वेट लॉस करना है और कुपोषण से भी बचना है, तो आहार से जुड़े इन 5 मिथ्स से बचना है जरूरी 

भोजन हमारे शरीर के सुचारू रूप से काम करने के लिए एक जरूरी ईंधन के तौर पर काम करता है। जब आप इसमें किसी खास वजह से कटौती करती हैं, तो उसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ना स्वभाविक है। 

चलिए जानें कुछ फ़ूड मिथ्स की सच्चाई, चित्र: शटरस्टॉक
  • 110

कहते हैं आप जो खाते हैं आप वही हो जाते हैं। इसलिए सही खाने को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद ज़रूरी है। पर खाने से जुड़े या यूं कहें हेल्दी खाने से जुड़े बहुत से भ्रम लोगों के बीच फैले हुए हैं। इन्हें दूर करना भी जरूरी है। यहां हम वेट लॉस और हेल्दी डाइट से जुड़े ऐसे ही 5 मिथ्स की सच्चाई बता रहे हैं।  

यहां हैं वेट लॉस और हेल्दी डाइट से जुड़े मिथ्स 

1  कार्ब्स हैं आपकी फिगर के दुश्मन

आमतौर पर यह देखा गया है कि वजन घटाने के नाम पर जो पहली चीज़ की जाती है, वह है कार्बोहाइड्रेट वाले सारे फ़ूड आइटम्स को अपनी डाइट से हटाना। बिना कार्ब वाली डाइट वेट लॉस में मदद कर सकती है, यह केवल एक मिथ है। कार्ब्स को अपनी डाइट से माइनस कर देना वेट लॉस का सबसे अन्हेल्दी तरीका है। 

असल में आपके शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और गुड फैट्स की आवश्यकता होती है। कार्ब्स दो प्रकार के होते हैं, एक साधारण कार्बोहाइड्रेट और दूसरे जटिल कार्बोहाइड्रेट। साधारण कार्बोहाइड्रेट मूल रूप से संसाधित (processed) कार्ब्स होते हैं, जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है।

जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही हों तो आपको साधारण कार्बोहाइड्रेट से बचना चाहिए, और जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। जो आपके शरीर के लिए अच्छे हों और आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करें। अपने दैनिक आहार में जटिल कार्ब्स जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मूसली, ब्राउन राइस, ओट्स आदि शामिल करें।

2 सभी फैट अनहेल्दी हैं

वजन बढ़ने के पीछे हमेशा से ही फैट को दोषी माना जाता है।  वजन कम करने या  फिट रहने के लिए लोग ऐसा आहार लेने की कोशिश करते हैं। जिसमें वसा की मात्रा न के बराबर हो। लेकिन हर तरह की वसा आपके स्वास्थ्य के लिए खराब नहीं है। 

wazan ghtaane ke liye low calorie foods
वज़न घटाने के लिए लो कैलोरी फूड। चित्र ; शटरस्टॉक

आपके शरीर को कुछ गतिविधियों (metabolic activities) के लिए और वसा में घुलनशील विटामिन को अवशोषित करने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। वसा के दो प्रकार होते हैं, संतृप्त वसा (saturated fat) और असंतृप्त वसा (unsaturated fat)। संतृप्त वसा को उतना ही अस्वास्थ्यकर माना जाता है क्योंकि वे आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल को बढ़ा सकते हैं। 

असंतृप्त वसा जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड, एमयूएफए, पीयूएफए आदि अच्छे वसा माने जाते हैं और हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये मस्तिष्क स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य आदि को बढ़ाते हैं।

 3 कुछ फूड्स फैट बर्निंग होते हैं 

ऐसा कोई खाद्य पदार्थ नहीं हैं, जो वसा जलाते हैं, लेकिन हां कुछ ऐसी खाने की चीज़ें ज़रूर हैं, जो आपके चयापचय दर (metabolism rate) को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। जिससे वजन कम करने में आपको सहायता मिलती है।

4 नमक सेहत को नुकसान पहुंचाता है 

एक और मिथ है नमक को लेकर कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए खराब है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। नमक में सोडियम होता है और अधिक सोडियम के सेवन से उच्च रक्तचाप और गुर्दे की क्षति हो सकती है। जबकि सोडियम शरीर के कई कार्यों के लिए महत्वपूर्ण खनिज है। 

aapke liye faydemand hai sendha namak
आपके लिए फायदेमंद भी है नमक। चित्र : शटरस्टॉक

इलेक्ट्रोलाइट बॉडी में वॉटर मैनेजमेंट में मदद करता है। इस तरह यह नसों और मांसपेशियों के कार्य करने के लिए ज़रूरी है। इसलिए आपको सोडियम का सेवन सीमित मात्रा में या आवश्यक मात्रा में ही करना चाहिए। आप अपने आहार में टेबल नमक या सफेद नमक का उपयोग करने के बजाय हिमालयन गुलाबी नमक, सेंधा नमक आदि को प्राथमिकता दे सकते हैं।

5 भोजन स्किप करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी

वजन कम करने के नाम पर लोग भोजन छोड़ने के लिए तैयार हैं, लेकिन वे ये नहीं जानते कि शरीर की कुछ पोषण संबंधी आवश्यकताएं इस वजह से नजरंदाज हो जाती हैं। जिससे कुपोषण से संबंधित विभिन्न मुद्दे भी झेलने पड़ सकते हैं। भोजन छोड़ना आपको हर समय भूख महसूस होने के लिए प्रेरित करता है। जिससे आप और ज्यादा खाने लगती हैं। इसलिए वेटलॉस के लिए मील स्किप करना कहीं से भी हेल्दी नहीं है। 

यह भी पढ़ें: Hariyali Teej 2022 : तीज पर बनाएं लो कैलोरी और हेल्दी लौकी की हरियाली खीर

  • 110

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory