जब तक कम नहीं होती गर्मी हर रोज़ नींबू पानी से करें दिन की शुरुआत, हम बता रहे हैं इसके 6 फायदे

नींबू पानी एक बेहद पुरानी ड्रिंक है, जिसे लोग सालों से पीते आ रहे हैं। वहीं आजकल लोग सुबह उठते के साथ सबसे पहले नींबू पानी पीते हैं। खासकर गर्मी में इसका कंजप्शन बढ़ जाता है।
सभी चित्र देखे neemboo paani ya seb ak sirka
ज़्यादा न पिएं नींबू पानी। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 29 May 2024, 08:00 am IST
  • 111

तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है। मौसम वैज्ञानिक मानते हैं कि अभी कुछ दिन और लोगों को इस भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। आप मौसम से नहीं लड़ सकते, मगर अपने शरीर को उसकी जटिलताओं से मुकाबले के लिए तैयार कर सकते हैं। ऐसा ही एक सुपर हेल्दी पेय है नींबू पानी। जी हां, नींबू पानी सिर्फ वेट लॉस में ही मददगार नहीं है, बल्कि यह आपको गर्म मौसम से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने (Lemon water benefits) में भी मदद करता है।

नींबू पानी एक बेहद पुरानी ड्रिंक है, जिसे लोग सालों से पीते आ रहे हैं। वहीं आजकल लोग सुबह उठते के साथ सबसे पहले नींबू पानी पीते हैं। खासकर गर्मी में इसका कंजप्शन बढ़ जाता है। वहीं डाइटिशियन और फिटनेस एक्सपर्ट भी गर्मी में नींबू पानी से दिन की शुरुआत करने की सलाह देते हैं। आखिर इसके पीछे क्या कारण है? क्या सच में गर्मी के मौसम में नींबू पानी से दिन की शुरुआत करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है? आज हम इसी बारे में चर्चा करेंगे।

कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों एवं प्रॉपर्टीज से भरपूर नींबू पानी के फायदे जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने न्यूट्रीफाई बाई पूनम डायट एंड वैलनेस क्लीनिक की डायरेक्टर, डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट पूनम दुनेजा से बात की। एक्सपर्ट ने गर्मी के मौसम में सुबह नींबू पानी पीने का पूरा समर्थन करते हुए इसके कई महत्वपूर्ण फायदे बताएं हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर यह किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है (Health Benefits of lemon water)।

neembu pani ke nuksan
नियमित तौर पर इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक

यहां जानें नींबू पानी पीने के फायदे (Health Benefits of lemon water)

1. शरीर को हाइड्रेटेड रखे

गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने का एक सबसे अच्छा तरीका है, सुबह उठकर नींबू पानी पीना। पानी में नींबू मिलाकर पीने से केवल इसका स्वाद नहीं बढ़ता, बल्कि इसमें कई महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट भी जुड़ जाते हैं, जैसे कि पोटैशियम। ये बॉडी हाइड्रेशन लेवल को मेंटेन रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।

2. डिटॉक्सिफाई करें

नींबू में प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो लिवर किडनी जैसे महत्वपूर्ण ऑर्गन्स को क्लीन करने में मदद करता है और बॉडी में जमें टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है। नियमित रूप से नींबू पानी पीने से शरीर का नेचुरल डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस बूस्ट होता है।

3. डाइजेशन इंप्रूव करे

नींबू में एसिड पाए जाते हैं, जो खाने को अच्छी तरह से तोड़ देते हैं। जिसकी वजह से पाचन क्रिया के लिए खाद्य पदार्थों को पचाना आसान हो जाता है। गर्मी में पाचन क्रिया पहले से ही संवेदनशील होती है, ऐसे में नींबू पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। इतना ही नहीं नींबू में कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो आपके पेट को ठंडक प्रदान करती हैं।

Kacche aam se digestion ko karein boost
ब्लोटिंग, कब्ज और ऐंठन की समस्या हल हो जाती है। चित्र: शटरस्टॉक

4. वेट लॉस को बढ़ावा दे

नींबू पानी पीने से बॉडी मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है। ऐसे में जब आप एक्सरसाइज या वर्कआउट करती हैं, तो बॉडी अधिक कैलरी बर्न करती है। इसलिए सुबह कॉफी या चाय की जगह दिन की शुरुआत नींबू पानी से करनी चाहिए। इस प्रकार आप अपनी बॉडी से एक्स्ट्रा फैट बर्न कर पाती है।

यह भी पढ़ें: Indian vs foreign food : विदेशी फूड्स के पीछे क्यों भागना जब आपकी रसोई में पहले से मौजूद हैं इनके हेल्दी विकल्प

5. त्वचा स्वस्थ को बढ़ावा दे

गर्मी के मौसम में त्वचा संवेदनशील होती है, और त्वचा संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मेंटेन करने में आपकी मदद कर सकते हैं। विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन को बूस्ट करता है, जो स्किन इलास्टिसिटी को मेंटेन रखने के लिए जरूरी होते हैं। इस प्रकार नींबू पानी प्रीमेच्योर एजिंग की स्थिति में भी कारगर होता है।

Health Benefits of lemon water
आप अपनी बॉडी से एक्स्ट्रा फैट बर्न कर पाती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

6. कूलिंग इफेक्ट प्रदान करे

सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही नींबू आपको तरोताजा और ठंडा रहने में भी मदद करता है। नींबू में पाई जाने वाली कूलिंग प्रॉपर्टीज इसे बेहद खास बना देती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इस तरह तैयार करें नींबू पानी

सामान्य या ठंडे पानी में एक या आधा नींबू निचोड़ लें, अब पानी को अच्छी तरह मिलाएं और इसे पिएं। आप चाहे तो इसमें एक चुटकी सेंधा नमक भी मिला सकती हैं। इसके अलावा पुदीने की पत्तियां, दालचीनी, अदरक, शहद जैसे प्रभावी सामग्रियों को फ्लेवर बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: ज्यादा रोटी खाना बढ़ा देता है आपका वजन, यहां हैं वे 4 तरह की रोटियां जो आपका वजन नहीं बढ़ने देंगी

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख