हफ्ते में एक बार जरूर खाएं मक्की के आटे की रोटियां, गट हेल्थ और डायबिटीज में है फायदेमंद

Published on: 19 January 2022, 13:30 pm IST

सर्दियों के मौसम में मक्के की रोटी और सरसों के साग का कॉन्बिनेशन तो आपने जरूर सुना होगा। लेकि सिर्फ सर्दियों में ही क्यों? क्योंकि मक्के के आटे के बहुत से स्वास्थ्य लाभ है, जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

makke ke ate ke fayade
सर्दियों में आपके लिए बहुत फायदेमंद है मक्के का आटा। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों के मौसम में गरमा गरम खाना बहुत लजीज लगता है, पर सर्दियों में बनने वाली कुछ स्पेशल डिश स्वाद को दुगना कर देती हैं। कई बार डायबिटीज के रोगियों के लिए सर्दियों के व्यंजनों का मजा फीका पड़ जाता है, क्योंकि उन्हें डायबिटीज बढ़ जाने का खतरा बना रहता है। लेकिन सर्दियों का ऐसा एक सुपरफूड है, जिसका सेवन डायबिटीज के रोगी भी बड़े स्वाद के साथ कर सकते हैं। यह है मक्की का आटा। जिससे बनी रोटियां सप्ताह में एक बार जरूर खाने की सलाह दी जा रही है। जानना चाहती हैं क्यों? तो बस इसे पढ़ती रहिए। 

यह स्वाद में बदलाव के साथ-साथ सेहत दुरुस्त करने का एक अच्छा तरीका है। और हमें यकीन है कि इस लेख के माध्यम से मक्के के आटे के फायदे जानने के बाद आप जरूर अपनी विंटर डाइट में मक्के का आटा शामिल करने वाली है। 

चलिए जानते हैं आपके लिए क्यों फायदेमंद है मक्के का आटा 

आप मक्के के आटे से कई नए नए व्यंजन तैयार कर सकते हैं। हालांकि मक्के के आटे से बने रोटी भारत में काफी ज्यादा पसंद की जाती है और अगर यह चूल्हे पर बनी हो तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। मक्के की रोटी में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन ई मक्के के आटे में भारी मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें कई मिनरल्स भी होते हैं जैसे आयरन, कॉपर,जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम पोटेशियम आदि।

cornflour ke fauade kya hain
कॉर्नफ्लोर में आयरन, कॉपर,जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम पोटेशियम होते हैं । चित्र : शटरस्टॉक

डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है मक्के का आटा 

डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे रोगियों के लिए मक्के का आटा एक कुदरती वरदान है। मक्के के आटे में फाइबर होते हैं और खास बात यह है कि इसमें ग्लूटन नहीं होता। इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है। इसके अलावा हाइपरटेंशन जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाने का काम करता है। 

यहां हैं मक्के के आटे के 4 अद्भुत लाभ 

  1. नई मां के लिए भी है फायदेमंद 

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के लिए मक्के का आटा बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि गर्भवती महिलाओं के शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने लगती है। जिसके कारण जन्म से ही बच्चे का वजन काफी कम होता है। 

मक्के के आटे में फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से महिलाएं अपने शरीर में इस एसिड की कमी को पूरा कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

  1. वेट कंट्रोल करने में है मददगार 

सर्दियों में विंटर वेट गेन के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा और यह एक आम बात है। लगभग हर किसी को सर्दियों के मौसम में बढ़ते वजन से जूझना पड़ता है। तो गेहूं की बजाए मक्के की रोटी को डाइट में शामिल करना सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने का प्रभावी तरीका है। 

ग्लूटेन फ्री मक्की का आटा आपके पेट को देर तक भरा हुआ रखता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

  1. गट हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद 

यदि आपको अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज आदि रहती है तो मक्के की रोटी एक बेहतर विकल्प है जो आपको इस समस्या से राहत दे सकता है। भले ही गेहूं के आटे की तुलना में मक्के का आटा काफी मोटा होता है और इसकी रोटी भी काफी मोटी बनती है, लेकिन इसमें मौजूद फाइबर हमारी पाचन प्रक्रिया में सुधार करते हैं। एसिडिटी की समस्या में भी यह काफी फायदेमंद है।

  1. दिल के स्वास्थ्य को संभालता है यह आटा

आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है मक्के का आटा। चित्र : शटरस्टॉक

दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या चाहिए ? जी हां लो कोलेस्ट्रॉल और ओमेगा 3 फैटी एसिड। और इसके लिए मक्के के आटे से बेहतर क्या होगा। दरअसल मक्के के आटे से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में किया जा सकता है जिससे कार्डियोवस्कुलर रिस्क बेहद कम हो जाता है। और मक्के के आटे में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

अब तो आप मान ही गईं होंगी कि मक्के का आटा है आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद? तो चलिए खुद भी इसका सेवन करिए और दूसरों को भी सलाह दीजिए।

यह भी पढ़े : अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें दही वाले कचालू की सब्जी, यहां है इसकी टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें