फेस्टिवल के बाद अब टाइम है बॉडी डिटॉक्स का, यहां हैं 3 प्रभावशाली डिटॉक्स ड्रिंक

फेस्टिव सीजन के बाद वक्त आ गया है अपने हेल्दी रूटीन पर वापस लौटने का। तो क्यों न हम इसकी शुरुआत डिटॉक्स से करें? यहां हैं बॉडी डिटॉक्स के कुछ आसान तरीके।
जानिए साप्ताहिक डिटॉक्स के फायदे। चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Updated on: 13 November 2021, 16:28 pm IST
ऐप खोलें

फिटनेस फ्रीक के लिए एक्सरसाइज के साथ अच्छी डाइट और नियमित डिटॉक्स बहुत जरूरी होता है। मगर वेकेशन, फेस्टिवल और आलस के कारण आप चीट मील्स के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि डिटॉक्स जैसा हेल्दी विकल्प आपके पास हो। यह आपके पाचन को स्वस्थ रखता है, जिसके कारण शरीर के टॉक्सिक आसानी से बाहर निकल जाते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर को कब डिटॉक्स की जरूरत है? इसी बात पर जानकारी देने के लिए हम बता रहें हैं बॉडी डिटॉक्स से जुड़ी कुछ मुख्य बातें।  

यह संकेत बताते हैं कि डिटॉक्स करने का समय हो गया है 

आपका शरीर आपको संकेत देता है कि यह डिटॉक्स का समय है। इन संकेतों को पहचानकर, आप अपने शरीर में टॉक्सिक पदार्थों को जमा होने से रोक सकते हैं और बेहतर महसूस कर सकते हैं।

  • कब्ज और सूजन जैसी पाचन संबंधी परेशनियां 
  • नियमित नींद के बावजूद थकान 
  • ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और चिड़चिड़ापन
  • वजन घटाने की समस्या
  • भोजन की तीव्र लालसा
  • त्वचा की समस्याएं, जैसे मुंहासे और सूखापन
  • सिर दर्द
  • बदबूदार सांस
सेलिब्रेशन के बाद अपने शरीर को डिटॉक्स जरूर करें। चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं बॉडी डिटॉक्स के कुछ आसान उपाय 

शरीर को डिटॉक्स करने के कई तरीके हैं। अलग-अलग परिस्थितियों में विभिन्न प्रकार के डिटॉक्सिफिकेशन का उपयोग किया जा सकता है। पर इन सबसे पहले आपको शराब, सिगरेट, कैफीन और अन्य टॉक्सिक खाद्य पदार्थों के सेवन को कम करना होगा। 

यह एक ऐसा अभ्यास है, जिससे आप नियमित रूप से लाभ उठा सकते हैं। बहुत से लोग हेल्थ और वेलनेस के लिए प्रति माह या प्रति सप्ताह एक बार डिटॉक्स करते हैं। 

सबसे शक्तिशाली डिटॉक्स में अधिक पानी का सेवन और पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल है। इसके लिए आप  पानी में कुछ मुख्य सामग्री भी मिला सकते हैं। इससे आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इससे शरीर की आवश्यकता के अनुसार सही समय पर सटीक पदार्थ का सेवन किया जा सकता है। 

आपकी जरूरत के हिसाब से कई प्रकार के प्राकृतिक डिटॉक्स आइटम भी उपलब्ध है। आप अपनी रसोई की कुछ सामग्रियों को भी अपना डिटॉक्स पार्टनर बना सकते हैं। इनमें हल्दी, अदरक, नींबू , कड़ी पत्ता जैसे मसाले और खाद्य पदार्थ शामिल हैं। 

बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करेगी ये 3 ड्रिंक 

1. नींबू और अदरक का डिटॉक्स ड्रिंक 

नींबू और अदरक आपके बेस्ट डिटॉक्स पार्टनर बन सकते हैं। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए आप आधा नींबू और एक टुकड़ा अदरक को घसकर पानी में मिलाएं। पानी को तब तक उबालें जब तक वह आधा ना हो जाए। इसे आप सुबह या रात को खाने के बाद पी सकते हैं। 

2. कड़ी पत्ता डिटॉक्स ड्रिंक 

कड़ी पत्ता मोटापा कम करने में मदद करता है। इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आप 7-10 कड़ी पत्ता और एक गिलास पानी को ग्राइन्डर में पीस लें। इस ग्रीन जूस को सुबह खाली पेट सेवन करें और सकारात्मक नतीजा पाएं। 

शरीर को नेचुरली डिटॉक्स करने में मदद करेंगे ये प्राकृतिक सामग्री। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक 

एक गिलास पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और उबाल लें। इसमें आधा नींबू और शहद मिलाकर पियें। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने और मेटाबोलिज़्म को बूस्ट करने में मदद करेगा। 

तो लेडीज, फेस्टिव सीजन के बाद अपने शरीर पर ज्यादा कठोर न बनें और बॉडी डिटॉक्स की सहायता से फिट रहें। 

यह भी पढ़ें: डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं मेथी के लड्डू, जानिए कैसे बनाने हैं

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story