जानिए आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद कोलाइन के ये 6 फूड रिसोर्स

Published on: 4 August 2022, 14:33 pm IST

कोलाइन हाल ही में पाया गया एक जरूरी पोषण तत्व है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी होता है।

choline
जानिए कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कोलाइन। चित्र: शटरकॉक

सभी पोषक तत्वों की तरह कोलाइन भी एक पोषण तत्व है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार कोलाइन आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुचारू रूप से चलाने के साथ कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। कोलाइन एक ऑर्गेनिक और वॉटर सॉल्युबल कंपाउंड है जो विटामिन और मिनरल की तरह ही आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि रोजमर्रा में सेवन किए जाने वाली कई चीजों में कोलाइन पाया जाता है। यह हमें कई बड़ी बीमारियों से बचाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है (Health benefit of choline)।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि कोलाइन आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभदायक है।

बॉडी फंक्शनिंग में मददगार

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार कोलाइन हमारे शरीर के फंक्शनिंग में मदद करता है। यह हमारे शरीर के सेल स्ट्रक्चर बनाने, फेट ट्रांसपोर्ट और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने जैसे कई काम फंक्शन में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य का रखें ख्याल

नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार कोलाइन को अपनी डाइट में शामिल करने से लंबे समय तक दिल की बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सकता है।

choline for health
कोलाइन के सेवन से आपकी मेंटल हेल्थ ठीक रहती है।चित्र: शटरस्टॉक

आपकी मेंटल हेल्थ बनाए स्वस्थ

कोलाइन अपनी डाइट में शामिल करने से मानसिक स्वास्थ्य में लाभ होता है क्योंकि को लाइन आपकी याददाश्त बढ़ाने के साथ ब्रेन डेवलपमेंट करने और तनाव को दूर रखने में मदद करता है।

चलिए अब जानते है कि कोलाइन पाने के लिए आप अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकती हैं।

अंडे

अंडे में भरपूर मात्रा में कोलाइन पाया जाता है। अगर आप रोज एक अंडे का सेवन करते है तो आपको 147 mg कोलाइन मिलता है। इसलिए रोज एक अंडे का सेवन करना लाभदायक हो सकता है।

फिश

अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करती हैं तो फिश से आपको पर्याप्त मात्रा में कोलाइन मिल सकता है। फिश जैसे कि टुना, कोड, सेमन में भरपूर मात्रा में कोलाइन (choline) पाया जाता हैं।

सोयाबीन

सोयाबीन हड्डियों को मजबूत करने के साथ प्रोटीन का बेहतर सोर्स है। इसके साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में कोलाइन पाया गया है। अगर आप अपनी डाइट में सोयाबीन (Soybean) शामिल करती हैं, तो आपको कई स्वस्थ्य लाभ मिलेंगे।

almond benefits
बादाम में भरपूर मात्रा में कोलाइन पाया जाता है। चित्र :शटरकॉक

बादाम

आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ-साथ शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए भी बदाम बेहद लाभदायक होते हैं। बादाम में कोलाइन की सही मात्रा पाई जाती है, जिसका रोज सेवन करने से आप कई बड़ी बीमारियों को मात दे सकती हैं। द जनरल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार 28 ग्राम बादाम में करीब 15 mg कोलाइन होता है।

रेड पटेटो

रेड पटेटो ( Red potato) यानी लाल आलू में विटामिन सी पोटेशियम और कार्ब के साथ कोलाइन भी भरपूर मात्रा में होता है। एक बड़े लाल आलू में करीब 57 mg कोलाइन पाया जाता है। जिसके द्वारा आपकी रोजमर्रा की 10 प्रतिशत पोषण तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।

राजमा

राजमा यानी किडनी बींस में पोषण तत्वों के साथ कोलाइन भी पाया जाता है। 177 ग्राम उबले हुए राजमा (Kidney beans) अपनी डाइट में शामिल करने से आपको 54 mg कोलाइन मिलता है।

यह भी पढ़े – पीने से पहले जानिए, मुंह की दुर्गन्ध की वजह बन जाने वाले इन 5 ड्रिंक्स के बारे में

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें