और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अपनी डाइट से जंक फूड को बाहर करना है तो याद कर लें ये 6 आसान टिप्‍स, मन-मस्तिष्‍क दोनों रहेंगे खुश

Published on:12 April 2021, 18:17pm IST
क्‍या आप भी खुद को जंक फूड से दूर नहीं रख पातीं? तो चिंता न करें क्योंकि हम इसमें आपकी सहायता करने के लिए हम कुछ सुझाव लेकर आए हैं। अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
जंक फूड को छोड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जंक फूड को छोड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पौष्टिक खाना उबाऊ नहीं होना चहिए। क्या आप जानती हैं कि जंक फूड के कई स्वस्थ विकल्प हैं? और यह स्पष्‍ट है कि जंक फूड को ट्रैश किए जाने और बेहतर, स्वस्थ और स्थायी जीवन शैली विकल्पों के साथ बदलने की आवश्यकता है।

अपने आहार से जंक फूड को खत्म करने के कुछ सरल और रोचक तरीके यहां दिए गए हैं:

1. अपने लिए एक स्वस्थ भोजन दिनचर्या बनाएं

आप बस एक दिन पहले ही अपने भोजन की योजना बना सकती हैं। जो आपके भोजन से जंक फूड को खत्म करने में बहुत लंबा रास्ता तय करने में मदद करेगा। चूंकि जंक फूड का उपयोग करना आसान है और इसमें नियोजन शामिल नहीं है, यह जल्दी से ‘आसान’ विकल्प बन जाता है।

थोड़े से बदलाव के साथ, आप अपने घर के भीतर चीजों को बदलने में सक्षम होंगी। हमारा मानना है कि भोजन दवा है और हम इसे पोषक तत्वों से भरे भोजन के साथ अपने शरीर को पोषित कर सकती हैं।

 एक अच्‍छा डाइट प्‍लान आपको जंक फूड की क्रेविंग से बचा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एक अच्‍छा डाइट प्‍लान आपको जंक फूड की क्रेविंग से बचा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह सिर्फ अभिनव होने और मन से खाने के बारे में है। साबुत खाद्य पदार्थों को खाने का विकल्प चुनना, ज्यादातर पौधे-आधारित और कम से कम एक बैग या पैक किए गए कंटेनरों में से एक आसान शुरुआत है।

सभी किस्मों के फल और सब्जियां खाएं। जैसे हरी पत्तियां, गाजर, चुकंदर, जामुन, बैंगन इत्यादि। यह सभी पोषक तत्वों और विटामिन को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है।

दुकान से खरीदकर आलू चिप्स खाने के बजाय, अपने पसंदीदा फ्लेवर के साथ घर पर ही केल चिप्स या लोटस-स्टेम (lotus-stem) चिप्स को बेक करें।

स्नैक्स के लिए बाहर से कुछ खरीदने की बजाए, घर से अपने बैग में नट्स और बीज साथ लेकर चलें। गैस से भरे हुए या फिजी ड्रिंक्स के बजाय नींबू, अदरक का रस, पुदीना या जामुन के साथ स्पार्कलिंग वॉटर के लिए एक स्वाद विकसित करें।

अदरक और नींबू की चाय फ्रिज में रखें। इसमें कुछ सोडा, खजूर का पेस्ट, ताजा नींबू, नमक मिलाएं और इसका आनंद लें!

2. खुद को हाइड्रेटेड रखें

सबसे ज्‍यादा, हम भूख और प्यास के मामले में गलती करते हैं। इसलिए, अगली बार, जब भी आपको लगे कि आप भोजन के बीच भूखे हैं, तो रुकें और सबसे पहले थोड़ा पानी पियें। ऐसा इसलिए है क्योंकि मस्तिष्क के लिए प्यास के संकेत आमतौर पर बहुत कमजोर होते हैं, जिसकी भूख के रूप में गलत व्याख्या की जा सकती है। इसे जल्दी से उलटने की कोशिश करें।

कुछ हेल्‍दी ड्रिंक्‍स के साथ खुद को हाइड्रेेट रखें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
कुछ हेल्‍दी ड्रिंक्‍स के साथ खुद को हाइड्रेेट रखें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

3. स्वास्थ्यवर्धक, पौष्टिक विकल्पों के साथ अपनी शुगर क्रेविंग को रोकें

हां यह सही है, परिष्कृत चीनी का कोई पोषण मूल्य नहीं होता है। इससे आपके शरीर में इंसुलिन का स्तर आसमान छूता है। आप होममेड डेट पेस्ट (date paste) के साथ अपने शुगर क्रैविंग्स को समझदारी से बदल सकती हैं। बस उन्हें गर्म पानी में भिगोएं और फिर इसे ब्लेंड करें।

यह इसे एक स्वस्थ विकल्प बनाता है, क्योंकि खजूर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं।

कोकोनट बटर, नारियल का आटा और खजूर के पेस्ट से बने होममेड एनर्जी ट्रफल बॉल्स बनाने की कोशिश करें। आप उन्हें हफ्तों तक फ्रिज में रख सकती हैं। यह आपको मीठी क्रेविंग का प्रबंधन करने में मदद करेगा।

आप चीनी मुक्त अखरोट के मक्खन के साथ एक कटोरा जामुन भी ले सकती हैं। जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं और मस्तिष्क के कामकाज को बढ़ावा देती हैं। सभी आइसक्रीम प्रेमियों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि होममेड फ्रोजन योगहर्ट इसका एक अच्छा विकल्प है।

खजूर मीठे का हेल्‍दी विकल्‍प हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
खजूर मीठे का हेल्‍दी विकल्‍प हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसे योगर्ट में कुछ खजूर के पेस्ट, जामुन और नट्स को मिलाकर बनाया जा सकता है और फिर इसे फ्रि‍ज में रखा जा सकता है।

एक और साफ और स्वस्थ मिठाई रात भर भिगोई हुई चिया पुडिंग है, जिसे विभिन्न स्वादों के साथ बनाया जा सकता है।

4. इंटरमिटेंट फास्टिंग को ट्राय करें

सप्ताह में कभी-कभी 16 घंटे के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्र को एक स्वस्थ ब्रेक देता है। ध्यान केंद्रित करने के लिए फास्टिंग एक शानदार तरीका है। हम स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थों की पूरी प्लेट के लिए तैयार हैं। जिससे हम अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

यह हमें दिमाग से खाने के लिए अनुशासित करता है, हमारे दिमाग को केंद्र में रखता है और हमें स्नैकिंग को रोकने के लिए मजबूर करता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग खाने का एक पैटर्न है, जहां आप खाने और फास्टिंग की अवधि को तय करते हैं। यह ब्लड शुगर के स्तर में भी मदद करता है, मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है, और हानिकारक कोशिका वृद्धि को नष्ट करता है। जिससे अल्जाइमर, कैंसर और कई अन्य बीमारियों से सुरक्षा मिलती है।

5. लेबल की जांच करें और पढ़ें

‘इंग्रीडियंट्स टेस्ट’ (ingredients test) करने के लिए सबसे आसान परीक्षण है। सामग्रियों को पढ़ें और यदि वह सही नहीं लगते हैं या एक जीभ-ट्वीस्टर (tongue-twister) की तरह हैं, तो उन्हें बिल्कुल न खरीदें।

6. अच्छी नींद लें

अपने आप को नींद से वंचित रखना या देर से उठना शरीर के सामान्य कार्यों पर कहर ढा सकता है। इससे आप जंक और शुगर युक्त भोजन के प्रति ज्‍यादा लालायित होती हैं। ठीक ही कहा गया है कि अच्छी नींद लेना आपके जीवन को फिर से जीवंत कर सकता है, और आपको जंक फूड खाने के आग्रह से बचने में मदद करता है। यह एक स्वस्थ और अधिक संतुलित जीवन बनाए रखने में भी मदद करता है।

एक अच्छी नींद आपको जंक फूड की क्रेविंग से बचा सकती है। चित्र: शटरस्टॉ
एक अच्छी नींद आपको जंक फूड की क्रेविंग से बचा सकती है। चित्र:शटरस्टॉ

रात में एक अच्छी नींद हमारे कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित रखती है, और तनाव को कम करने में भी मदद कर सकती है, जो खाने के विकारों से जुड़ा एक अन्य कारक है।

माइंडलेस बिंज ईटिंग और जंक फूड का अधिक सेवन करने से आपके शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन कम हो जाता है, जो अक्सर क्रेविंग्स को बढ़ाता है। आंत को साफ रखना, मन लगाकर खाना और अपनी प्लेट को पोषक तत्वों से भरपूर खादय् पदार्थों से भरना हमेशा हेल्‍दी होगा। साथ ही अच्छी नींद लेना, तनाव के स्तर को कम करना और सकारात्मक बातचीत से रिश्‍तों में मधुरता लाना एक खुश दिनचर्या, मन, मस्तिष्‍क, आत्मा और जीवन का राज है।

यह भी पढ़ें – इस नवरात्रि सेलिब्रेट करें आलू की गुडनेस, क्‍योंकि पोषक तत्‍वों में अब भी ये बहुत खास है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।