वैलनेस
स्टोर

जानिए क्यों महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए केला

Published on:25 July 2021, 15:00pm IST
पीरियड्स क्रैम्प्स, प्रेगनेंसी और थका देने वाले दिन, आपको तनाव दे सकते हैं। पर चिंता न करें, क्योंकि केला आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 86 Likes
महिलाओं का बेस्ट फ्रेंड है बनाना. चित्र : शटरस्टॉक
महिलाओं का बेस्ट फ्रेंड है बनाना. चित्र : शटरस्टॉक

जीवन संघर्ष का नाम है और अगर आप एक महिला हैं, तो निश्चित तौर पर यह और भी कठिन हो जाता है। पीरियड्स शुरू होने से लेकर मां बनने तक एक महिला के जीवन में कई उतार – चढ़ाव आते हैं। घर संभालने से लेकर ऑफिस लाइफ की परेशानियों तक, महिलाओं के लिए कठिनाइयों का यह सिलसिला कभी रुकता ही नहीं है।

ऐसे में महिलाओं को शायद ही अपने बारे में सोचने का समय मिलता है। ऐसे में, खानपान का ध्यान रखना ज़रूरी है! इसलिए, उन खाद्य पदार्थों का चयन करना सबसे अच्छा है, जो महिलाओं को आवश्यक सभी पोषण प्रदान कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने लिए कुछ हेल्दी और इंस्टेंट ढूंढ रहीं हैं, जो आपकी सभी ज़रूरतों को पूरा करे – तो केला आपके लिए परफेक्ट है! जी हां.. अपनी सुबह की शुरुआत सिर्फ एक केले के साथ कीजिए। जी हां, क्योंकि ये आपको बहुत सारे फायदे देने वाला है।

जानिए आपके लिए केला कैसे फायदेमंद है?

1. ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत

चूंकि केले पचने में आसान होते हैं और इसकी चीनी की मात्रा ऊर्जा के स्रोत में बदल जाती है, जो आपको लंबे समय तक सक्रिय रखती है। इसलिए जिम इंस्ट्रक्टर हमेशा थका देने वाले वर्कआउट सेशन के बाद सभी को केला खाने की सलाह देते हैं।

केला भी पोटेशियम का अच्‍छा स्रोत है। चित्र- शटरस्टॉक।
केला पोटेशियम का अच्‍छा स्रोत है। चित्र- शटरस्टॉक।

2. आपके स्ट्रेस लेवल को कम करता है

केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पोटेशियम आपके शरीर में तनाव हार्मोन (जैसे कोर्टिसोल) को नियंत्रित करता है।

वे आपके मानसिक प्रदर्शन को भी बढ़ा सकते हैं, इसलिए एक महत्वपूर्ण मीटिंग या प्रेजेंटेशन से पहले एक केला खाने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपकी चिंता के स्तर को कम करेगा और आपको अपने काम पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

3. गर्भावस्था में फायदेमंद

अगर आप मां बनने की प्लानिंग कर रहीं हैं, तो केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें फोलिक एसिड होता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जिम्मेदार होता है। भ्रूण के संपूर्ण विकास के लिए केला बहुत जरूरी है।

लेडीज, हर रोज़ केला ज़रूर खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक
लेडीज, हर रोज़ केला ज़रूर खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. एनीमिया को दूर करे

भारतीय महिलाएं अक्सर एनीमिया से पीड़ित होती हैं। केला एक ऐसा भोजन है जो सस्ता है और आयरन से भरपूर होता है। इस प्रकार, नियमित रूप से केला खाने से महिला के शरीर में आयरन की कमी का इलाज करने में मदद मिल सकती है और लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है।

5. सिरदर्द से राहत देता है

केले आपको माइग्रेन और सिरदर्द से लड़ने या रोकने में मदद करने के लिए एकदम सही हैं। वे मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, एक खनिज जो आपको कुछ ही समय में बेहतर महसूस करने में मदद करेगा। तो, अगली बार जब आपको लगे कि आपके सिर में दर्द हो रहा है, तो बस एक केला खाएं।

तो लेडीज, आज ही अपने आहार में केले को शामिल करें!

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, नोट कीजिए मुनक्का के ये बेमिसाल फायदे, ताकि आप रहें हमेशा सेहतमंद

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।