इस मौसम में अगर कुछ हेल्दी पीना है, तो शिकंजी पीजिए, हम बताते हैं इसका कारण

Updated on: 9 June 2022, 19:34 pm IST

तपती-जलती धूप में अगर एक गिलास शिकंजी मिल जाए तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। प्राचीन भारतीय मसालों से तैयार शिकंजी आपको हाईड्रेट करके तुरंत एनर्जी देती है।

janiye shikanji masala ki recipe
जानिए शिकंजी के फायदे और इसकी रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों के मौसम में ठंडी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स लेना बेहद जरुरी होता है, जिससे आपकी बॉडी और माइंड दोनों एक्टिव रह सकें। अब जब तापमान सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है, तब ये जरूरी है कि आप इस पुरानी और हेल्दी ड्रिंक को एक बार फिर से ट्राई करें। जी हां, हम बात कर रहे हैं सबसे सादा और रिफ्रेशिंग ड्रिंक शिकंजी के बारे में। आइए जानते हैं गर्मी में आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है शिकंजी (Shikanji Benefits)।

ये 4 मसाले बनाते हैं शिकंजी को आपकी सेहत के लिए खास

नींबू – पाचन शक्ति बढाने से लेकर वजन घटाने तक नींबू के कई फायदे हैं। इम्युनिटी पॉवर (Immunity power) बढ़ाने के साथ-साथ नींबू हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है।

जीरा – आयुर्वेद के अनुसार जीरा पाचन क्रिया के लिए बेहतरीन मसाला है। यही वजह है कि ज्यादातर उत्तर भारतीय व्यंजनों में जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। पर शायद आप नहीं जानती होंगी कि जीरा वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है। असल में जीरा एक बेहतरीन एंटीआक्सिडेंट (Antioxidants) है, जो शरीर की सूजन कम करने और मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में भी मदद करता है।

काला नमक – सीने में जलन करनें से लेकर डायबिटिज (Diabetes) में राहत पहुंचाने तक काला नमक सबसे अच्छे मसालों में गिना जाता है। जिन लोगों के लिए रेगुलर साल्ट के इस्तेमाल की मनाही होती है, वे भी सीमित मात्रा में काले नमक का सेवन कर सकते हैं। खाने को बेहतर तरीके से पचाकर ये वज़न घटाने में भी आपकी मदद करता है।

काली मिर्च – छोटी सी काली मिर्च आपको हृदय संबंधी बीमारियों जोखिम से बचा सकती है। यह कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखने के साथ-साथ भूख बढ़ाने के लिए भी काम करती है। इसके अलावा कैंसर से बचाव और खांसी- जुखाम में आराम पहुंचाने के लिए भी काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है।

aapke liye faydemand hai shikanji
आपके लिए फायदेमंद है शिकंजी। चित्र : शटरस्टॉक

झटपट नोट कीजिए शिकंजी बनाने का तरीका

इसके लिए आपको चाहिए

1 नींबू
2 गिलास पानी
2 चम्मच शक्कर, आप शक्कर की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
6 आइस क्यूब
1 चम्मच शिकंजी मसाला (जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, काली मिर्च, चाट मसाला का मिश्रण)
1 चुटकी काला नमक

यहां है शिकंजी रेसिपी

1. सबसे पहले पानी में स्वादानुसार शक्कर या शहद मिला लें।
2. अब 1 चम्मच शिकंजी मसाला और नीबूं का रस मिलाएं।
3. जरुरत अथवा स्वादानुसार काला नमक भी मिलाएं।
4. अब आइस क्यूब डालकर ठंडा- ठंडा र्सव करें।

जानिए क्यों आपके लिए फायदेमंद है गर्मियों में शिकंजी पीना

1 पाचन शक्ति बढ़ाती है शिकंजी

दिन में एक गिलास शिकंजी पीने से आपकी पाचन शक्ति अच्छी हो सकती है। शिकंजी में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, जो पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है। नेशनल सेंटर फॉर बॉयोटेक्नोलॉजी के अनुसार नींबूू में सिर्फ विटामिन-सी ही नहीं, बल्कि फाइबर भी मौजूद होता है। जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ, आपके पाचन और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

shikanji ke fayde
गर्मियों में नींबू की शिकंजी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

2 वेट लॉस में मददगार

शिकंजी को बनाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। जिनमें साधारण नमक और चीनी के अलावा जीरा और काला नमक भी शामिल है। ये सभी चीजें आपका मेटाबॉलिज़्म बूस्ट कर वेट लॉस में मददगार मानी गईं हैं। आयुर्वेद के अनुसार काला नमक एक ठंडा मसाला है, जिसका उपयोग पाचन और चिकित्सीय कार्य के लिए किया जाता है। गर्मी के मौसम में यह ठंडा मसाला आपके पाचन को दुरस्त रखने और शरीर का आदर्श तापमान बनाए रखने में मदद करता है।

3 दिलाती है गर्मी से राहत

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या डिहाइड्रेशन की होती है। इससे बचाने में शिकंजी का कोई जवाब नहीं। इसमें न सिर्फ पानी है, बल्कि ऐसे कुछ मसाले भी हैं, जो आपकी बॉडी में इलैक्ट्राेलाइट्स को पूरा करते हैं। शिकंजी में शामिल नींबू, चीनी, नमक, काला नमक, काला जीरा जैसे मसाले आपको गर्मी की समस्याओं से राहत दिलाते हैं। जिससे आपको लू यानी हीट स्ट्रोक जैसी समस्या से बचने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस के लिए ग्रीन टी से भी ज्यादा फायदेमंद है नेटल टी, जानिए ये कैसे काम करती है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें