वैलनेस
स्टोर

सुबह उठने के बाद अगर आप भी थकान महसूस करती हैं, तो हो सकती है विटामिन B12 की कमी

Published on:19 August 2021, 09:30am IST
क्या आप हर रोज 6 से 8 घंटे की नींद लेने के बावजूद थका हुआ महसूस करती हैं? अगर हां.. तो आपको विटामिन B12 डेफिशियेंसी हो सकती है। जानिए आपके शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है विटामिन B12।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 112 Likes
vitamin B12 ke foods
जानिए क्यों आपके लिए जरूरी हैं विटामिन बी 12. चित्र : शटरस्टॉक

अक्सर सुबह सोकर उठने के बाद भी हम थका हुआ महसूस करती हैं। फिर चाहे हमें रात में अच्छी नींद क्यों न आई हो। शारीरिक रूप से थका हुआ महसूस करना, पूरे दिन बदन दर्द, कमजोरी और बेजान या पीली पड़ चुकी त्वचा, यह सभी विटामिन B12 की कमी को दर्शाते हैं। इसकी कमी महिलाओं में घातक समस्याओं का कारण बन सकती है। तो आइए जानते हैं इस जरूरी विटामिन के बारे में सब कुछ।

क्या है विटामिन B12

विटामिन B12, जिसे कोबालिन भी कहा जाता है, एक महत्वपूर्ण पानी में घुलनशील विटामिन है। यह आपके लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के उत्पादन के साथ-साथ आपके तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। लाल रक्त कोशिकाएं आपके फेफड़ों से आपके शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन की सप्लाई करती हैं। इसके अलावा, विटामिन B12 प्रोटीन को मेटाबोलाइज करने में भी मदद करता है, जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है।

विटामिन B12 डेफिशियेंसी के लक्षण

सांस फूलना
बेहोशी
सिर दर्द
त्वचा का पीला पड़ना
तेज़ दिल की धड़कन
भूख न लगना
वज़न घटना

vitamin b12 ke foods
अपने आहार में विटामिन बी 12 की कमी न होने दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिये उन फूड्स के बारे में जो विटामिन B12 की कमी पूरा करने में मदद करेंगे

डेरी प्रोडक्ट्स

दूध और डेयरी उत्पाद जैसे दही और पनीर प्रोटीन और विटामिन के अच्छे स्रोत हैं, जिनमें विटामिन बी 12 भी शामिल है। एक कप दूध (240 मिली) में 46% विटामिन B12 होता है। चीज भी विटामिन B12 का एक समृद्ध स्रोत है। स्विस चीज़ का एक बड़े स्लाइस (22 ग्राम) में लगभग 28% B12 होता है।

अंडे

अंडे की जर्दी में विटामिन B12 की अच्छी मात्रा होती है। अंडे उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिनमें स्वाभाविक रूप से यह विटामिन मौजूद होता है, दो बड़े अंडों में आपको 11% B12 मिल सकता है।

ट्राउट मछली

रेनबो ट्राउट मछली को स्वास्थ्यप्रद मछलियों में से एक माना जाता है। मीठे पानी की यह मछली प्रोटीन, स्वस्थ वसा और बी विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है।

चुकंदर

चुकंदर विटामिन B12 से भरपूर सब्जियों में से एक है। चुकंदर के सेहत के लिए कई फायदे हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि चुकंदर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

mushroom ke fayde
मशरूम आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

मशरूम

मशरूम विटामिन B12 से भरपूर होता है। यह प्राकृतिक विटामिन डी के साथ-साथ अन्य खनिजों जैसे जर्मेनियम, नियासिन, पोटेशियम और फास्फोरस का बहुत अच्छा स्रोत है।

इन चीजों का सेवन न करें

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार शराब पीने से विटामिन B12 का स्तर कम होने लगता है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार फोलेट का ज्यादा सेवन विटामिन B12 के स्तर को कम करता है।

यह भी पढ़ें : शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का परफेक्ट ऑप्शन है मूंग दाल परांठा, नोट कीजिए रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।