वेट लॉस यात्रा में क्या खाएं और क्या नहीं, असमंजस में हैं? तो नोट कर लें ये 5 लो कैलोरी फूड्स

Published on: 16 July 2022, 15:30 pm IST

क्या आपने भी अपनी फिटनेस जर्नी हाल ही में शुरू की है और आपको भी यह समझ नहीं आ रहा है कि क्या खाएं और क्या नहीं? तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि हम आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें कैलोरी बहुत ही कम हैं।

wazan ghtaane ke liye low calorie foods
वज़न घटाने के लिए लो कैलोरी फूड। चित्र ; शटरस्टॉक

अपनी वेट लॉस जर्नी शुरू करना आसान नहीं होता। इसके लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से तैयार रहना पड़ता है। ऐसे में कई लोगों के लिए एक्सरसाइज़ से भी ज़्यादा ये निर्णय लेना मुश्किल होता है कि खाएं क्या? क्योंकि खाना हर किसी की जान है। अब यदि आपकी भी न्यूट्रीशनइस्ट नें कहा है कि अपने कैलोरी काउंट का ख्याल रखें, और आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या खाएं और क्या नहीं! तो हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं।

मगर हम में से अधिकांश लोग कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को ज़्यादा खाने लगते हैं। क्योंकि कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ आपको भूखा छोड़ देते हैं। मगर आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लो कैलोरी फूड्स लाएं हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा रखेंगे और जल्दी भूख नहीं लागने देंगे।

तो चलिये जानते हैं कुछ लो कैलोरी फूड्स के बारे में (Low calorie foods for weight loss)

चिया सीड्स

चिया पुडिंग या डेसर्ट वास्तव में एक सबसे अच्छा और लो कैलोरी ब्रेकफ़ास्ट है। 100 ग्राम चिया सीड्स में सिर्फ 486 कैलोरी होती हैं, लेकिन इनकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये 80% तक पानी सोक कर सकते हैं और आकार में दिगुने हो जाते हैं। इसलिए, नाश्ते के तौर पर सिर्फ एक या डेढ़ चम्मच चिया सीड्स से आपका काम हो जाएगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी। फाइबर से भरपूर चिया के सीड्स एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई से भरे होते हैं।

अंडे

अंडे प्रोटीन से भरे होते हैं और इनमें लगभग 6 ग्राम प्रोटीन और हर सर्विंग में सिर्फ 72 कैलोरी होती है। पोषक तत्वों से भरपूर अंडे आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकते हैं। यहां तक कि अध्ययनों के अनुसार, नाश्ते में अंडे का सेवन करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है क्योंकि इनमे हाई प्रोटीन होता है।

चिकन

100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में लगभग 100 कैलोरी होती है! साथ ही, ऐसा कहा जाता है कि चिकन को पचाने के लिए शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिससे और भी अधिक कैलोरी बर्न होती है। यह इसलिए क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा होती है, इसलिए यदि आप नॉन – वेजिटेरियन हैं तो लंच में चिकन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

calorie mein kam hota hai chiken
कैलोरी में कम होता है चिक़न। चित्र: शटरस्टॉक

ग्रीक योगर्ट

प्रोटीन का एक और स्वस्थ स्रोत जो आपको पूर्ण रखने में मदद करता है और ज़्यादा खाने की इच्छा को रोकता है। इसके अलावा, लगभग 100 ग्राम ग्रीक योगर्ट में 59 कैलोरी और लगभग 10 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपको भरा हुआ रखने में मदद करता है। यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है, और चयापचय के लिए बहुत अच्छा है।

पनीर

वेजिटेरियन लोहोन को पनीर मिल जाए तो और क्या चाहिए। पनीर की स्वादिष्ट सब्जी जितना परफेक्ट शायद कुछ भी नहीं है। स्वस्थ वसा और प्रोटीन की अच्छाइयों से भरपूर, कम वसा वाले पनीर में लगभग 28 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपको लंबे समय तक आपको भरा रखता है।

यह भी पढ़ें : मेरे घर में 4 पीढ़ियों से आजमाए जा रहे हैं, बीमारियों से बचाने वाले ये 4 नुस्खे, आप भी कर सकते हैं ट्राई

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें