कुंदरु या परवल? जानिए गर्मियों में आपके स्वास्थ्य के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद

Published on: 12 June 2022, 14:00 pm IST

सब्जी कोई भी हो हेल्दी ही होती है, लेकिन आपके स्वास्थ्य को क्या सूट करता है और क्या ज़्यादा फायदेमंद है यह जानना ज़रूरी है।

kundru or parwal
कुंदरू या परवल, जानिए कौन है ज्यादा हेल्दी। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों का मौसम आते ही बाज़ार में ढ़ेरों सब्जियां उपलब्ध होती हैं। लौकी, तोरई से लेकर भिंडी तक कई सब्जियां इस मौसम में आने लगती हैं। इन सब्जियों की सबसे खास बात यह है कि ये बहुत ही हाइड्रेटिंग होती हैं और पचाने में हल्की होती हैं। साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। ऐसी ही दो सब्जियां हैं परवल (Parwal) और कुंदरु (Kundru)। इन दो सब्जियों में अक्सर अंतर करना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि यह देखने में बिल्कुल एक समान लगती हैं। साथ ही, दोनों ही गर्मियों में उबलब्ध हैं और सेहत के लिए फायदेमंद हैं। मगर यह जानना जरूरी है कि इन दोनों में से आपके स्वास्थ्य के लिए क्या ज़्यादा फायदेमंद है।

तो चलिये सबसे पहले जान लेते हैं इन दोनों सब्जियों के बारे में

क्या है दोनों में अंतर?

कुंदरु और परवल दिखने में लगभाग एक जैसे ही होते हैं। दोनों का रंग हरा होता है और लंबी – लंबी धरियां होती हैं। परवल का रंग थोड़ा गहरा हरा होता है और कुंदरु का हल्का। कुंदरु दिखने में छोटा और लंबा होता है और परवल थोड़ा बड़ा। दोनों का स्वाद भी एक जैसा ही होता है, लेकिन इनके पोषण मूल्य थोड़े अलग हैं, चलिये पता करते हैं।

चेक करते हैं परवल का पोषण मूल्य (Pointed gourd Nutrients)

ऊर्जा – 20 कैलोरी | कार्बोहाइड्रेट – 2।2 ग्राम | प्रोटीन – 2 ग्राम| कुल फैट 0।3 ग्राम | कोलेस्ट्रॉल – 0 मिलीग्राम | आहार फाइबर 3 जी | कैल्शियम 30 मिलीग्राम | आयरन 1।7 मिलीग्राम | फास्फोरस 40 मिलीग्राम

अब जान लेते हैं परवल के स्वास्थ्य लाभ

परवल वजन घटाने में प्रभावी रूप से सहायता कर सकता है। इसके साथ ही यह बार-बार होने वाले जुकाम और सर्दी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह पाचन में भी मददगार है, कब्ज की समस्या को ठीक करता हैयर और एजिंग की प्रक्रिया में देरी करता है। यह हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल और शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

इस सब्जी की सबजे अनोखी बात है कि यह सिरदर्द, घाव और त्वचा रोगों को ठीक कर सकती है। इसके अलावा, एनसीबीआई के अनुसार परवल कफ दोष से राहत दिलाने में मदद करता है।

parwal ki recipe
हेल्दी है परवल की यह रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

अब चेक करते हैं कुंदरु के पोषक तत्व (Ivy Gourd Nutrients)

18 – कैलोरी | 0।1 ग्राम -कुल वसा | 0।0064 – पोटेशियम | 3।1 ग्राम – कुल कार्बोहाइड्रेट | विटामिन और खनिज – 0।04 – कैल्शियम | 1।56% – विटामिन सी | 17।50% – आयरन

आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है कुंदरु?

कुंदरू में खनिज, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार इसमें मोटापा-रोधी गुण भी होते हैं। यह प्री-एडिपोसाइट्स को वसा कोशिकाओं में परिवर्तित होने से रोकता है। कुंदरु चयापचय दर को भी बढ़ाता है और रक्त शर्करा के स्तर पर कम प्रभाव डालता है।

कुंदरु में 1।4mg आयरन होता है और इसलिए यह आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है। यह सब्जी आपको ऊर्जावान, स्वस्थ और फिट रखेगी।

तो कुंदरु या परवल क्या है आपके लिए ज्यादा बेहतर?

इन दोनों ही सब्जियों के अपने – अपने फायदे हैं। गर्मियों के मौसम में इन दोनों का ही सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि कुंदरु और परवल दोनों ही काफी हाइड्रेटिंग होते हैं। ये दोनों ही आपके पाचन को दुरुस्त कर वज़न कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए आप बेझिझक दोनों में से किसी को भी अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में भी खाने हैं सूखे मेवे, तो जान लीजिए उन्हें खाने का सही तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें