लाइट और हेल्दी, हॉट समर डे के लिए ट्राई कर सकती हैं 5 हाइड्रेटिंग रेसिपीज

गर्मी के मौसम में ब्रेकफास्ट पूरे दिन आपके हाइड्रेशन लेवल को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकता है। आज हम बात करेंगे कुछ हेल्दी और इंटरेस्टिंग ब्रेकफास्ट आईडियाज के बारे में जो पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में आपकी मदद करेंगे।
chia seeds ke fayde
चिया सीड्स में ओमेगा 3 और 6 जैसे आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते हैं। इसे बालों पर अप्लाई करने से बालों का टैक्सचर इंप्रूव होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 20 May 2024, 08:00 am IST
  • 124

गर्मी के मौसम में जो चीज सबसे अधिक मायने रखती है, वे है हाइड्रेशन। यदि शरीर हाइड्रेटेड है, तो ये गर्मी में होने वाली तमाम तरह की समस्याओं से लड़ने को तैयार रहता है। वहीं ब्रेकफास्ट दिन का सबसे अहम मिल होता है। यह आपके पूरे दिन की क्रेविंग और कैलोरी इंटेक को सुनिश्चित करता है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है, की गर्मी के मौसम में ब्रेकफास्ट पूरे दिन आपके हाइड्रेशन लेवल को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकता है।

आज हम बात करेंगे कुछ हेल्दी और इंटरेस्टिंग ब्रेकफास्ट आईडियाज के बारे में जो पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में आपकी मदद करेंगे। मेडीकवर हॉस्पिटल, नवी मुंबई के न्यूट्रीशन और डायटेटिक्स डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ राजेश्वरी पांडा ने कुछ खास हाइड्रेटिंग ब्रेकफास्ट (hydrating recipes) आइडियाज दिए हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

यहां जानें कुछ खास ब्रेकफास्ट आईडियाज (hydrating recipes)

1. फ्रूट सलाद

सुबह ब्रेकफास्ट में एक बॉउल फ्रूट सलाद लेने से आपको पूरे दिन हाइड्रेशन मेंटेन करने में मदद मिलेगी। इनमें कुछ खास हाइड्रेटिंग फ्रूट्स को शामिल करें, जैसे कि बेरीज, संतरा, तरबूज, केला, आम आदि इन सभी फलों में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है। इसके अलावा ये कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स के एक बेहतरीन स्रोत हैं। ब्रेकफास्ट में इनका सेवन गर्मी में आपके शरीर में पानी की मात्रा को बरकरार रखता है, साथ ही साथ बॉडी को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे कि आप पूरे दिन एक्टिव रहती हैं।

Fruit-salad
ब्रेकफास्ट में फ्रूट सलाद को एड करने से वेटगेन की समस्या हल हो जाती है। चित्र- शटर स्टॉक

2. योगर्ट

योगर्ट में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, साथ ही साथ इसकी कूलिंग प्रॉपर्टी शरीर को पर्याप्त ठंडक प्रदान करती है, जिससे की बॉडी हीट मेंटेन करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह प्रोबायोटिक का एक बेहतरीन स्रोत है। ऐसे में प्रोबायोटिक गर्मी में होने वाले पाचन संबंधी समस्याओं के खतरे को कम कर देते हैं और आपके गट हेल्थ को पूरे दिन एक्टिव रखते हैं। योगर्ट में मौजूद पानी की मात्र बॉडी हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखती है और बॉडी मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाती है। आप योगर्ट में चिया सीड्स या खीरा डालकर इसे अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकती हैं। यह एक बेहद हेल्दी और हाइड्रेटिंग विकल्प साबित होगा।

यह भी पढ़ें: तरबूज से बनाएं ये 3 यूनीक रेसिपीज और रहें दिन भर कूल और हाइड्रेटेड

3. ओटमील

ओटमील में भरपूर मात्रा में फाइबर और कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जो बॉडी को पूरे दिन एनर्जेटिक रहने में मदद करते हैं। इसके अलावा ओटमील शरीर को हाइड्रेटेड रखती है। ओटमील के पोषक तत्वों की गुणवत्ता के साथ ही इसमें हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो गर्मी में आपके शरीर को हाइड्रेशन प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं इसके सेवन से आप लंबे समय तक संतुष्ट रहती हैं, जिससे कि ओवरराइटिंग नहीं करती। साथ ही साथ आपका भूख भी नियंत्रित रहता है। इसके अलावा ओटमील मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे कि वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

chia seeds ki recipe
चिया सीड्स फाइबर और ओमेगा -3 एस से भरपूर होते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. चिया सीड्स पुडिंग

चिया सीड्स अपने अंदर पानी को अवशोषित कर लेती हैं। जब आप इन्हें खाती हैं, तो यह आपके शरीर को लंबे समय तक पानी की कमी नहीं होने देती और आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। इसके अलावा इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी में शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं। साथ ही यह पाचन क्रिया के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसलिए ब्रेकफास्ट में चिया सीड्स लेने से गर्मी में होने वाली पाचन संबंधी समस्याएं आपको परेशान नहीं करती।

चिया सीड्स पुडिंग तैयार करने के लिए आप कोकोनट, आलमंड या नॉर्मल मिल्क में या पानी में चिया सीड्स को रात भर के लिए भिगोकर रख दें, सुबह इसमें अपनी पसंदीदा फ्रूट ऐड करें और इसे ब्रेकफास्ट में एंजॉय करें। यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखती है, जिससे की आपको बार-बार भूख नहीं लगती।

yahan hain vitamin E rich foods
एवोकाडो में केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. खीरा और एवोकाडो टोस्ट

ब्रेकफास्ट में बहुत से लोग टोस्ट खाना पसंद करते हैं। यदि आप इन्हे सही तरीके से तैयार करती हैं, तो ये एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट विकल्प साबित हो सकता है। होल ग्रेन टोस्ट पर एवोकाडो और खीरा लगाएं और इसपर सी साल्ट और ब्लैक पेपर स्प्रिंकल करें, अब इसे इंजॉय करें। एवोकाडो और खीरा में हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो शरीर को पर्याप्त पानी प्रदान करती है और आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में मदद करती हैं। इसके अलावा इनमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की गुणवत्ता होती है, जो शरीर में ऊर्जा शक्ति को बरकरार रखती है।

यह भी पढ़ें: 4 रिफ्रेशिंग रेसिपीज, जो आपको गर्म मौसम में भी रखेंगी ठंडा-ठंडा कूल-कूल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख