वैलनेस
स्टोर

क्या आप विटामिन K का सेवन बढ़ाना चाहती हैं? ये 6 खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं

Published on:27 June 2021, 12:00pm IST
स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए विटामिन K आवश्यक है। यह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। यहां वे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपको विटामिन K की मात्रा बढ़ाने के लिए खाने चाहिए!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
विटामिन K रिच डाइट लें. चित्र : शटरस्टॉक
विटामिन K रिच डाइट लें. चित्र : शटरस्टॉक

विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य और फिटनेस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विभिन्न प्रकार के विटामिन युक्त संतुलित आहार आपके शरीर के रखरखाव और प्रतिरक्षा और शक्ति के निर्माण में मदद करते हैं। विटामिन K एक ऐसा पोषक तत्व है, जो आपके नियमित आहार का हिस्सा होना चाहिए।

क्यों विटामिन के (K) आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है

यह एक महत्वपूर्ण वसा-घुलनशील विटामिन है, जिसमें प्रोथ्रोम्बिन होता है, जो रक्त के थक्के को रोकने में मदद करता है, हड्डियों के चयापचय में सुधार करता है, और रक्त कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है।

विटामिन K वृद्ध लोगों में एपिसोडिक मेमोरी में सुधार करने में भी सहायक है और धमनियों में मिनरलाइजेशन को रोक कर रक्तचाप को कम रखने में फायदेमंद है।

इसकी कमी होने पर आपको मसूड़ों से खून आने और खून में थक्का जमने का अनुभव हो सकता है। विटामिन के की कमी से अस्थि मिनरलाइजेशन भी कम हो सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है।

यहां विटामिन K से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं:

इन खाद्य पदार्थों को आसानी से अपने नियमित आहार में शामिल किया जा सकता है और यह आपके विटामिन K सेवन को बढ़ाने में मदद करेंगे:

ब्रोकोली आपकी बेस्‍ट फ्रेंड हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्रोकोली आपकी बेस्‍ट फ्रेंड हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. ब्रोकोली

यह पावर फूड विटामिन K के साथ-साथ फाइबर, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसलिए, हड्डियों के घनत्व में सुधार से लेकर मांसपेशियों के निर्माण तक, के लिए स्वास्थ्यवर्धक है।

2. केला

यह स्वादिष्ट फल विटामिन K और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो पाचन और वजन प्रबंधन में मदद करते हैं। केले में मौजूद विटामिन K शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है और कार्बोहाइड्रेट और वसा को चयापचय में मदद करता है, जिससे उन्हें ऊर्जा में बदल दिया जाता है।

यह लीवर और किडनी से अवांछित रसायनों को भी हटाता है और स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को बनाए रखता है।

3. एवोकाडो

एवोकाडो सूजन से लड़ते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं और विटामिन K और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। इस फल में पोटेशियम भी होता है और यह फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिससे आपको लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रहने में मदद मिलती है।

4. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी कैलोरी में कम होती है और पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ब्लूबेरी में विटामिन K और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद करती है।

ब्लूबेरी आपके ब्रेन के लिए एक बेहतरीन फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्लूबेरी आपके ब्रेन के लिए एक बेहतरीन फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. नट्स

बादाम और काजू में उच्च मात्रा में विटामिन K और मैग्नीशियम होते हैं, और ये हृदय स्वास्थ्य और भूख को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। नट्स मोनोअनसैचुरेटेड वसा भी प्रदान करते हैं जो रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं।

6. अंडे

प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा, अंडे में विटामिन K, फोलेट और सेलेनियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व और खनिज होते हैं। अंडे मांसपेशियों की वृद्धि और हड्डियों की मजबूती के रखरखाव के लिए शरीर द्वारा आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा प्रदान करने के लिए आदर्श भोजन हैं।

इसके अलावा, अंडे उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसे आमतौर पर “अच्छा कोलेस्ट्रॉल” भी कहा जाता है। एचडीएल का उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

तो लेडीज, इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का प्रयास करें और प्राकृतिक तरीकों से अपने विटामिन K का सेवन बढ़ाएं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।