वैलनेस
स्टोर

चॉकलेट की दीवानी हैं? तो जान लीजिए कि आपको सोने से पहले चॉकलेट क्‍यों नहीं खानी चाहिए

Published on:15 April 2021, 17:15pm IST
आप चॉकलेट की बहुत बड़ी फैन हो सकती हैं और यह बिल्‍कुल भी गलत नहीं है। लेकिन, सोने से पहले इसे खाना बंद करें क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बुरा हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
चॉकलेट एक बेहतरीन मूड बूस्‍टर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

चॉकलेट किसे पसंद नहीं होती! एक अच्छी चॉकलेट दुनिया की सभी परेशानियों को हल कर सकती है, हमें तो ऐसा ही लगता है। पर क्‍या आपने कभी ध्‍यान दिया है कि चॉकलेट खाने का मन हमेशा रात में ही होता है। हम में से ज्‍यादातर रात को सोने से पहले बिस्‍तर पर चॉकलेट खा रहे होते हैं। क्‍या सोने से पहले चॉकलेट खाना आपकी नींद को तो डिस्‍टर्ब नहीं कर रहा? आइए पता लगाते हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि शाम 5 बजे के बाद चॉकलेट खाना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है। हम जानते हैं कि आपको यह जानकर बहुत दुख हो रहा है। ओह.. और डार्क चॉकलेट्स भी इसमें शामिल हैं। हां, डार्क चॉकलेट में कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इसे दोपहर के भोजन के बाद ही खाना सही है।

आप सोच रही होंगी कि सोने से पहले चॉकलेट खाने को लेकर इतना ड्रामा क्यों है? इसकी वजह है चॉकलेट में मौजूद कैफीन। जिससे नींद आना मुश्किल हो जाता है। जब आपको गहरी नींद नहीं आती है, तो आप आराम महसूस नहीं करते।

शाम पांच बजे के बाद आपको चॉकलेट नहीं खानी चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
शाम पांच बजे के बाद आपको चॉकलेट नहीं खानी चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

शोध के अनुसार, आपका शरीर कैफीन, चीनी और वसा सभी को एक ही समय में संसाधित करने की कोशिश करता है। आदर्श रूप से जब आपके सोने का समय होता है, तब यह सब कुछ धीरे-धीरे होना चाहिए।

हालांकि चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नामक एक यौगिक होता है, जो हृदय रोग और इंसुलिन प्रतिरोध के आपके जोखिम को कम करने में मदद करता है।

सबसे अच्छी बात क्या है?

याद रखें कि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है। कुछ को, रात में कैफीन खाने से कोई प्रभाव नहीं पड़ता। जबकि अन्य लोगों को इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है। तो, अगर आपको सोने में परेशानी होती है, तो हम आपको निश्चित रूप से चॉकलेट न खाने का सुझाव देते हैं।

यहां एक टिप दी गई है जो आपकी मदद करेगी:

सोने से कम से कम तीन घंटे पहले चॉकलेट न खाएं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपको सोने से पहले आपके भोजन को पचाने का पर्याप्त समय मिल जाए। हम पहले से ही जानते हैं कि सोने से पहले भोजन खाने से आपकी नींद पर भारी असर पड़ सकता है।

अब, हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको भूखे रहना है। इसलिए, अगर भूख लगती है, तो बस केले का एक छोटा टुकड़ा या थोड़ा पीनट बटर खा सकती हैं।

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करेंगे

बादाम: इस ड्राई फ्रूट में मेलाटोनिन की उच्च मात्रा होती है जो आपकी नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है। बादाम में मैग्नीशियम और कैल्शियम भी होते हैं, दो खनिज जो मांसपेशियों को आराम और नींद में मदद करते हैं। वे चीनी और संतृप्त वसा में भी कम हैं।

बादाम नींद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। चित्र-शटरस्‍टॉक।
बादाम नींद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। चित्र-शटरस्‍टॉक।

गर्म दूध: यह एक उपाय है, जिसका पालन पीढ़ियों से और अच्छे कारणों से किया जाता है। दूध में ट्रिप्टोफैन, कैल्शियम, विटामिन डी और मेलाटोनिन होते हैं, जो नींद को बढ़ावा देते हैं। आप कम वसा वाले दूध पर स्विच कर सकते हैं यदि आपको पसंद है, क्योंकि यह कैलोरी में कम है।

कीवी: अध्ययनों से पता चलता है कि कीवी का सेवन नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग चार सप्ताह तक सोने से एक घंटे पहले दो कीवी खाते हैं, उनकी नींद के समय और दक्षता में सुधार होता है। उन्‍हें सोने में भी कम समय लगता है।

कैमोमाइल टी : कैमोमाइल टी अनिद्रा के लिए एक अच्छा समाधान है। क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। प्राथमिक फ्लेवोनोइड, एपिगेनिन को GABA रिसेप्टर्स को सक्रिय करने के लिए जाना जाता है। जो आपके लिए सोना आसान बनाते हैं।

यह भी पढ़ें – नवरात्रि में वेट लॉस करना है तो अपनी थाली में दें लौकी को जगह, जानिए क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।