संडे ब्रंच की आपकी ये 4 पसंदीदा रेसिपी हेल्दी हैं या नहीं, आइए चेक करते हैं

सप्ताह भर की सुनियोजित डाइट के बाद ज्यादातर लोग संडे को चीट डे बनाकर कुछ टेस्टी और मजेदार खाना चाहते हैं। इनमें भी कुछ चीजें तो सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं। आइए आपकी पसंद की उन्हीं रेसिपीज का पोषण मूल्य चेक करते हैं।

pav bhaji hai apke liye healthy
सब्जियों को तलने की बजाय इसे भाप में पकाने की कोशिश करें। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 18 Jun 2023, 12:30 pm IST
  • 147
मेडिकली रिव्यूड

दाल मखनी, पाव भाजी, आलू चाट, स्वीट कॉर्न चाट, छोले पूरी, खाखरा इन सबको लोग जंक फूड नही मानते है और इसका सवन करते है। जो लोग वजन कम करना चाहते है वो लोग शौक से इन चीजों का सेवन कर लेते है। लेकिन क्या आपको पता है कि इनका पोषण मूल्य और कैलोरी कितना है। कई बार जिन चीजों को हम हेल्दी समझ कर खाते है उनमें कुछ चीजें ऐसी होती है जो सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है।

किसी भी खाने को हेल्दी तभी कहा जा सकता है जब उसमें कैलोरी कम हो और पोषण का मूल्य अधिक हो, उसे अहेल्दी वसा कम हो, शूगर की मात्रा कम हो और कुछ भी अप्राकृतिक मासलों या रंग को न मिलाया गया हो। खानें को बहुत ज्यादा प्रोसेस करके न पकाया गया हो क्योंकि उससे भी खाने के पोषक तत्वों पर असर पड़ता है। हर किसी के कैलोरी के सेवन उसके उम्र, लिंग, गतिविधि और उसकी हेल्थ पर निर्भर करता है। हर किसी का शरीर अलग होता है इसलिए कैलोरी का सेवन उसी हिसाब से होना चाहिए।

लेकिन कई फूड एसोसिएशन एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए व्यस्कों के लिए दैनिक ओसत कैलोरी का सवन महिलाओं के लिए 1,800 से 2,400 कैलोरी बताते है और पुरूषों के लिए 2,200 से 3,000 कैलोरी बताते है।

aloo chaat healthy hai ya nhi
आलू कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स का अच्छा स्रोत है। चित्र- अडोबी स्टॉक

आइए चेक करते हैं संडे ब्रंच की आपकी ये पसंदीदा रेसिपीज कितनी हेल्दी हैं

1 पाव भाजी

पाव भाजी की भाजी कई तरह की सब्जियों जैसे आलू, टमाटर, प्याज, गोभी, शिमला से बनी होती है जिससे इसे हेल्दी समझा जाता है। भाजी को जिन सब्जियों से तैयार किया जाता है उसमें कई विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर होते है इसमें मसालों के रूप में हल्दी, नमक, लाला मिर्च, गर्म मसाला मिलाया जाता है जो कि सेहत के लिए नुकसामदायक नही है।

इस भाजी को मैदे से बने ब्रैड नुमा पाव के साथ खाया जाता है। इस पाव को बटर में सेका जाता है। इसकी सब्जी को भी बजर के साथ ही गर्म किया जाता है। अगर पाव भाजी को एक हेल्दी डिश बनाना है, तो सबसे ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है इसको बनाने के तरीकों पर। पाव भाजी को बनाते समय आमतौर पर इसमें काफी बटर का इस्तेमाल होता है, जो की इसमें अधिक कैलोरी जोड़ने का काम कर सकता है।

इसलिए इसे पकाते समय कम से कम बटर का इस्तेमाल करें। सब्जियों को तलने की बजाय इसे भाप में पकाने की कोशिश करें।

पाव भाजी की भाजी में एक सर्विंग में (लगभग 1 कप या 250 ग्राम) में लगभग 300 से 400 कैलोरी हो सकती है। यें संख्य इसमें मिलाई गई सामाग्री के हिसाब से घट या बढ़ भी सकती है। पाव भाजी एक स्वस्थ आहार का एक हिस्सा हो सकता है अगर पौष्टिक सामग्री, वसा के सीमित उपयोग और भाग के आकार पर ध्यान देने के साथ तैयार किया जाए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2 दाल मखनी

दाल मखनी दो दालों से मिलकर बनती है एक उड़द की दाल और दूसरी राजमा। दोनों ही दालें प्लांट बेस प्रोटीन, आहार फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। ये दोनों दालें कई पोषक तत्व प्रदान कर सकती है और एक स्वास्थ आहार बन सकती है। लेकिन इसमें भी सबसे बड़ी समस्या पैदा करता है बटर या क्रीम जो इसे क्रीमी फ्लेवर देने के लिए इस्माल की जाती है वो इसमें अतिरिक्त कैलोरी और खराब वसा जोड़ सकता है।

इसे हेल्दी बनाने के लिए आप इसके पकाने की विधि में परिवर्तन कर सकते है। दाल को बटन या क्रीम से क्रीमी और रीच फ्लेवर देने के बजाय आपको दही, नारियल के दूध जैसी चीजों से इसे क्रीमी बनाना चाहिए ताकि अधिक कैलोरी भी न जुड़े और टेस्ट भी बरकरार रहे। हेल्दी दाल मखनी भी इसके बनाने के तरीकों पर ही निर्भर करती है।

dal makhni khana kitna healthy hai
दाल मखनी में बटर की जगह नारियल के दूध या दही का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

3 खाखरा

खाखरे को गेंहू के आटे के बेसन और कई मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है। गेंहू का आटा आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इससे कई तरह के पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट भी मिलता है। खाखरा एक कम वसा वाला नाश्ता है, जिसे तलने की बजाय हल्के तेल में भूना जाता है। जो आपके वसा के सेवन को कम करता है और कौलोरी के अधिक सेवन को भी कम करता है। खाखरे में मेथी के पत्तों और तिल बीज को भी मिलाया जाता है जिससे ये और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता है।

4 आलू चाट

आलू चाट एक स्ट्रीट फूड के तौर पर काफी मसहूर है। आलू चाट की मुख्य चीज है आलू। आलू कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स का अच्छा स्रोत है। आलू चाट बनाने के लिए उबालना या बेक करना एक बेहतर ऑप्शन है। लेकिन बाहर मिलने वाले आलू चाट में आलू को तल कर तैयार किया जाता है केवल एक बार नहीं कई बार आलू को तला जाता है। इसलिए बाहक मिलने वाले आलू चाट में काफू कैलोरी होती है। घर पर ही आली चाट को तैयार करें जिसमें इसे उबालें या बेक करें।

ये भी पढ़े- हेल्दी स्नैकिंग के लिए इस बार ट्राई करें बाजरे से बने बर्गर की ये शानदार रेसिपी

  • 147
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख