और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकती है नींबू वाली चाय, जानिए इसके 5 सदाबहार स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Published on:17 May 2021, 19:30pm IST
आधा नींबू और थोड़े से मसालों से बनी नींबू वाली चाय आपकी शाम की सबसे प्‍यारी साथी हो सकती है। यह न सिर्फ आपको आज स्‍वस्‍थ रखेगी, बल्कि आने वाले समय में कई समस्‍याओं से भी बचाएगी।
अंबिका किमोठी
  • 97 Likes
लेमन टी का सेवन करें और करें अपने मोटापे को कम, चित्र- शटरस्टॉक.
लेमन टी का सेवन करें और करें अपने मोटापे को कम, चित्र- शटरस्टॉक.

क्या आप जानती हैं कि लेमन टी का सेवन एक एंटीबैक्टीरियल पेय का सेवन करने जैसा है। NCBI यानी (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) के अनुसार, लेमन टी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो हमें संक्रमण से बचाने में मदद करती है। साथ ही ये मुंह की बदबू को कम करने में भी सहायक मानी जाती हैं। लेमन टी का सेवन करने से गले की खराश और अन्‍य स्वास्थ्य संबंधी समस्‍याओं से निजात मिलती है।

यहां जानिये लेमन टी यानी नींबू की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ

1. कम होता है हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम

लेमन टी, आपके दिल के लिए बहुत लाभकारी है। क्योंकि लेमन टी में फ्लेवोनोइड्स नामक केमिकल होता है, जो धमनियों में ब्लड के थक्के बनने से रोकता है। इससे आपको हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। इसलिए अगर आप खुद को दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाना चाहती हैं, तो लेमन टी का सेवन आज से ही शुरू कर दें। पर अगर आपकी दवा चल रही है तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है लेमन टी। चित्र-शटरस्टॉक
दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है लेमन टी। चित्र-शटरस्टॉक

2. कैंसर से बचाती है

जी हां आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा है, लेमन टी में बहुत सारे एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके साथ-साथ इसमें पॉलीफेनोल और विटामिन सी की मात्रा भी अधिक होती है। जिससे ये शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। इसलिए इस चाय का नियमित सेवन ज़रूर करें।

साथ ही यह भी ध्‍यान रखें कि कैंसर केवल मेडिकल ट्रीटमेंट के जरिए ही ठीक किया जा सकता है। लेमन टी इससे बचाव और मेडिकल ट्रीटमेंट के प्रभाव को बढ़ाने में कुछ हद तक मदद कर सकती है।

3. वजन घटाने सहायक

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) के एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, नींबू में शरीर को डिटॉक्स करने का गुण पाया जाता है। साथ ही इसे लो-कैलोरी माना गया है, जो वजन को कम करने में मददगार होता है।

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए नींबू से बनी चाय फायदेमंद हो सकती है। नींबू की चाय पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते, जो मोटापे को कम करने में भी मदद करता है।

4. पाचन क्रिया को करती है दुरुस्त

पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार है नींबू से बनी चाय। लेमन टी का नियमित रूप से सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है। अगर आप रोजाना नींबू की चाय का सेवन करती हैं, तो आपको गैस, अपच की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

5. इम्युनिटी बढ़ाने में है मददगार

रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) इस समय की सबसे बड़ी जरूरत है। इसके लिए लेमन टी बढ़कर कुछ भी नहीं। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप लेमन टी पीते हैं, तो आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी और आप कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

तो लेडीज, किसी भी फैंसी इम्‍युनिटी बूस्‍टर पर भरोसा करने से पहले अपने लिए नींबू वाली चाय बनाएं और आजमाएं।

इसे भी पढ़ें-मोटापा कम करना चाहती हैं, तो इन 5 सुपरफूड्स को करें अपनी डाइट लिस्‍ट में शामिल

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।