वेट लॉस ही नहीं करती, आपकी इम्युनिटी भी बढ़ाती है मकर संक्रांति वाली खिचड़ी, यहां जानिए इसके पोषक तत्व

Published on: 12 January 2022, 14:00 pm IST

मकर संक्रांति की खिचड़ी एक उत्तम आहार है। दाल, चावल और कुछ करामाती मसालों का मिश्रण आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार है।

Makar sankranti par moong daal khichdi banaye
इस मकर संक्रांति ये हेल्दी और टेस्टी मूंग दाल खिचड़ी बनाएं। चित्र:शटरस्टॉक

जब भी वज़न घटाने की बात आती है, तो हम फैंसी सलाद (Salad) और डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) की बात करते हैं। मगर यकीनन इन्हें खाना कभी-कभी बहुत बोरिंग हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जो कम्फर्ट घर के खाने में है, वो किसी चीज़ में नहीं है। मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर हर घर में जो एक चीज जरूर बनती है, वह है खिचड़ी (Khichadi) । तो आज हम खिचड़ी के पोषक तत्वों (Khichdi Nutritional value ) और स्वास्थ्य लाभों (Khichdi health benefits) पर ही बात करने वाले हैं।

खानपान और वेट लॉस

वेट लॉस के लिए सीरियल्स और फैंसी सलाद उन लोगों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है, जिनके पास अपना खाना पकाने का समय नहीं है और उन्हें बाहर के भोजन पर निर्भर रहना पड़ता है। जिससे वज़न और भी बढ़ने लगता है। पर अगर आप खुद खाना पकाने की शौकीन हैं, तो आप पारंपरिक भारतीय व्यंजनों के पोषक तत्व जरूर जानती होंगी।

Weight loss karna hai toh is khichdi ka sewan kare
वजन घटाना है तो इस खिचड़ी का सेवन करें। चित्र:शटरस्टॉक

जब घर के खाने की बात आती है, तो सबसे पहले खिचड़ी (Khichdi) की याद आती है। कोई भी वेट लॉस डाइट इसके स्वाद और कम्फर्ट को मैच नहीं कर सकती। मगर सवाल यह पैदा होता है कि क्या वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) में खिचड़ी मददगार हो सकती है? जी हां… बिल्कुल! अगर हमारी मानें तो वज़न घटाने के लिए खिचड़ी से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। साथ ही इसके पोषक तत्व इसे इम्युनिटी के लिए भी फायदेमंद बनाते हैं।

वज़न घटाने के लिए फायदेमंद है खिचड़ी

हम सभी जानते हैं कि वजन कम करने की कोशिश करते समय अपने प्रोटीन की खपत को बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है। अधिक प्रोटीन का अर्थ है अधिक दुबली मांसपेशियां, जो अंततः अधिक वजन घटाने की ओर ले जाती हैं।

पारंपरिक खिचड़ी मूंग दाल (Moong Dal) का उपयोग करके बनाई जाती है, जो प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती है।

मूल खिचड़ी कुछ चावल, दाल और हल्के मसालों का उपयोग करके बनाई जाती है। यह आपके वजन घटाने में सहायता के लिए अधिक प्रोटीन और संतुलित कार्ब्स (Carbohydrate) खाने का सही तरीका है।

Mong daal protein deta hai
मूंग दाल आपको जरूरी प्रोटीन देता है। चित्र:शटरस्टॉक

तो हमारी सलाह है कि इस मकर संक्रांति पर आप अपनी वेट लॉस डाइट में खिचड़ी को शामिल करें! तो चलिये जानते हैं मूंग दाल खिचड़ी (Moong Dal Khichdi Recipe) की स्वादिष्ट रेसिपी।

मूंग दाल खिचड़ी बनाने के लिए आपको चाहिए

  • मूंग दाल 1 कप
  • ब्राउन राइस 1 कप
  • सब्जी अपनी पसंद की 2 कप कटी हुई
  • पानी 5-6 कप
  • जीरा एक छोटा चम्मच
  • हींग एक चुटकी
  • हल्दी एक चुटकी
  • नमक स्वादानुसार
  • घी एक चम्मच
Moong dal khichdi weight loss ke liye faydemand hai
मूंग दाल खिचड़ी वेट लॉस के लिए फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक

मूंग दाल खिचड़ी बनाने की विधि

  • प्रेशर कुकर में एक चम्मच घी डालिये, जीरा, हींग और हल्दी डालिये, 5-10 सेकेंड तक चलाइये और फिर कटी हुई सब्जियां डाल दीजिये।
  • सब्जियों को 2-3 मिनट तक चलाते रहें और फिर चावल और दाल डालें।
  • अब पानी डालकर प्रेशर कुकर को बंद कर दें।
  • 3-4 सीटी आने तक प्रतीक्षा करें और फिर गैस बंद कर दें।
    आपकी खिचड़ी तैयार है!

टिप

वेट लॉस के लिए आप सफेद चावल (White Rice) के बजाय ब्राउन राइस (Brown Rice) चुन सकती हैं और मूंग की दाल को अन्य दाल या बाजरा से भी बदल सकती हैं। आप अपनी खिचड़ी को अधिक फाइबर (Fibre) युक्त और भरने के लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियां मिला सकती हैं। इसमें मौजूद दालें हाई प्रोटीन और मसाले इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार हैं।

यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर मेरी मम्मी बनाती हैं तिल और गुड़ के लड्डू, जो स्वाद ही नहीं सेहत में भी हैं लाजवाब

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें