चम्मच
बड़े अंडे की जर्दी 6
अंडे का सफेद भाग 3

बटर-रम सॉस के लिए आपको चाहिए

मक्खन 1/2 कप
पानी 1/4 कप
चीनी (कोई भी विकल्प) 1 कप
रम 1/4 कप

तो चलिये बनाते हैं रम केक

ओवन रैक को मध्य स्थिति में सेट करें और ओवन को 350 डिग्री पर गरम कर लें।
एक पैन को कुकिंग स्प्रे से अच्छी तरह ग्रीस कर लें। फिर पैन के अंदर कुछ बड़े चम्मच दानेदार चीनी डालें, और धीरे से टैप करें और इसे तब तक घुमाएं जब तक कि पैन के अंदर का हर तरफ चीनी न लग जाए। (इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पैन का भीतरी कोन चीनी से ढका हो ताकि केक चिपके नहीं।)

अब एक बड़े कटोरे में, एक साथ केक का आटा, बेकिंग पाउडर, नमक, बेकिंग सोडा, और 1 1/2 कप चीनी मिलाएं। एक अलग मध्यम कटोरे या बड़े मापने वाले कप में, पिघला हुआ मक्खन, छाछ, रम, तेल, वेनिला और यॉल्क्स को एक साथ मिलाएं।

व्हिस्क अटैचमेंट के साथ लगे स्टैंड मिक्सर के साफ कटोरे में, अंडे की सफेदी को मध्यम-उच्च गति पर झाग आने तक, लगभग 30-45 सेकंड के लिए मिलाएं। व्हिस्क करते समय, शेष 1/4 कप चीनी डालें। बैटर मिक्स करना जारी रखें जब तक कि पीक न बन जाए, लगभग 60-90 सेकंड। व्हीप्ड अंडे की सफेदी को एक अलग बाउल में निकाल लें और एक तरफ रख दें।

ghar par banaen rum cake
स्वाद और सेहत दोनों भरपूर होता है रम केक चित्र -शटरस्टॉक

आटे के मिश्रण को अब-खाली मिक्सिंग बाउल में डालें। फिर से व्हिस्क अटैचमेंट का उपयोग करते हुए, धीरे-धीरे मक्खन के मिश्रण में डालें और मध्यम गति पर तब तक मिलाएं जब तक कि यह एक साथ न हो जाए, लगभग 15 सेकंड। (ओवरमिक्स न करें!) मिक्सर को बंद करें और व्हिस्क और कटोरे के किनारों को खुरचें। मिक्सर को मध्यम गति पर तब तक फेंटें जब तक मिश्रण चिकना और पूरी तरह से एकसा न हो जाए, लगभग 10 से 15 सेकंड। व्हीप्ड व्हाइट क्रीम को अच्छे से फ़ोल्ड करें, फिर बचे हुए सफेद भाग को मिलाएं और धीरे से फ़ोल्ड करें।

इस घोल को शक्कर वाले पैन में समान रूप से डालें। 40-50 मिनट तक बेक करें, या जब तक कि केक के बीच में टूथपिक सफाई से न निकाल आए। (अधिक बेक न करें!) केक को कूलिंग रैक में स्थानांतरित करें और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

अब बनाएं बटर-रम सॉस

एक मध्यम सॉस पैन में, चीनी, मक्खन और पानी को एक साथ मिलाने तक फेंटें। मध्यम आंच पर उबाल आने तक पकने दें। इसके बाद रम को धीरे – धीरे डालें। बस एक उबाल और आने पर आंच बंद कर दें।

केक के थोड़ा ठंडा होने के बाद, केक की सतह पर बहुत सारे छेद करने के लिए टूथपिक का उपयोग करें। केक की सतह पर लगभग आधा बटर रम सॉस डालें। इसे 5-10 मिनट के लिए रेस्ट करने दें जब तक कि सॉस अवशोषित न हो जाए। फिर सावधानी से केक को एक सर्विंग प्लैटर या पेडस्टल पर पलट दें, और बची हुई सॉस को केक के ऊपर समान रूप से डालें।

aap is cake ko dry fruit se gaarnish kar sakti hain
आप इस केक को ड्राइ फ्रूइट्स के साथ गार्निश कर सकती हैं। चित्र ; शटरस्टॉक

अब जानिए इस रम केक के पोषण मूल्य और स्वास्थ्यलाभ 

कैलोरी – 240 किलो कैलोरी | कुल कार्ब्स – 34 ग्राम | चीनी – 20 ग्राम | प्रोटीन – 4 ग्राम | फैट – 9 ग्राम | सैचुरेटेड फैट – 5 ग्राम | कोलेस्ट्रॉल – 55 मिलीग्राम | कैल्शियम – 20 मिलीग्राम | आयरन – 1.1 मिलीग्राम | सोडियम – 90 मिलीग्राम

इस केक में प्रोटीन की अच्छी मात्रा है। इसलिए यह आपका पेट लंबे वक़्त तक भरा रखेगा और भूख भी नहीं लगने देगा।

आप इस केक को कुछ नट्स के साथ गार्निश कर सकती हैं, जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

इसके अलावा यदि आपको डायबिटीज है तो इस केक को खाने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें।

मैरी क्रिसमस!

यह भी पढ़ें : इस बार क्रिसमस के लिए बनाएं ये लो कैलोरी रागी फ्रूट केक, नोट कीजिए रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें