हाई प्रोटीन रेसिपी है सोया वेज पैनकेक्स, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

वेजिटेरियन हैं और समझ नहीं आ रहा है कि हर रोज़ अपने प्रोटीन इंटेक को पूरा करने के लिए क्या खाएं तो ट्राई करें सोया वेज पैनकेक रेसिपी।

soyabean
ट्राई करें हेल्दी और टेस्टी सोया वेज पैनकेक्स. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 24 September 2022, 17:00 pm IST
  • 120

अक्सर नाश्ते में खाने के लिए हम कुछ हेल्दी चीजों की तलाश करते रहते हैं, लेकिन ये एक नेवर एंडिंग प्रक्रिया है। हमें हमेशा कुछ टेस्टी खाने का मन करता है और चाहते हैं कि ये हेल्दी भी हो। मगर ऐसा कैच मिलना बड़ा मुश्किल लगता है। तो यदि आपके पास भी आजकल हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स की कमी है, तो ट्राई करें सोया वेज पैनकेक्स (Soya Veg Pancakes)।

पैनकेक्स हम सभी को पसंद होते हैं क्योंकि ये झटपट बन जाते हैं और काफी फिलिंग होते हैं। मगर इसमें फैट काफी ज़्यादा होता है, इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं सोया वेज पैनकेक की रेसिपी, जो स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है।

आपके लिय एकाइसे फायदेमंद है सोया वेज पैनकेक्स

ये सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है। तो जो लोग जिम जाते हैं और अपने डेली प्रोटीन इंटेक (Daily Proteins Intake) को पूरा करने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं, उनके लिए ये रेसिपी परफेक्ट है। साथ ही, सोयाबीन (Soybean) – कार्ब्स और वसा दोनों का एक अच्छा स्रोत है। ये विभिन्न विटामिन, खनिजों और प्लांट कम्पाउण्ड का एक समृद्ध स्रोत हैं, जैसे कि आइसोफ्लेवोन्स।

सोया वेज पैनकेक बनाने के लिए आपको चाहिए

सोया वडी – 1/2 कप, भीगी हुई
चावल – 3/4 कप (150 ग्राम), भिगोया हुआ
दही – 1/2 कप
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच, कटा हुआ
शिमला मिर्च – 1/2 कप, बारीक कटी हुई
गाजर – 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ
टमाटर – 1, बारीक कटा हुआ
नमक – 1 चम्मच
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पत्ती – 1-2 टेबल स्पून
बेकिंग सोडा – 1/4 छोटी चम्मच से कम

janiye soya se bani instant idli ki recipe
सोया चंक्‍स के तो सभी दीवाने हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो चलिये अब बनाते हैं सोया वेज पैनकेक्स

सबसे पहले तैयार करते हैं बैटर

सोयाबीन और चावल को अलग-अलग 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर सोयाबीन को निचोड़ कर मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लें। इन्हें प्लेट में निकाल लें। मिक्सर जार में भीगे हुए चावल, दही,हरी मिर्च और अदरक डाल दें। इन्हें बारीक पीस लें।

एक बाउल में चावल का पेस्ट, पिसी हुई सोयाबीन, बारीक कटी शिमला मिर्च, कद्दूकस की हुई गाजर, बारीक कटा टमाटर, 1 छोटा चम्मच नमक, जीरा और 1-2 बड़े चम्मच बारीक कटा हरा धनिया। इन्हें अच्छी तरह मिला लें, अगर जरूरत हो तो 1 टेबल स्पून पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

जब बैटर अच्छे से मिल जाए तो इसमें 1/4 छोटी चम्मच से थोड़ा कम बेकिंग सोडा डाल कर मिक्स कर लें। इस तरह पैनकेक का घोल तैयार हो जाएगा।

पेनकेक्स बनाने की प्रक्रिया

कढ़ाई में थोडा़ सा तेल डालकर फैलाएं और हल्का गर्म करें। फिर इसमें 2 चम्मच बैटर डालकर फैला दें। अब इसे ढककर 2 मिनिट धीमी-मध्यम आंच पर पकने दें। 2 मिनिट बाद उस पर थोडा़ सा तेल डालकर पलट लें। फिर ढककर दूसरी तरफ से 2 मिनिट तक पका लें। फिर इसे उतार लें और बाकी को भी इसी तरह बना लें।

तो आपके गरमा गरम सोया वेज हेल्दी और सॉफ्ट पैनकेक बनकर तैयार हैं। इहनें पुदीने की चटनी के साथ एंजॉय करें।

यह भी पढ़ें : मेनोपॉज में हॉट फ्लैशेज कर रहे हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स 

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory