वैलनेस
स्टोर

हेल्‍दी साबूदाना खिचड़ी के साथ करें सुबह की शुरुआत, पोषण के साथ मूड भी रहेगा अच्‍छा

Published on:19 April 2021, 09:00am IST
अच्‍छा ब्रेकफास्‍ट आपके दिन को बेहतर बना सकता है। अगर आप भी हेल्‍दी और टेस्‍टी ब्रेकफास्‍ट के लिए कोई रेसिपी ढूंढ रहीं हैं, तो साबूदाना खिचड़ी आप ही के लिए है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
इस नवरात्र बनाएं, साबूदाना खिचड़ी, ये बेहद हेल्दी भी है. चित्र : शटरस्टॉक

साबूदाना अक्सर लोग व्रत में खाते हैं, लेकिन कभी आपने सोचा है क्यों? इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है। इतना ही नहीं ये महाराष्ट्रियन व्यंजन पोषक तत्वों से भरपूर है और नाश्ते के लिए सेहत और स्वाद का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। तो, आइये जानते हैं साबूदाना खिचड़ी की स्वादिष्ट रेसिपी।

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए आपको चाहिए

सामग्री:

100 ग्राम साबूदाना
आधा कप मूंगफली (छिलका हटाकर भुनी हुई)
एक बड़ा टमाटर (बारीक कटा हुआ)
दो बड़ा चम्मच घी
एक छोटा चम्मच जीरा
2 से 3 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
8 से 10 कड़ी पत्ते
सेंधा नमक – स्‍वादानुसार
काली मिर्च पाउडर – स्‍वादानुसार
एक बड़ा चम्मच हरा धनिया
एक छोटा चम्मच नींबू का रस

नोट: ये मात्रा दो लोगों के लिए पर्याप्त है

ये नाश्ते के लिए एक हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है. चित्र : शटरस्टॉक

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि:

1. साबूदाने को पानी से साफ कर लें और एक घंटे तक भिगोकर रख दें।

2. एक घंटे बाद आप देख पाएंगी कि साबूदाना फूल कर बड़ा हो गया है, उस समय आप इसे छन्नी में छान लें

3. साबूदाने का जितना भी अतिरिक्त पानी है, उसे एक पेपर टॉवेल से पोछ लें। साबूदाना से पानी पूरी तरह निकल जाना चाहिए, वरना बनाते समय साबूदाना चिपकने लगेगा।

4. अब गैस पर एक नॉन-स्टिक पैन मध्यम आंच पर रख दें और इसमें घी डालें। घी गर्म होने के बाद उसमें जीरा और कड़ी पत्ता डालें।

5. इन दोनों के चटकने का इतज़ार करें। उसके बाद इसमें बारीक कटे हुए टमाटर और हरी मिर्च डालकर भूनें। लगभग 5 से 10 मिनट तक टमाटर को पकने दें।

6. टमाटर पकने के बाद आंच धीमी करें और इसमें साबूदाना डालें।

7. साबूदाने को लगातार चलाते हुए पकाएं। काली मिर्च और सेंधा नमक भी मिलाएं और ज़रुरत पड़ने पर इसमें पानी का छींटा भी दे सकती हैं।

8. साबूदाने को तब तक पकाएं जब तक ये ट्रांसपेरेंट न हो जाए।

9. ऊपर से नींबू का रस डालकर मिलाएं, गार्निशिंग के लिए हरा धनिया भी डालें और सर्व करें
आपकी साबूदाना खिचड़ी तैयार है!

साबुदाना कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है। चित्र: शटरस्टॉक

अब जानिए क्‍यों बेहतरीन नाश्‍ता है साबूदाना खिचड़ी

पोषक तत्वों से भरपूर :

साबूदाना कई पोषक तत्वों और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। इसमें विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो इसे नाश्ते के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन बनाते हैं। साबूदाना खाने से आपको प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है, जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। सुबह के समय खाने से आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिलेगी।

वेट लॉस में मददगार

इसमें कड़ी पत्ता है, जो वज़न घटाने में आपकी मदद करता है। इसे खाने से त्वचा साफ़ होती है और बाल मज़बूत। ये बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देकर आपको घने और काले बाल देता है। कड़ी पत्ता शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है, जिससे एनीमिया का ख़तरा कम होता है। इसके साथ ही, ये कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है।

कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत

इसमें मूंगफली और टमाटर की अच्छी मात्रा है जो दिन की शुरुआत करने के लिए इसे सेहत और स्वाद का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन बनाते हैं। मूंगफली कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है, जो मसल मास के लिए बेहद फायदेमंद है। तो वहीं इसमें टमाटर है जो आपको विटामिन-C की इम्युनिटी प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें : एनीमिया को दूर करने के साथ ही आपको कूलिंग इफेक्‍ट भी देगा फालसे का जूस, हम बता रहे हैं इसकी सबसे आसान रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।