मोटापा बढ़ा सकता है ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन, जानिए एक दिन में कितने मेवे खा सकती हैं आप

डाइट में जब सूक्ष्म पोषक तत्वों को शामिल करने की बात आती है, तो हम सभी सूखे मेवों यानी ड्राई फ्रूट्स पर भरोसा करते हैं। पर शायद आप नहीं जानती कि ड्राई फ्रूट्स की ओवरडोज भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

Nuts karenge apko swsth rakhne me madad
नट्स करेंगे आपको स्वस्थ रखने में मदद. चित्र शटरस्टॉक।
निशा कपूर Published on: 21 November 2022, 16:16 pm IST
  • 148

हर मौसम में एक सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर रहते हैं, जिससे सेहत को जरूरी पोषण मिलता है और शरीर हेल्दी रहता है। सूखे मेवे खाने से हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ मिलता है, लेकिन यदि सही ढंग से इसका सेवन न किया जाए तो बहुत सी बीमारियां भी हो सकती हैं। इतने गुणों से भरपूर होने के बाद भी आपको ए‍क दिन में एक साथ बहुत सारे नट्स खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक (side effects of dry fruits) हो सकता है।

डॉ. एलीन कैनडी, सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स (Nutrition & Dietetics) विभाग की प्रमुख हैं। वे बताती हैं कि मेवे वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। रोजाना नट्स खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। बेहतर हृदय स्वास्थ्य, कम कोलेस्ट्रॉल और यहां तक ​​कि वजन घटाने में भी नट्स फायदेमंद होते हैं। हालांकि, जरूरत से ज्यादा नट्स का सेवन करने से वजन बढ़ना, सूजन और पाचन में बदलाव जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं।

navratri vrat ke liye foods
नियमित रुप से ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करना वेट लॉस में मदद कर सकता है। चित्र : शटरकॉक

ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से होने वाली समस्याएं

1 पेट से जुड़ी परेशानियां

बॉडी के लिए फाइबर बहुत जरूरी है। यह पेट को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। लेकिन इसके अधिक सेवन से सूजन, पेट दर्द, कब्ज, पेट में ऐंठन, दस्त की परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़े- ये 5 फूड कर सकते हैं डाइट में से चीनी कम, जानिए रिफाइंड शुगर के हेल्दी ऑप्शन

2 तेजी से बढ़ता है वजन

सूखे मेवे में कैलेारी बहुत अधिक मात्रा में होती है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। यदि आप नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, तो आप कुछ ही वक़्त में मोटे हो जाएंगे।

3 हाे सकते हैं दांत खराब

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन लाभकारी ही माना जाता है। लेकिन किशमिश और खजूर जैसे ड्राई फ्रूट्स का अधिक सेवन आपके दांतो के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए इसका सेवन एक निश्चित मात्रा में करना ही उचित होता है।

oral health ka khyal rakhein
आपने मौखिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें . चित्र : शटरस्टॉक

4 अस्थमा की परेशानी

बहुत अधिक मात्रा में सूखे मेवों का सेवन करने से अस्थमा के लक्षण ट्रिगर हो सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स को संरक्षित करने के लिए सल्फर डाइऑक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है। जो एक खतरनाक घटक होता है।

डॉ. कैनडी के मुताबिक, ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाना गैस्ट्रिक समस्याओं का प्रमुख कारण होता है। नट्स में फाइटेट्स और टैनिन जैसे यौगिक भरपूर मात्रा में होते हैं। फाइटेट्स जो नट्स की ऊपरी लेयर में पाए जाने वाले फॉस्फोरस का भंडारण रूप होते हैं, उन्हें पचाना काफी मुश्किल हो जाता है।

नट्स में विभिन्न प्रकार के फैट भी शामिल होते हैं, जिन्हें अधिक मात्रा में खाने पर डायरिया की परेशानी हो सकती है। अधिकांश नट्स में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (PUFA) अधिक मात्रा में पाया जाता है, खासकर ओमेगा-6 फैटी एसिड जो अत्यधिक प्रतिक्रियाशील और विषाक्त हो सकते हैं। कुछ नट्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से फूड टॉक्सिसिटी भी हो सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जाए।

एक द‍िन में क‍ितने ड्राई फ्रूट्स खा सकती हैं आप?

सूखे मेवों में शुगर और कैलोरीज दोनों ही भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करेंगे तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको ए‍क द‍िन में लगभग 15 से 20 ग्राम नट्स या ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए। लेकिन यदि आप स‍िर्फ एक ही तरह का मेवा खा रहे हैं, तो उसके 5 से 6 पीस खा सकती हैं।

जानिए एक दिन में कितने खाए जा सकते हैं अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स और नट्स

  • बादाम- 4 से 5
  • अखरोट- 1 से 2
  • खजूर- 1 या 2
  • प‍िस्‍ते- 5 से 6

यह भी पढ़े- Twin pregnancy : सिंगल प्रेगनेंसी से ज्यादा चुनौतीपूर्ण है जुड़वां गर्भावस्था, जानिए कैसे रखना है ख्याल

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory