लॉग इन

क्या आप भी फलों पर नमक छिड़क कर खाती हैं? तो डाइटीशियन की ये एडवाइज आपके लिए है

फलों पर नमक छिड़क कर खाना या फलों की चाट बनाना दोनों ही सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। यह फलों में मौजूद पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है और पेट संबंधी समस्याओं का भी कारण बन सकता है।
सभी चित्र देखे
क्या फलों में नमक स्प्रिंकल कर के खाना हेल्दी है. चित्र- शटर स्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 19 Jun 2024, 07:30 pm IST
ऐप खोलें

बहुत से लोग फल के साथ नमक खाना पसंद करते हैं। उनके अनुसार नमक फलों के स्वाद को बढ़ा देता है (Putting salt with fruits)। वहीं कुछ लोगों का कहना है की नमक के साथ फल खाने से सर्दी खांसी जैसे संक्रमण नहीं होते हैं। पर क्या अपने कभी ये जानने की कोशिश की है, की ऐसा करना सुरक्षित है या नहीं? यदि नहीं, तो आपको यह मालूम होना चाहिए। हेल्थ शॉट्स ने इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए मणिपाल हास्पिटल, गाज़ियाबाद में हेड ऑफ न्यूट्रीशन और डाइटेटिक्स डॉ अदिति शर्मा से बात की। डॉक्टर ने फल खाने के सही और गलत तरीकों से जुड़ी कई जानकारी दी है। तो चलिए जानते हैं, इस बारे में अधिक विस्तार से।

क्या फलों में नमक स्प्रिंकल कर के खाना हेल्दी है (Putting salt with fruits)

यदि आप भी उनमें से एक हैं, जो फलों में नमक खाते हैं, तो आज ही इस प्रैक्टिस को बंद कर दें। ये एक अनहेल्दी आदत है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। डॉ आदिति शर्मा के अनुसार फलों में नमक खाने से टेबल साल्ट इंटेक बढ़ता है, जो बॉडी के लिए उचित नहीं है। टेबल साल्ट शरीर में सोडियम को बढ़ा सकता है, जिसके कई साइड इफेक्ट्स होते हैं।

हेल्दी फूड गाइडलाइन यह कहती है, कि हमें एडेड साल्ट से जितना हो सके उतना परहेज करना चाहिए। पूरे दिन में हम कई ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं, जिनमें एडेड साल्ट होता है, इसके बावजूद यदि आप फलों में भी नामक लेती हैं, तो ये सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

फलों के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है । चित्र : शटरस्टॉक

फलों में पहले से ही सभी पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा उपलब्ध होती है। ऐसे में नमक फलों में अनावश्यक सोडियम जोड़ता है। सोडियम हमारे शरीर में पानी को बनाए रखती है, और किडनी के लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए अगर आप किडनी संबंधी समस्याओं से जूझ रही हैं, तो नमक या मसाले के बिना फलों का सेवन करना सबसे अच्छा आइडिया है।

यह भी पढ़ें : Best Mango Dishes : आम रस है दुनिया की सबसे स्वादिष्ट मैंगो रेसिपी, यहां जानिए आम से बने कुछ और स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में

फलों पर नमक या मसाला छिड़कने से आपको इनका स्वाद बेहतर लग सकता है, लेकिन इससे फलों से ज़रूरी विटामिन और मिनरल की गुणवत्ता कम हो जाती है। बिना नमक के फल खाने से फलों से पानी कम निकलेगा, जिससे इनके पोषक तत्व बरकरार रहेंगे।

मसाले वाले फल खराब पीएच और सोडियम के कारण पानी के प्रतिधारण के कारण पेट फूलने के खतरे को बढ़ा देते हैं। इससे आप पूरे दिन भरा हुआ और असहज महसूस कर सकती हैं।

फल खाने का सही समय और सही तरीका मालूम होना बेहद महत्वपूर्ण है. चित्र : एडॉबीस्टॉक

अब जानें फल खाने का सही समय और तरीका

1. फलों को डाइट में शामिल करने का सही समय है, सुबह खाली पेट। सुबह उठने के बाद पानी पिएं और थोड़ी देर बाद फ्रूट्स खा सकती हैं। इसके अलावा आप इन्हें लंच के बाद स्नैक्स के रूप में ले सकती हैं। खाने के तुरंत बाद फल न खाएं, इससे पोषक तत्व सही से अवशोषित नहीं हो पाते।

2. फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। फलों में पहले से प्रयाप्त पानी होता है, आपको इसे शरीर में अवशोषित होने का समय देना है, ताकि ये आपको उचित लाभ प्रदान कर सके।

3. दूध और फल का कॉम्बिनेशन बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। ज्यादातर लोग इस कॉम्बिनेशन को हेल्दी मानते हैं, पर ये असल में सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा फल और दूध को अलग अलग समय पर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. फलों का जूस बनाने से बेहतर है पूरे फल का सेवन। जूस में फाइबर की गुणवत्ता बेहद कम हो जाती है, ऐसे में पोषक तत्वों की गुणवत्ता का लाभ उठाने लिए पूरा फल खाएं न की इसका जूस पिएं।

5. फलों को काट कर घंटो न छोड़ें। जब आपको इसे खाना हो तब ही इसे काटें और फिर इसे बिना देर किए खा लें। कटे हुए फलों में बैक्टिरियल ग्रोथ बढ़ जाता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं सहित पेट से जुड़ी अन्य कई समस्याएं आपको परेशान करना शुरू कर देती हैं।

यह भी पढ़ें : यहां हैं 3 सबसे जरूरी पोषक तत्व जो आपकी स्किन एजिंग को धीमा कर सकते हैं, जानिए इनके आहार स्रोत

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख