खीरा और ककड़ी दोनों ही है हाइड्रेटिंग फूड, पर दोनों में से कौन सा है ज्यादा बेहतर? आइए जानते हैं

Updated on: 28 March 2022, 12:50 pm IST

यूं तो आपके स्वास्थ्य के लिए दोनों ही फायदेमंद हैं। ककड़ी और खीरा। मगर यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन दोनों में से क्या आपको गर्मियों में ज़्यादा कूल महसूस कराएगा।

kheera ya kakdi donon mein se kya faydemand hai
खीरा या ककड़ी जानिए क्या ज़्यादा हेल्दी है. चित्र : शटरस्टॉक

आपने खीरा तो कई बार खाया होगा, मगर हम में से कितने लोग गर्मियों में ककड़ी का सेवन करते हैं? शायद बहुत कम। आजकल के लोगों को शायद पता नहीं है कि ककड़ी खीरे की तरह ककड़ी भी स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है। और सबसे अच्छी बात यह कि सलाद के रूप में यह बहुत टेस्टी लगती है।

विदेशी सलाद के आगे हम देसी फलों और सब्जियों को भूल गए हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे गर्मियों के मौसम में ककड़ी (Kakdi) का सेवन करने के फायदे और ककड़ी और खीरे की 2 बेहतरीन रेसिपीज़।

विज्ञान भी मानता है ककड़ी के फायदे

फरवरी 2017 में मेटाबोलिक ब्रेन डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि ककड़ी के पत्तों के अर्क में न्यूरो-सुरक्षात्मक गुण होते हैं। जो मस्तिष्क को मधुमेह के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकते हैं। ककड़ी के पोषक तत्वों के बारे में बात करें तो इसमें लगभग 15 प्रतिशत प्रोटीन और 22 प्रतिशत तेल की मात्रा होती है।

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है ककड़ी और खीरा

आपके स्वास्थ्य के लिए ककड़ी (Snake Cucumber) और खीरा (Cucumber) दोनों फायदेमंद हैं। हालांकि ककड़ी के मुक़ाबले खीरे में पानी की मात्रा ज़्यादा होती है, इसलिए यह आपके शरीर को ज़्यादा ठंडा रखेगा। दोनों में ही विटामिन A, C, B6, E, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा होती है।

ककड़ी का सेवन लोग कम करते हैं, लेकिन ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद है। इसलिए इसे भी अपने आहार में शामिल करें। जानिए इसकी दो टेस्टी रेसिपीज।

ककड़ी और खीरे का सलाद बनाने के लिए आपको चाहिए

काकड़ी 250 ग्राम
खीरा 250 ग्राम
चाट मसाला स्वादानुसार
काला नमक स्वादानुसार
नींबू का रस

cucumber recipe
आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं कुकंबर। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए ककड़ी और खीरे का सलाद बनाने का तरीका

ककड़ी को लंबाई में काटकर मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें। चाट मसाला और नमक छिड़कें। आधा नींबू निचोड़ें और तुरंत सेवन करें। आपका ककड़ी का टेटसी और हेयलथी सलाद तैयार है।

चलिये अब बनाते हैं काकड़ी की सब्जी

इसके लिए आपको चाहिए

काकड़ी 500 ग्राम
हींग एक चुटकी
जीरा 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच
मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला 1 छोटा चम्मच
वनस्पति तेल 1 बड़ा चम्मच
नमक स्वादअनुसार

अब बनाने हैं ककड़ी की सब्जी

काकड़ी को लम्बाई में काट कर 1 इंच के टुकड़ों में काट लीजिये।अगर काकड़ी के बीज सख्त हैं, तो बीज हटा दें। एक पैन में थोड़ा सा तेल डालें। हिंग, जीरा, हल्दी, धनिया, मिर्च पाउडर और नमक डालें। अब काकड़ी डालें और नरम होने तक पकाएं। गरम मसाला डालें और आंच से उतार लें। आप इसे रोटी के साथ खा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : क्या डबल फायदेमंद होगा ऑमलेट के साथ दूध का सेवन करना? जानिए फूड कॉम्बो के बारे में ऐसे ही कुछ मिथ्स की सच्चाई

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें