वैलनेस
स्टोर

गर्मियों में जरूरी है हर रोज दही का सेवन करना, हम बता रहे हैं इसे 5 कारण

Published on:10 June 2021, 10:32am IST
हीट स्‍ट्रोक हो या मेनोपॉज में होने वाले हॉट फ्लश, इस मौसम में ज्‍यादा परेशान करने वाली कई समस्‍याओं का इलाज है दही।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
dahi ke fayde
दही आपके बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

क्‍या आपको घर में दही जमाना आता है? अगर आपका जवाब हां है, तो आप गर्मियों की कई समस्‍याओं से बची रह सकती हैं। और अगर जवाब न है, तो आपको जल्‍द से जल्‍द इसे सीख लेना चाहिए। असल में दही वह सुपरफूड है जो आपकी गट हेल्‍थ के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है। यही वजह है कि दही हमेशा से ही भारतीय खानपान और रीति- रिवाजों का हिस्सा रहा है। ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

बेहतरीन प्रोबायोटिक है दही

दही प्रोबायोटिक का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपकी गट हेल्थ के लिए बेहतरीन माना जाता है। ये सभी विटामिन्स, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है। मगर गर्मियों में दही खाने के ढेरों फायदे हैं, खास तौर से दोपहर के भोजन के साथ।

तो, आइये जानते हैं कि गर्मियों में दही का सेवन करने के क्या फायदे हैं

1. हाईड्रेशन और ऊर्जा प्रदान करता है

दही सबसे हल्का और ऊर्जा प्रदान करने वाला खाद्य पदार्थ है। यह आपको हाइड्रेटेड रख सकता है और साथ ही आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ा सकता है। गर्मियों के दौरान आपका शरीर अधिक संतुलित और ऊर्जावान महसूस करेगा। इसके अलावा, दही शरीर को ठंडा भी रखता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है।

2. चिंता और तनाव को दूर करता है

आजकल की जीवनशैली में तनाव का स्तर बढ़ गया है, खास तौर से गर्मियों में यह परेशानियां ज्यादा महसूस होती हैं। मगर दही को अपने आहार में शामिल करने से आप कम चिंता और तनाव महसूस करेंगे।

दही आपकी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दही आपकी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दही आपके मस्तिष्क में गतिविधि के स्तर को कम कर सकता है जो सीधे दर्द और भावना से संबंधित है। दही – विशेष रूप से फ्लेवर्ड दही – एक बेहतरीन मूड-लिफ्टर के रूप में भी काम करता है।

3. पाचन तंत्र मज़बूत करता है दही

दही स्वास्थ्यप्रद बैक्टीरिया से भरा होता है, जो इसे पाचन तंत्र के लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थ बनाता है। इसकी प्रोबायोटिक प्रकृति इम्युनिटी में सुधार करती है, और संभावित रूप से आपके शरीर को वायरल बुखार से लेकर सामान्य सर्दी और संक्रमण तक हर चीज से लड़ने में मदद कर सकती है। गर्मियों में एसिडिटी से लेकर पेट फूलने तक, दही हर तरह की गट की समस्या के लिए भी अच्छा है।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

जिंक, फॉस्फोरस और विटामिन E जैसे खनिजों के साथ दही प्राकृतिक रूप से त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है। आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से लेकर मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर रखने तक, दही कई तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद है। गर्मियों में प्रतिदिन दही लगाने और इसका सेवन करने से त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है।

5. रूसी को भी खत्म कर सकता है

गर्मियों में डैंड्रफ की समस्या बेहद आम है क्योंकि बालों में पसीना आता है। डैंड्रफ मूल रूप से एक फंगल संक्रमण है, और दही में लैक्टिक एसिड और एंटीफंगल गुण मौजूद होने के कारण यह बालों में डैंड्रफ के लिए सबसे सही उपाय हैं। बस अपने स्कैल्प पर थोड़ा दही लगाएं और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। डैंड्रफ को खत्म करने के लिए इसे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में होने वाली इन 6 समस्याओं से निजात दिलाती है कच्‍ची प्‍याज, जानिए ये कैसे काम करती है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।