क्या आप भी चाय के साथ बिस्किट ले रही हैं? तो जानिए ये कैसे मुश्किल बना देता है आपकी वेट लाॅस जर्नी

खाली चाय पीना अकसर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इसलिए ज्यादातर लोग चाय के साथ बिस्किट खाना पसंद करते हैं। पर क्या ये वाकई एक हेल्दी कॉम्बिनेशन है? आइए चेक करते हैं।

chai ke saath biscuit lene ke nuksaan
यहां जानिए चाय के साथ बिस्किट खाने के साइड इफैक्ट्स। । चित्र : अडोबी स्टॉक  
ईशा गुप्ता Published on: 29 December 2022, 13:26 pm IST
  • 148
इस खबर को सुनें

भारत में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के सेवन के साथ करते हैं। यहां न टी लवर्स की कमी है और न ही चाय की वेराइटी की। दूध की चाय से लेकर ग्रीन और ब्लैक टी तक, हर तरह की चाय के चाहने वाले बेशुमार हैं। जबकि खाली पेट या खाली चाय पीने को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इसलिए ज्यादातर लोग चाय के साथ बिस्किट (side effects of eating biscuits with tea) लेना पसंद करते हैं। लेकिन क्या यह सच में हेल्दी है?

सुबह की चाय के साथ बिस्किट लेना हेल्दी है या अनहेल्दी इस बारे में जानने के लिए हमने बात कि न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से।

जी हां, खाली पेट चाय पीना है नुकसानदायक

डाइटिशियन पूनम दूनेजा के मुताबिक सुबह उठते ही खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन करना आपकी सेहत और वेट लॉस जर्नी दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं, तो खाली पेट चाय या कॉफी लेना आपके वजन बढ़ने कारण भी हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन करने की आदत बन चुकी है, तो उसे आगे चलकर डायबीटीज और हाइपोथायरायडिज्म जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा हो सकता है।

disadvantages of tea
कुकीज के साथ खाली पेट चाय पीना आपकी समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है। । चित्र : शटरस्टॉक

तो क्या चाय के साथ कुकीज लेनी चाहिए?

अगर आप चाय से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए कुकीज का सेवन कर रही हैं, तब भी यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक ही है।

एक्सपर्ट एंड डाइटिशियन पूनम दूनेजा का कहना है कि कुकीज के साथ खाली पेट चाय पीना आपकी समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है। क्योंकि इससे अगले कुछ घंटों के लिए आपकी भूख मर जाती है। जो प्राकृतिक रूप से ठीक नहीं है। यह आपकी नेचुरल हंगर को कम करके बॉडी को अलग स्टेट में ले जाता है।

यह भी पढ़े – न्यू ईयर पर लाइट डेजर्ट खाने के बारे में सोच रही हैं, तो इस रेसिपी से घर पर बनाएं सिनेमन रोल

ऐसा करने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है

एक्सपर्ट के अनुसार सुबह उठने के साथ ही बॉडी फास्टिंग स्टेट में होती है। इस दौरान शरीर को भरपूर एनर्जी की जरूरत होती है। अगर आप खाली पेट कुकीज और चाय का सेवन करती हैं, तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को कम करके बॉडी को स्टोरेज फेज में ले आती है।

जिससे आप कुछ भी खाती हैं, तो वह शरीर को एनर्जी देने के बजाय फैट के रूप में आपके शरीर में स्टोर हो जाता है। इससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म रेट कम हो जाता है। साथ ही आपको ब्लड प्रेशर, हाइपोथायरायडिज्म और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

dry fruits ka sevan kare
दिन की शुरूआत के लिए 5 से 6 भीगे हुए बादाम लेना हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। । चित्र: शटरस्‍टॉक

इस तरह करें हेल्दी मॉर्निंग की शुरूआत

सेहत को होने वाले नुकसान को रोकने के साथ एक हेल्दी मॉर्निंग की शुरूआत के लिए आपका मील भी लाइट और हेल्दी ही होना चाहिए।

एक्सपर्ट पूनम दुनेजा की सलाह के अनुसार अपने दिन की शुरूआत करने के लिए कोई फल या 5 से 6 भीगे हुए बादाम लेना हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। इससे आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

इसके अलावा काली किशमिश या प्रोटीन शेक भी प्री ब्रेकफास्ट मील में शामिल किया जा सकता है। अंडे और स्प्राउट्स जैसे प्रोटीन के सोर्स भी मीठे की लालसा को कम करके वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – Basil leaves benefits : कोरोना के बढ़ते संक्रमण से डरने के बजाए तुलसी की पत्तियों से करें शरीर को मुकाबले के लिए तैयार

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें