कच्चे प्याज के शौकीन हैं, तो ज़रा कम ही खाएं, सेहत को हो सकती हैं समस्याएं

दाल का तड़का हो या सब्जी का मसाला बिना प्याज के तो इसका स्वाद ही नहीं आता। सलाद की प्लेट भी प्याज के बिना अधूरी लगती है। पर ज्यादा प्याज का सेवन आपको कई स्वास्थ्य जोखिम भी दे सकता है।

Raw-onion-side-effects
प्याज तामसिक भोजन है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 5 November 2022, 12:30 pm IST
  • 148

खाने की मेज पर खाना के साथ सलाद हो, पर उसमें प्याज न हो तो उसमें एक अधूरापन महसूस होता है। प्याज के शौकीन हर मौसम और हर मील में कच्चा प्याज खाना पसंद करते हैं। आहार विशेषज्ञ भी मानते हैं कि प्याज खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद है। पर शायद आप नहीं जानती कि जरूरत से ज्यादा कच्ची प्याज खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह (Side effects of eating raw onion) हो सकता है। जी हां आपको बेहद पसंद आने वाली कच्ची प्याज कभी-कभी कई समस्याओं का कारण भी बन जाती है। तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं कि कच्ची प्याज आपकी हेल्थ के लिए कैसे नुकसानदायक है।

डॉ. एलिन कैनडी, सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में नुट्रिशन एंड डायटेटिक्स (Nutrition & Dietetics) विभाग की प्रमुख हैं। वे कहती हैं कि प्याज खाना पकाने में एक बेहद अहम भूमिका निभाता है और इसके स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं, साथ ही कच्चा प्याज खाने के कुछ नुकसान भी होते हैं। प्याज खाने का सबसे बड़ा दोष है मुंह से आने वाली दुर्गंध। इसके अलावा सूजन, पेट की परेशानी, मतली और उल्टी या चिड़चिड़ा जैसी परेशानी होने लगती है।

Onion-for-sex
कच्चे प्याज का सेवन आपको नुकसान भी करता है। चित्र शटरस्टॉक

कच्चा या पकाया हुआ कैसा प्याज खाना है बेहतर?

वैसे तो ये पूरी तरह से आपकी पसंद और नपंसद पर निर्भर करता है कि आप कैसा प्याज खाना चाहते हैं। लेकिन अगर बात करें कच्चे प्याज की तो इसमें उच्च मात्रा में ऑर्गेनिक सल्फर शामिल होता है, जिसके बहुत से फायदे हैं अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो।

यह भी पढ़े- डायबिटीज कंट्रोल कर सकती हैं इस मौसम में आने वाली ये 7 सब्जियां, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर पब्लिश पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की रिसर्च के मुताबिक, प्याज की बाहरी परत में अधिक फ्लेवोनोइड होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसलिए, प्याज को काटते वक़्त आप इस परत को कम से कम ही हटाएं। वहीं प्याज को पकाने से उसमें शामिल पोषक तत्व काफी कम हो जाते हैं और इससे गैस की परेशानी भी नहीं होती है।

कच्चे प्याज खाने के नुकसान

1. गैस- डॉ. कैनडी के अनुसार, अधिक कच्चा प्याज खाने से पेट में गैस, सीने में जलन, उल्टी, ब्लोटिंग जैसी परेशानी होने लगती हैं। इसलिए प्याज को पकाकर खाने की सलाह दी जाती है।

2. तेज गंध- यदि आप सलाद में या किसी अन्य खाद्य पदार्थ में कच्चे प्याज का करते हैं, तो उसके बाद आपके मुंह से दुर्गंध आने लगती है।

3. ब्लड शुगर में कमी- कच्चा प्याज ब्लड में शुगर की लेवल को बहुत कम कर सकता है। इसलिए, जिन लोगों को शुगर की समस्या रहती है उन्हें कच्चे प्याज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूरी लेनी चाहिए।

skin problem
कभी-कभी प्याज का रस लगाने से जलन और रैशेज की परेशानी होने लगती है। चित्र शटरस्टॉक

4. त्वचा पर रैशेज- कुछ लोगों को स्किन पर प्याज का रस लगाने से खुजली, जलन और रैशेज की परेशानी होने लगती है। तो ऐसे में प्याज के रस का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट कर लेना चाहिए।

5. प्रेग्नेंसी- गर्भवती महिलाओं को अक्सर सीने में जलन, उलटी और मतली की परेशानी होती है। ऐसे में कच्चे प्याज का सेवन उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

6. लिथियम- कच्चे प्याज खाने से शरीर में लिथियम की मात्रा काफी बढ़ सकती है। इसलिए, तनाव में लिथियम की दवा लेने से पहले कच्चे प्याज का सेवन करने के बारे में डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

7. ब्लड प्रेशर- प्याज के सेवन से सिस्टोलिक व डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर का लेवल घट सकता है। इसलिए, ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करने वाले मरीजों को प्याज खाने के मामले में डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।

8. पेट फूलना और जलन- कच्चे प्याज में पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर फ्रुक्टेन की वजह से पेट फूलना और जलन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इसे कम खाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़े- अनइवन स्किनटोन के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये 5 कारण, एक्सपर्ट बता रहीं हैं निखरी त्वचा का फॉर्मूला

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory