वैलनेस
स्टोर

व्रत में रखें सेहत का भी ख्याल, बनाएं खजूर और मेवों के ये बिना शक्कर वाले लड्डू

Updated on: 10 December 2020, 12:39pm IST
मीठा खाने के लिए खुद को कैलोरी के तले ना दबाएं। ट्राई करें यह स्वादिष्ट और सेहतमंद खजूर और मेवे के लड्डू की रेसिपी।
विदुषी शुक्‍ला
  • 95 Likes
इस रेसिपी के साथ बनाइए खजूर और मेवों के शुगर फ्री लड्डू।
इस रेसिपी के साथ बनाइए खजूर और मेवों के शुगर फ्री लड्डू।

हमनें इन नवरात्रि को आपके लिए वेट लॉस नवरात्रि बनाने का दायित्व संभाला है। यही कारण है कि हम आपके लिए वजन घटाने के नए-नए तरीके खोजते हैं। नवरात्रि में आप व्रत रखें या नहीं, कुछ छोटे-छोटे बदलाव से आप आसानी से वजन कम करने के लक्ष्य को पा सकती हैं। चाहें व्रत वाले भोजन का हेल्दी विकल्प हो या वेट लॉस टिप्स, हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनमें आपको कोई खास मेहनत नहीं करनी। उसी क्रम में हम आपको बता रहे हैं खजूर और मेवे के लड्डू बनाने की यह हेल्दी रेसिपी।

अब पूजा के दौरान प्रसाद तो चाहिए ही होता है। लेकिन प्रसाद के नाम पर प्रोसेस्ड शुगर खाकर अपने स्वास्थ्य से समझौता न करें। इस नवरात्रि बनाएं बिना शक्कर के यह हेल्दी लड्डू। इन्हें घर में सभी बहुत चाव से खाएंगे, यह हमारी गारन्टी है।

आपको क्या चाहिए-

आपको चाहिए 12 से 15 खजूर, मुट्ठी भर बादाम, काजू, अखरोट और एक कप नारियल। इसके साथ ही आपको सिर्फ दो चम्मच देसी घी लेना है, जिससे आप लड्डूओं को बांध सकें।

मिक्स ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करें, यह आपको सेहत भी देगा और स्वाद भी। चित्र- शटरस्टॉक।

पबमेड सेन्ट्रल की स्टडी के अनुसार खजूर चीनी का अच्छा सब्स्टीट्यूट होता है। खजूर में अच्छी मात्रा में फाइबर और मिनरल्स होते हैं। साथ ही यह ग्लूकोज का अच्छा स्रोत है जो व्रत में आपको ऊर्जा देगा।

इन लड्डूओं में खजूर के साथ-साथ बादाम, काजू, अखरोट और नारियल भी है। जो इन्हें सेहत के नजरिए से बहुत फायदेमंद बनाता है। इन सभी नट्स में मौजूद जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही मेवों में विटामिन ए, डी, ई और के होता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है।

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार नट्स के बहुत फायदे हैं, जैसे हृदय स्वास्थ्य दुरुस्त करना, मेटाबॉलिज्म बढ़ाना और इम्यून सिस्टम मजबूत बनाना। यही कारण है कि यह लड्डू आपके पूरे परिवार के लिए बहुत लाभदायक हैं।

इस रेसिपी के साथ बनाइए खजूर और मेवों के शुगर फ्री लड्डू।

हम बताते हैं खजूर और मेवे के लड्डू की रेसिपी

1. सबसे पहले तो खजूर को धोकर छोटा-छोटा काट लें और बीज हटा लें।

2. बादाम, काजू और अखरोट या जो भी आपके पसंदीदा मेवे हों, उन्हें बारीक काट लें।

3. नारियल लें और उसे मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें।

4. कटे हुए खजूर को मिक्सर में डालें और 4 से 5 चम्मच पानी डालकर पेस्ट बना लें।

5. कढ़ाई में देसी घी गर्म करें और उसमें काजूर का पेस्ट डालें। इसे तब तक भूनें जब तक पानी खत्म न हो जाये। यह एक चिकना पेस्ट बन जाएगा।

6. अब इसमें कटे हुए मेवे और नारियल डाल कर मिक्स करें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो इसमें सफेद तिल भी मिला सकती हैं।

7. हल्का ठंडा होने के बाद इसके लड्डू बना लें। लड्डू बनाने के लिए हाथों में घी लगाएं और नींबू के आकार के गोले बनाएं।

यह लड्डू आप लगभग बीस दिन तक रख सकती हैं। वैसे तो मार्केट में खजूर का पेस्ट भी उपलब्ध है, लेकिन घर में बनाया हुआ पेस्ट ज्यादा बेहतर है।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।