स्वस्थ और लंबा जीवन चाहती हैं, तो इस जरूरी पोषक तत्व को भूलकर भी न करें इग्नोर

Published on: 28 February 2022, 11:00 am IST

कुछ जरूरी पोषक तत्वों का उत्पादन आपका शरीर नहीं कर पाता है। इसका मतलब है कि शरीर में उसकी दैनिक खुराक को बरकार रखना और जरूरी हो जाता है। इन्ही में से एक है विटामिन सी।

Healthy Life ke liye jaroori hai vitamin C
स्वस्थ और लंबा जीवन के लिए जरूरी है विटामिन सी। चित्र:शटरस्टॉक

विटामिन सी (Vitamin C) एक आवश्यक विटामिन है, जिसकी कई भूमिकाएं हैं और इसे प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन सी सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी पोषक तत्वों में से एक है।  विटामिन सी के लाभों में मजबूत इम्युनिटी, हृदय रोग से बचाव, प्रेगनेंसी हेल्थ, आंखों की रोशनी और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों से सुरक्षा शामिल हो सकती है। विटामिन सी के इतने फायदे जानकर हैरान है? लेकिन अभी आपको इसके बारे में और भी बहुत सी बातें जाननी बाकी हैं।

विटामिन सी के बारे में क्या कहते हैं अध्ययन

प्रिवेंटिव एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन के सेमिनार में प्रकाशित एक अध्ययन जिसमें 10 वर्षों में 100 से अधिक अध्ययनों को देखा गया, विटामिन सी के संभावित लाभों की बढ़ती सूची का पता चला।

मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का मानना है कि विटामिन सी स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक है। विटामिन सी से संबंधित हाई ब्लड लेवल समग्र स्वास्थ्य के लिए आदर्श पोषण हो सकता है। जितना अधिक विटामिन सी का अध्ययन होता है, उसके प्रति समझ उतनी ही बेहतर होती है। इससे पता चलता है कि यह आपके स्वास्थ्य की रक्षा करने में कितना विविध है, कार्डियोवैस्कुलर, कैंसर, स्ट्रोक, आंखों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को कैसे प्रभावित करता है।

women health ke liye zaruri hai Vitamin C
महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है विटामिन सी। चित्र: शटरस्टॉक

स्वस्थ जीवन के लिए कितना विटामिन सी पर्याप्त है?

विटामिन सी के लिए अनुशंसित दैनिक सेवन महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम है।

यह पानी में घुलनशील तत्व संतरे, स्ट्रॉबेरी, कीवी फल, ब्रोकोली, केल और पालक सहित कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है।

वयस्कों के लिए अधिकतम मात्रा जो आप एक दिन में ले सकते हैं जिससे नुकसान नहीं होगा 2000 मिलीग्राम है। जबकि आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि आप अपने विटामिन सी का सेवन खाद्य पदार्थों से करें, बहुत से लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स की ओर रुख करते हैं। यदि आप ऐसा कुछ लेने की सोच रहें हैं, तो अपने स्वास्थ्य चिकित्सक से संपर्क करें।

विटामिन सी इन स्वास्थ्य लाभों का महत्वपूर्ण स्रोत है

1. आपके पुराने रोग के जोखिम को कम कर सकता है

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट मॉलिक्यूल होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। वे कोशिकाओं को फ्री रेडिकल के हानिकारक प्रभाव से बचाकर ऐसा करते हैं।

जब मुक्त कण जमा होते हैं, तो वे ऑक्सीडेटिव तनाव के रूप में जाने वाली स्थिति को बढ़ावा दे सकते हैं, जिसे कई क्रोनिक डिजीज से जोड़ा गया है। एनसीबीआइ पर प्रकाशित अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक विटामिन सी का सेवन करने से आपके रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर 30% तक बढ़ सकता है। यह शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को सूजन से लड़ने में मदद करता है।

2. शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, शरीर के सभी टिश्यू की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। यह शरीर के कई कार्यों में शामिल है, जिसमें कोलेजन का निर्माण, आयरन अब्सोर्पशन, प्रतिरक्षा प्रणाली का उचित कार्य, घाव भरना और कार्टिलेज, हड्डियों और दांतों का रखरखाव शामिल है।

Overalll health ke liye jaroori hai vitamin C
शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है विटामिन सी। चित्र : शटरस्टॉक

3. स्ट्रोक से बचाव

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों के रक्त में विटामिन सी की उच्चतम सांद्रता होती है, उनमें सबसे कम सांद्रता वाले लोगों की तुलना में 42% कम स्ट्रोक जोखिम होता है। इसका कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं। लेकिन जो स्पष्ट है वह यह है कि जो लोग खूब फल और सब्जियां खाते हैं उनके रक्त में विटामिन सी का स्तर अधिक होता है।

4. त्वचा की उम्र बढ़ना

विटामिन सी शरीर के अंदर और बाहर की कोशिकाओं को प्रभावित करता है और उम्र बढ़ने पर इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण फायदेमंद हो सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन ने 40-74 आयु वर्ग की 4,025 महिलाओं में पोषक तत्वों के सेवन और त्वचा की उम्र बढ़ने के बीच संबंधों की जांच की। यह पाया गया कि उच्च विटामिन सी का सेवन झुर्रीदार दिखने की कम संभावना, त्वचा का सूखापन और बेहतर त्वचा की उपस्थिति से जुड़ा था। इसके अलावा, झुर्रियों को कम करने के लिए कुछ अध्ययनों में विटामिन सी के साथ ट्रीटमेंट दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें: काठी रोल के साथ दें अपने बच्चे को सभी सब्जियों का पोषण, जानिए इसकी हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें