कॉमेडी क्वीन भारती सिंह ने इंटरमिटेंट फास्टिंग से घटाया 15 किलो वजन, मां बनने की है तैयारी

Published on: 16 December 2021, 12:06 pm IST

वेट लॉस के लिए आप कई तरह के डाइट और एक्सरसाइज का पालन करत हैं। लेकिन अगर कोई सेलिब्रिटी यह कर दिखाए तो अलग इंस्पिरेशन मिलती है। जानिए कैसे भारती सिंह बनी ‘फैट टू फिट’।

bharati ne 15 kilo ghataya
कॉमेडियन भारती सिंह ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने फैंस को प्रेगनेंसी की खबर दी। चित्र : इंस्टाग्राम

अपनी फैट टू फिट जर्नी में कॉमेडियन भारती सिंह (Comedian Bharti Singh) ने काफी जल्दी सफलता हासिल की है। इसके दौरान उन्होंने बेहद कम समय में 15 किलो वजन घटा लिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जानी-मानी कॉमेडियन भारती सिंह अधिक वजन की समस्या के कारण डायबिटीज और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहीं थी। हालांकि, प्रेगनेंसी (Pregnancy) से पहले उन्होंने अपना वजन कम करने का फैसला किया। अपना वजन कम करने के लिए भारती ने इंटरमिटेंट फास्टिंग (intermittent fasting) का सहारा लिया जो उनके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ।

इंस्टाग्राम पर शेयर की खुशखबरी 

कॉमेडियन भारती सिंह ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने फैंस को प्रेगनेंसी की खबर दी। खास बात यह है कि प्रेगनेंसी से पहले भारती सिंह को अपना वजन कम करना पड़ा। लेकिन भारती का यह ट्रांसफॉरमेशन उनके फैंस को काफी हैरान कर रहा है। हाल ही में शेयर की गई कुछ तस्वीरों में भारती बेहद फिट नजर आ रही है। 


पहले भारती सिंह का वजन 91 किलो था जो कि अब 76 किलो पहुंच चुका है। अगर आप भी भारती सिंह की तरह अपना वजन जल्दी कम करना चाहती हैं तो चलिए इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में जानते हैं।

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग ?  (What is Intermittent Fasting?) 

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक प्रकार से फूड प्लानिंग टेक्निक (food planning techniques) है। इसमें आपको निर्धारित समय के लिए फास्टिंग और खाने के बीच स्विच करना पड़ता है। इसमें आप एक निश्चित समय में ही खाना खाते हैं। हर दिन कुछ घंटों के लिए आपको खाना बंद करना होता है या फिर हफ्ते में एक या दो दिन सिर्फ एक बार ही खाना होता है। इससे आपके फैट बर्न होने में मदद मिलती है। 

Ye time body ko cells repair karne ke kaam aata hai
यह समय बॉडी को सेल्स रिपेयर करने के काम आता है। चित्र: शटरस्टॉक

कॉमेडी क्वीन भारती सिंह ने इसी तकनीक की सहायता से अपना वजन 15 किलो कम किया। एनसीबीआई ( NCBI )  के डाटा के अनुसार रिसर्च में भी इस बात का जिक्र है कि यह फास्टिंग आपके वजन को कंट्रोल करने और रोकने का एक आसान तरीका है।

हाइड्रेशन का रखना होता है खास ख्याल 

फास्टिंग करते समय पानी छोड़ने से बचना चाहिए। आपके शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में आपका हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। इस डाइट प्लान के दौरान पानी पीने से आपको काफी राहत मिलेगी। फास्टिंग के दौरान पानी की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप इस प्लान को फॉलो कर रहें हैं तो पानी का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

यहां है इंटरमिटेंट फास्टिंग प्लान (Intermittent Fasting Plan)

इंटरमिटेंट फास्टिंग को अपनाने के कुछ तरीके मौजूद हैं। हालांकि अपनाने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जैसे फिटनेस गोल, बॉडी वेट और हेल्थ। सही प्लेन का तरीका आपको डाइटिशियन बेहतर बता सकता है। ऐसे में किसी भी प्लान को फॉलो करने से पहले अपने डाइटिशियन से संपर्क जरुर करें। भारती शाम 7 बजे के बाद और अगले द‍िन 12 बजे से पहले तक बिना खाए रहती थीं। हालांकि इसके अलावा हम कुछ तरीके और बता रहे हैं।

intermittent fasting kya hai
इंटरमिटेंट फास्टिंग आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. 16 घंटे फास्ट रखना और 8 घंटे खाना खाना
  2. हफ्ते में 5 दिन कुछ भी खाएं और 2 दिन सिर्फ 500 कैलोरी का इंटेक करें।
  3. हफ्ते में एक या 2 दिन लगातार व्रत रखें और बाकी दिन कुछ भी पेट भर कर खाएं।
  4. आप चाहे तो अल्टरनेट डे पर भी व्रत रख सकते हैं।  इसका मतलब एक दिन खाएं और 1 दिन खाना ना खाएं।

20 घंटे व्रत और 4 घंटे खाना, आदि, दिए गए तरीकों में पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। यह आपको वजन घटाने में काफी सहायता देगा। हालांकि अगर आपको कोई गंभीर रोग है तो आपको डॉक्टर की सलाह व अपने डाइटिशियन की निगरानी में इस प्लान को फॉलो करना चाहिए।

यह भी पढ़े  : लव हैंडल और हिप्स फैट को कम करने के लिए मलाइका बता रहीं हैं 3 प्रभावी योगा पोज

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें