मुंह में पानी ला सकती है कर्नाटक की मशहूर मैसूर पाक मिठाई, जानिए इसे कैसे करना है तैयार

गणेशोत्सव में जब हर रोज आपको मीठे में कुछ न कुछ नया तैयार करना होता है, तो इस बार क्यों न कर्नाटक की यह स्वादिष्ट मिठाई तैयार की जाए।

Mysore-pak-recipe (1)
कर्नाटक की मशहूर मिठाई है मैसूर पाक। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 2 September 2022, 21:46 pm IST
  • 148

मैसूर पाक एक ऐसी भारतीय मिठाई है, जिसे किसी परिचय की जरूरत नहीं है। इस स्वादिष्ट मिठाई का नाम आपको बताएगा कि ये किस जगह सबसे पहले बनाई और खिलाई गई। जी हाँ, ये है मैसूर का मैसूर पाक ! पूरे कर्नाटक राज्य की शान है ये मैसूर पाक। इस मिठाई को ज्यादातर त्योहारों के दौरान बनाया जाता है। यह इतनी ज्यादा स्वादिष्ट होती है कि आप बस एक पीस पर नहीं रुक सकतीं। मुंह में तुरंत घुल जाने वाली ये स्वादिष्ट मिठाई दक्षिण भारत में तैयार की जाने वाली मिठाइयों में सबसे ऊपर है। बस, बस अब हम आपके मुंह में और पानी नहीं लाएंगे। न ही इसे खाने के लिए आपको मैसूर भेजने का हमारा कोई इरादा है। बल्कि हम आपके लिए लाए हैं मैसूर पाक की रेसिपी (Mysore pak recipe) , ताकि आप इसे अपने तरीके से घर पर ही तैयार कर सकें।

मैसूर पाक बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप- बेसन

2 कप- ब्राउन शुगर/चीनी

2 कप- घी

1 कप- पानी

बेसन आपकी स्किन के लिए परफेक्ट है। चित्र- शटरस्टॉक।
बेसन आपके स्वास्थ्य के लिए परफेक्ट है। चित्र- शटरस्टॉक।

इस तरह तैयार करें मैसूर पाक

  • सबसे पहले एक कढ़ाही में घी गरम करें। घी को हल्का गर्म होने तक गर्म करें। अब बेसन लें और इसे मिक्सिंग बाउल में छान लें। अब बेसन में 2-3 कलछी गरम घी डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये|
  • इसके अलावा, आपको एक चाशनी तैयार करने की आवश्यकता है। एक मोटे तले की कढ़ाही लें और उसमें ब्राउन शुगर/चीनी डालें। एक कप पानी डालें और मध्यम आंच पर तब तक उबालें जब तक कि ब्राउन शुगर/चीनी पूरी तरह से पिघल न जाए। चाशनी को चलाते रहें। ब्राउन शुगर/चीनी पूरी तरह पिघल जाने के बाद, मध्यम आंच पर और 2 मिनट तक उबालें। हमे यंहा एक तार की स्थिरता आने तक चाशनी को उबालने की आवश्यकता नहीं है।
  • अब, बेसन और घी के तैयार मिश्रण को चाशनी में धीरे-धीरे डालें और लगातार चलाते रहें। ध्यान रखें कि इस मिश्रण को धीमी आंच पर ही पकाना है और लगातार मिश्रण को चलाते रहना है। धीमी आंच पर मिश्रण को करीब 10 मिनट तक चलाने के बाद इसमें 1 करछुल घी और डाल दें।
  • मिश्रण को लगातार चलाते रहें। जैसे जैसे आप धीमी आंच पर मिश्रण जो पकाते जाएंगे, मिश्रण में बुलबुले जैसी संरचना नज़र आने लगेगी। करीब 15 मिनट धीमी आंच पर पकने के बाद 2 और करछुल घी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। मैसूर पाक में चिकनी और दानेदार बनावट पाने के लिए बेसन के मिश्रण के साथ घी को अच्छी तरह मिलाना जरूरी है। अन्यथा बनने वाली मिठाई मैसूर पाक कम और बर्फी ज्यादा नज़र आएगी।
junk food ko kre avoid
आप भी अपने जीवन से जंक को दूर कर सकते हैं चित्र : शटरस्टॉक
  • 5 मिनट के बाद बचा हुआ घी डालें। जब आप धीमी आंच पर मिश्रण को पकाते रहेंगे तो आपको बेसन में घी मिला हुआ नज़र आएगा। इसे तब तक पकाते रहें जब तक कि कढ़ाई से घी अलग न होने लगे। इस पूरी प्रक्रिया में न्यूनतम आंच पर 35 से 40 मिनट के बीच का टाइम लग सकता है। जैसे ही आप कढ़ाई से घी अलग होते हुए देखें, गैस को बंद कर दें और पूरे मिश्रण को पहले से घी लगी हुई ट्रे में निकालें।
  • मिश्रण को ट्रे में अच्छे से फैलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने दें। गर्म होने पर इस पर कट के निशान बना लें। ताकि आप मैसूर पाक को उचित आकार और किनारों में प्राप्त कर सकें। मुंह में पिघलनेवाली सॉफ्ट और स्वादिष्ट मैसूर पाक तैयार है।

यह भी पढ़े: इम्युनिटी ही नहीं, त्चचा के लिए भी शानदार है तुलसी, हम बता रहे हैं तुलसी के 5 DIY हैक्स

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory