फॉलो
वैलनेस
स्टोर

जानिए क्यों आपको सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर खानी चाहिए नारियल चटनी

Updated on: 10 December 2020, 12:38pm IST
यहां हैं आपके लिए नारियल की चटनी बनाने की आसान रेसिपी और उसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।
विदुषी शुक्‍ला
  • 69 Likes
यहां हैं आपके लिए नारियल की चटनी बनाने की आसान रेसिपी और उसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।चित्र- शटरस्टॉक।

इडली, डोसा जैसे साउथ इंडियन व्यंजनों के साथ अक्सर नारियल की चटनी परोसी जाती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका सेवन हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप नाश्ते के साथ सॉस या अचार खाती हैं, तो नारियल की चटनी आपके लिए बहुत सेहतमंद विकल्प है। हम बताते हैं कैसे।

नारियल की चटनी बहुत टेस्टी होती है। चित्र- शटरस्टॉक।

अच्छे फैट का भंडार है नारियल की चटनी

घर पर बनी नारियल चटनी में देखा जाए तो एक चम्मच चटनी में लगभग 36 कैलोरी होती हैं। इसमें से कार्बोहाइड्रेट महज दो कैलोरी होते हैं, चार कैलोरी प्रोटीन और 30 कैलोरी फैट होता है। लेकिन फैट का नाम सुनते ही घबराने की जरूरत नहीं है। असल मे यह हेल्दी फैट है, जो आपके लिए फायदेमंद होता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

नारियल में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं। जो हमारी त्वचा से लेकर दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नारियल इन गुड फैट्स का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है।
वहीं इससे उलट, बाजार के अचार और सॉस में प्रीजर्वेटिव और शुगर होती है, जो ब्लोटिंग और इंफ्लामेशन के लिए जिम्मेदार है। इसलिए इनके बजाय नारियल चटनी का प्रयोग करें।

ये भी देखें-  यहां है सेहत के भंडार चुकंदर रायते की सबसे आसान रेसिपी, आप भी पढ़ें

कैसे घर पर बनानी है नारियल की चटनी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप कद्दूकस किया सूखा या ताजा नारियल, दो हरी मिर्च, एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, एक चम्मच चने की दाल, एक चम्मच दही, चार से पांच करी पत्ता, चुटकी भर सरसों या राई और एक सूखी लाल मिर्च। छौंक के लिए आपको एक चम्मच तेल भी चाहिए होगा।

ऐसे बनाएं नारियल की चटनी

1.नारियल, मिर्च, चना दाल और अदरक को मिक्सी में डाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
2. इस पेस्ट में दही डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।
3. अब एक चमचे में तेल गर्म करें और उसमें सरसों, करी पत्ता और सूखी लाल मिर्च डाल कर तड़का बना लें।
4. इस तैयार तड़के को नारियल की चटनी में अच्छे से मिला दें।
आप दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं तो खटास के लिए ऊपर से नींबू भी निचोड़ सकती हैं।

आपको सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर खानी चाहिए नारियल चटनी। चित्र- शटरस्टॉक।

गुडनेस का भंडार है नारियल की चटनी

नारियल- जैसा कि हमने आपको बताया, नारियल में हेल्दी फैट होते हैं। इसके साथ ही नारियल में विटामिन ई, कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम होता है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त करता है, इम्युनिटी बढ़ाता है, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, वजन कम करने में मददगार है और त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

अदरक– अदरक पांचन के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही यह इन्फेक्शन, गले का दर्द और पीरियड्स के दर्द में भी आराम देती है। यही नहीं, अदरक के सेवन से वजन भी नियंत्रित रहता है।

हरी मिर्च- हरी मिर्च में विटामिन सी होता है, जो इसे एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत बनाती है। यह शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाती है और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करती है।

दही- दही में कैल्शियम, विटामिन बी 12, फॉस्फोरस, जिंक और आयरन होता है। यह पाचन सुधारता है और आपको स्वस्थ रखने में सहायक है।

नारियल की चटनी में आपको यह सभी फायदे एक साथ मिलते हैं, वह भी बहुत स्वादिष्ट रूप से। तो इस आसान रेसिपी की मदद से आप भी घर पर नारियल की चटनी बनाएं। यह सिर्फ साउथ इंडियन व्यंजनों के साथ ही नहीं, सभी तरह के स्नैक्स और नाश्ते के साथ खाई जा सकती है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।