वैलनेस
स्टोर

जानिये 9 सुपरफूड्स के बारे में जो आपके घावों को तेजी से भरने में मदद करेंगे

Published on:1 June 2021, 12:00pm IST
घाव बड़े निशान छोड़ सकते हैं, अगर वे समय पर ठीक नहीं किए जाएं। इसलिए, तेजी से ठीक होने के लिए इन घाव भरने वाले खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 74 Likes
घाव भरने के लिए इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें. चित्र : शटरस्टॉक
घाव भरने के लिए इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें. चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आपके घावों को भरने में कितना समय लगता है? यदि नहीं, तो यह उचित समय है, क्योंकि यह आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपकी इम्युनिटी कितनी मजबूत है। और अगर आपके घावों को ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगता है, तो चिंता न करें। घाव भरने में तेजी लाने के लिए आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

कई खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां, फल, प्रोटीन युक्त स्रोत और स्वस्थ वसा आपके घावों को भरने में मदद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सूजन को कम करते हैं, श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं, और आपके शरीर को ठीक होने के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करते हैं।

यहां घाव भरने वाले खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए

1. हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं। यह घाव के दर्द को दूर करने में भी मदद करता है। आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं या बेहतर परिणाम के लिए इसे अपने घाव पर भी लगा सकते हैं।

2. दूध

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, यही वजह है कि यह घाव भरने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है।

3. नट

बादाम, अखरोट, भांग के बीज, और सूरजमुखी के बीज घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं। नट और बीज प्लांट बेस्ड प्रोटीन, विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं जो उपचार का समर्थन करते हैं। वे जस्ता, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन E में भी समृद्ध हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और शरीर में सेलुलर क्षति के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

अखरोट खाने से आपके घाव जल्दी भरते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।
अखरोट खाने से आपके घाव जल्दी भरते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

4. चिकन शोरबा

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट मनीषा चोपड़ा का सुझाव है “चिकन शोरबा मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस इत्यादि जैसे कई खनिजों में समृद्ध है। यह कोलेजन में भी समृद्ध है, जो संयुक्त स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है। यह घावों को तेजी से भरने में मदद करता है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।”

5. बेरी

बेरी पोषक तत्वों और यौगिकों से भरे होते हैं जो शरीर को घावों को सामान्य से अधिक तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं। वे विटामिन सी में समृद्ध हैं, जो कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करके घाव भरने में सहायता करता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और इम्यून-सपोर्टिंग गुण होते हैं।

6. सब्जियां

सब्जियां विटामिन और खनिजों की एक श्रृंखला प्रदान करती हैं, जो शरीर को ठीक करने के लिए आवश्यक हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो ऊर्जा देते हैं और मांसपेशियों को टूटने से रोकते हैं। वे विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर में समृद्ध हैं, जो कब्ज को रोकने में मदद करता है। घावों को बेहतर ढंग से भरने के लिए फूलगोभी, गाजर, ब्रोकली, शिमला मिर्च, आलू, पत्ता गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

7. स्वस्थ वसा

सभी वसा खराब नहीं होते हैं। स्वस्थ वसा आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि वे ऊर्जा के साथ-साथ विटामिन E भी प्रदान करते हैं जो आपके शरीर पर निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। ये वसा प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करते हैं और संक्रमण को पकड़ने की संभावना कम करते हैं। नारियल का तेल, जैतून का तेल, बीज, मेवा और एवोकाडो स्वस्थ वसा के कुछ उदाहरण हैं।

अंडा आपके घाव भरने में फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंडा आपके घाव भरने में फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. अंडे

आपके डॉक्टर ने चोट लगने के बाद आपको अधिक अंडे खाने की सलाह दी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडे प्रोटीन, विटामिन A, E, B-कॉम्प्लेक्स, फोलिक एसिड, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन और जिंक से भरपूर होते हैं। सिर्फ एक अंडा आपको पोषक तत्वों का एक बंडल प्रदान कर सकता है। यही कारण है कि अंडे सबसे अधिक खाए जाते हैं, जब कोई ठीक होने की अवस्था में होता है।

9. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। वे स्वस्थ बैक्टीरिया हैं जो हमें भोजन पचाने, हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और संक्रमण और सभी प्रकार के कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं। जब हम घायल हो जाते हैं, तो कभी-कभी अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच संतुलन बिगड़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप घबराहट और कब्ज जैसी जटिलताएं होती हैं। इसलिए, प्रोबायोटिक्स हमारे शरीर को खराब बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करते हैं। आप अपनी डाइट में किमची, दही और अचार को शामिल कर सकते हैं।

अंत में मनीषा कहती हैं कि “हम सभी अपने जीवन में कई बार घायल हुए हैं। कुछ घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं और कुछ को समय लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घावों का भरना भी आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर निर्भर करता है? क्या आपने कभी गौर किया है कि स्वस्थ लोगों के अधिकांश घाव अस्वस्थ लोगों के घावों की तुलना में बहुत तेजी से भरते हैं? इसका कारण यह है कि वे किस प्रकार का भोजन करते हैं। इसलिए, इन सभी स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें और घाव भरने में महत्वपूर्ण अंतर देखें।”

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।