आ गया है भिंडी का मौसम! हम बता रहे हैं इसे आहार में शामिल करने के 3 अविश्वसनीय लाभ

Published on: 22 March 2022, 13:01 pm IST

भिंडी न केवल वेट लॉस में आपकी मदद कर सकती है, बल्कि ये गर्भावस्था में जरूरी फोलेट का भी बेहतरीन स्रोत है।

bhindi ke benefits
सेहतमंद है भिंडी। चित्र : शटरस्टॉक

अब हम पूर्ण रूप से गर्मियों के मौसम में प्रवेश कर चुके हैं। बाजारों में गर्मियों की स्वादिष्ट सब्जियां भी नजर आने लगी हैं। इन्हीं में से एक सब्जी ऐसी है जिसे बच्चों से लेकर बड़े तक सब पसंद करते हैं। हां, हम भिंडी की बात कर रहे हैं! भारतीय घरों में ज्यादातर इसे तेज मसालों के साथ बनाया जाता है, जो इसके स्वाद को और दोगुना कर देते हैं। भिंडी की सब्जी का स्वाद लेने के लिए हमें काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है। हालांकि यह स्वाद के साथ-साथ कई ऐसे पोषक तत्व भी प्रदान करती है, जो आपको कई शारीरिक समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं।

भारत में भिंडी को अंग्रेजी में ज्यादातर लोग लेडीफिंगर (LadyFinger) के नाम से पहचानते हैं। हालांकि इसका उचित नाम ओकरा (OKRA) है। जैविक रूप से भिंडी को एक फल के रूप में वर्गीकृत किया गया है,लेकिन भिंडी का उपयोग आमतौर पर खाना पकाने में सब्जी की तरह किया जाता है। चलिए भिंडी से मिलने वाले सेहत लाभ से पहले भिंडी के बारे में कुछ खास बातें जान लेते हैं। 

जानिए क्यों खास है भिंडी ? 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के डाटा के अनुसार भिंडी में विटामिन सी और विटामिन के1 भरपूर मात्रा में होता है। ये दोनों ही शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। भिंडी में मौजूद विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के काम आ सकता है। वहीं दूसरी तरफ विटामिन के1 एक फ्लैट घुलनशील विटामिन है, जो ब्लड क्लोटिंग में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है।

bhindi ke fayade
विटामिन सी और के से भरपूर है भिंडी । चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा भिंडी एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें प्रोटीन और फाइबर भी उच्च मात्रा में होते हैं। ज्यादातर फलों और सब्जियों में प्रोटीन की कमी होती है, जबकि भिंडी में प्रोटीन की मौजूदगी भिंडी को बाकी सब्जियों से यूनिक बनाती है। एनसीबीआई के अनुसार भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेने से आपको ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने और वेट मैनेजमेंट में काफी सहायता मिल सकती है।

भिंडी के पोषण मूल्य की बात की जाए तो यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट एंड एग्रीकल्चर का डाटा बताता है कि 100 कच्ची भिंडी में करीब :

  1. प्रोटीन: 2 ग्राम
  2. वसा: 0 ग्राम
  3. फाइबर: 3 ग्राम
  4. मैग्नीशियम: दैनिक मूल्य का 14%
  5. फोलेट: डीवी का 15%
  6. विटामिन ए: डीवी का 14%
  7. विटामिन सी: डीवी का 26%
  8. कैलोरी: 33
  9. कार्ब्स: 7 ग्राम
  10. विटामिन K: DV का 26%
  11. विटामिन बी6: डीवी का 14%

यहां है भिंडी को अपने आहार में शामिल करने के बेमिसाल फायदे 

1 आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए वरदान है भिंडी 

जब हृदय स्वास्थ्य की बात आती है, तो सबसे ज्यादा दोष हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को दिया जाता है। जबकि भिंडी आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने में मदद कर सकती है। भिंडी में म्यूसिलेज नामक एक जेल होता है। भिंडी में मौजूद यह पदार्थ पाचन के दौरान आपके कोलेस्ट्रॉल को बांध सकता है। जिसके बाद यह आपके शरीर में अवशोषित होने के बजाय आपके मल के माध्यम से शरीर से बाहर आ जाता है। 

एनसीबीआई पर मौजूद चूहों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात निकलकर सामने आई कि भिंडी आपके हाई कोलेस्ट्रॉल को काबू करने में सक्षम है।

2 आपकी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है भिंडी 

आज के वक्त में ब्लड शुगर लेवल या टाइप टू डायबिटीज का खतरा बढ़ता जा रहा है। हमारे स्वास्थ्य के लिए ब्लड शुगर लेवल का काबू में होना बहुत जरूरी है और भिंडी इसमें हमारी सहायता कर सकती है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल काबू में नहीं रहता है, तो भिंडी को अपने आहार में शामिल कर आप इसका लाभ उठा सकती हैं। 

blood sugar ke level me bhindi
शुगर लेवल कंट्रोल करने में काम आ सकती है भिंडी । चित्र : शटरस्टॉक

एक शोध में चूहों को तरल चीनी दी गई और शुद्ध भिंडी ने नियंत्रण समूह के जानवरों की तुलना में कम रक्त शर्करा का अनुभव किया। इसके बाद शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि भिंडी ने पाचन तंत्र में चीनी के अवशोषण को कम कर दिया, जिससे रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया अधिक स्थिर हो गई। यह अध्ययन नेशनल इंस्टीट्यू ऑफ हेल्थ पर मौजूद है।  

3 गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है भिंडी 

गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ बनाए रखने में भी भिंडी मददगार है। दरअसल भिंडी फोलेट (विटामिन बी9) का एक अच्छा स्रोत है। करीब 100 ग्राम भिंडी में 15% फोलेट होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। CDC के अनुसार यह एक न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करने में मदद करता है, जो एक विकासशील भ्रूण के मस्तिष्क और रीढ़ को प्रभावित करता है।

यह भी पढ़े : कृष्णा श्रॉफ कर रहीं हैं अपने फिटनेस रुटीन के सबसे महत्वपूर्ण पहलू पर बात

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें