नाश्ता छोड़कर ब्रंच करना, आपकी वेट लॉस जर्नी को कर सकता है बाधित

Published on: 23 December 2021, 21:00 pm IST

अगर आपको लगता है कि नाश्ता छोड़कर आप कुछ कैलोरीज बचा सकती हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं। क्योंकि ब्रंच असल में आदर्श रूप से सही नहीं है।

Healthy breakfast apko ek achchhe din ke liye taiyar karta hai
एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको एक अच्छे दिन के लिए तैयार करता है। चित्र : शटरस्टॉक

नाश्ता सबसे दिलचस्प मील में से एक है, है ना? अच्छी तरह से पके अंडे, सुगंधित कॉफी, ताजे फल और दही, या दही के साथ गरमा गरम परांठे। सर्दियों में नाश्ते की वैरायटी अनगिनत है। और अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो एक अच्छी ब्रेकफास्ट पसंद करते हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ गुड न्यूज है।

एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित नए शोध के अनुसार, भारी डिनर के बजाय एक भारी नाश्ता खाने से मोटापा और उच्च रक्त शर्करा को रोका जा सकता है। साथ ही, जो लोग भारी नाश्ता खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में दोगुनी कैलोरी बर्न करते हैं जो एक भारी रात का खाना खाते हैं!

लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो नाश्ता नहीं कर पाते हैं।  वे लंबे समय तक खाली पेट रहते हैं, और अंत में दिन और रात में बड़े भोजन करते हैं।  कुछ ऐसे भी हैं जिनके कोई नियम नहीं हैं;  वे नाश्ते के लिए कुछ भी और सब कुछ खाते हैं, और यह सबसे अच्छा विचार नहीं है।

 तो, सही तरीका क्या है? चलिए जानते हैं 

breakfast chodna motape ka karan banta hai
भूल कर भी सुबह का नाश्ता न छोड़ें। चित्र : शटरस्टॉक

आपको किस तरह का नाश्ता करना चाहिए?

अवनी कौल, न्यूट्रिशनिस्ट, डायटीशियन और वेलनेस कोच, और न्यूट्री एक्टिवेनिया की संस्थापक, हेल्थ शॉट्स को बताती हैं, “नाश्ता कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा का एक संयोजन होना चाहिए।  पूरे दिन के लिए शारीरिक कार्यों को पूरा करने के लिए, इसे अधिक तृप्ति मूल्य और चयापचय को एक किकस्टार्ट प्रदान करना चाहिए।”

यहां कुछ स्वस्थ नाश्ते के विकल्प दिए गए हैं, कौल सलाह देती  हैं:

  1.  ढेर सारी सब्जियों के साथ अंडा और टोस्ट
  2.  गुआकामोल (guacamole ) के साथ टोस्ट
  3. अनाज, नट और फलों के साथ दूध
  4. एक कप दूध के साथ सब्जी दलिया/गेहूं सेंवई/जई
  5. दही के साथ सब्जी भरवां रोटी

एक स्वस्थ नाश्ते में परिष्कृत अनाज, ग्लाइसेमिक इंडेक्स में उच्च भोजन और कम तृप्ति मूल्य प्रदान करने वाले शर्करा वाले खाद्य पदार्थों के उपयोग को सीमित करना चाहिए।

नाश्ता इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

कौल के अनुसार,’ “जब हम सो रहे होते हैं, तो हमारा शरीर संग्रहित ग्लूकोज से ऊर्जा लेते हुए लगातार काम कर रहा होता है।  इसलिए जरूरी है कि सुबह का भोजन पेट को भरने और शरीर को दिन भर काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देने के लिए किया जाए।  कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि पर्याप्त नाश्ता खाने से एकाग्रता के स्तर को बढ़ाने और शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद मिलती है।

लेकिन समय भी उतना ही महत्वपूर्ण है, वह कहती हैं आदर्श रूप से, नाश्ते का सेवन जागने के 30 मिनट से लेकर अधिकतम दो घंटे के भीतर करना चाहिए, क्योंकि शरीर को दैनिक गतिविधियों को करने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है।

नाश्‍ते में हमेशा कुछ चीजों का कॉम्‍बीनेशन लेना चाहिए। चित्र : शटरस्‍टॉक

“शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए सभी मुख्य भोजन के बीच 3-4 घंटे का अंतर होना चाहिए।  सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें तीन मुख्य भोजन के बीच में छोटे-छोटे स्नैक्स खाने चाहिए, जो शरीर को ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने और चयापचय को सक्रिय रखने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़े : आपके लिए प्रोटीन की ट्रीट है ये मिक्स्ड दाल डोसा, जानिए इसकी टेस्टी रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें