क्या वास्तव में फायदेमंद है मीठे को पूरी तरह छोड़ देना? एक एक्सपर्ट बता रही हैं इस दावे की सच्चाई

प्राकृतिक शुगर फलों, सब्जियों और डेयरी जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों में पाई जाती है। उनमें आवश्यक पोषक तत्वों, फाइबर और विटामिन होते हैं जो धीमी गति से अवशोषण और पाचन में सहायता करते हैं, जिससे एक स्थिर ऊर्जा रिलीज होती है।
एडेड शूगर बनाने या तैयारी के दौरान डाली जाती है, जो सोडा, कैंडी और बेक्ड माल में पाई जाती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 27 Jun 2024, 10:16 am IST
  • 134

कुछ लोगों का दावा है कि अगर आप चीनी से छुटकारा पा लेते हैं, तो चीनी डिटॉक्स आपके डाइट में काफी बदलाव ला सकता है। जब आप चीनी खाना बंद कर देते हैं, तो क्या होता है? आप “खाली कैलोरी” को खत्म कर सकते हैं, जो आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है, और आप ज़्यादा पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खा सकते हैं।

इसके विपरीत, आप अपने शरीर को उसके प्राथमिक ऊर्जा स्रोत से वंचित कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किन खाद्य पदार्थों को छोड़ते हैं। कार्ब्स में मौजूद प्राकृतिक शर्करा आपको अपने दैनिक कामों को पूरा करने और स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करती है। आप उस ऊर्जा के बिना चिड़चिड़े और नर्वस महसूस कर सकते हैं और सिरदर्द भी हो सकता है।

मेडिकवर हॉस्पिटल नवी मुंबई के न्यूट्रिशन और डायबीटिक्स डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ राजेश्वरी पांडा बताती हैं कि चीनी छोड़ने की बजाय संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सीमित मात्रा में चीनी खाना, इसे पूरी तरह से त्यागने से ज़्यादा हेल्दी विकल्प हो सकता है।

Sugar na khaane ke fayde
अधिकांश शुगर डिटॉक्स सभी कार्ब्स के बजाय एडेड शुगर पर ध्यान केंद्रित करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

चीनी के विभिन्न रूप कौन से है

गैलेक्टोज
ग्लूकोज
फ्रुक्टोज
लैक्टोज
माल्टोज
सुक्रोज

नेचुरल शुगर बनाम एडेड शुगर क्या है

प्राकृतिक शुगर फलों, सब्जियों और डेयरी जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों में पाई जाती है। उनमें आवश्यक पोषक तत्वों, फाइबर और विटामिन होते हैं जो धीमी गति से अवशोषण और पाचन में सहायता करते हैं, जिससे एक स्थिर ऊर्जा रिलीज होती है।

एडेड शूगर बनाने या तैयारी के दौरान डाली जाती है, जो सोडा, कैंडी और बेक्ड माल में पाई जाती है। उनमें पोषण संबंधी लाभ नहीं होते हैं और वे तेजी से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं, जिससे संभावित रूप से मोटापा, डायबिटीज और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। एडेड शुगर के बजाय प्राकृतिक शूगर का चयन करना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके और स्थिर ऊर्जा स्तर बनाए रखकर बेहतर स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

क्या आप चीनी को सच में छोड़ सकते हैं?

अपने आहार से सभी चीनी को पूरी तरह से हटाना लगभग असंभव है क्योंकि कार्ब्स चीनी होते हैं। आपका शरीर कार्ब्स को पचाता है और ग्लूकोज (चीनी) में तोड़ता है, जिसका उपयोग वह आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए करता है या संग्रहीत करता है।

अधिकांश शुगर डिटॉक्स सभी कार्ब्स के बजाय एडेड शुगर पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो आपके शरीर को समान तरीकों से प्रभावित करते हैं। जब आप डिटॉक्स पर जाते हैं तो आप वास्तव में शुगर को नहीं काट रहे होते हैं। आपको तब भी शुगर मिल रही है, बस एक अलग रूप में।

ध्यान रखें कि कार्ब्स खाना पूरी तरह से बंद करना और अपनी सभी कैलोरी प्रोटीन और फैट से प्राप्त करना संभव नहीं है। आपको फल, डेयरी, सब्जियां और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को छोड़ देंगे। फिर भी, आपका शरीर ग्लूकोनोजेनेसिस का उपयोग करता है, जो एक चयापचय का रास्ता है जो गैर-कार्ब स्रोतों से ग्लूकोज का उत्पादन करता है।

सेहत के लिए फायदेमंद हो एडेड शुगर छोड़ना (Benefits to cut the added sugar)

1 वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है

बहुत ज़्यादा चीनी खाने से वजन बढ़ता है। एडेड शुगर में बहुत ज़्यादा कैलोरी होती है, लेकिन यह आपके आहार में कोई पोषक तत्व नहीं जोड़ती, जिससे आपके मोटापे का जोखिम बढ़ जाता है। एडेड शुगर का सेवन कम करने या सीमित करने से आप जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं, वह कम हो जाती है, जो अक्सर वजन घटाने के लिए ज़रूरी होती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2 हृदय रोग का खतरा कम होता है

शुगर वाले ड्रिंक आपके एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और आपके ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ा सकते हैं, जो एक वसा है। कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स हृदय रोग का कारण बन सकता है।

शुगर ड्रिंक्स की जगह पानी पीने की कोशिश करें। आप स्वाद के लिए अपने पानी में फल या खीरे के टुकड़े मिला सकते हैं।

ध्यान रखें कि कार्ब्स खाना पूरी तरह से बंद करना और अपनी सभी कैलोरी प्रोटीन और फैट से प्राप्त करना संभव नहीं है।

3 दांतों की सड़न के जोखिम को कम करता है

एडेड शुगर आपके मुंह में बैक्टीरिया का खाना बनती है जो दांतों की सड़न या आपके दांतों पर सुरक्षात्मक आवरण को नुकसान पहुंचाते हैं। दांतों की सड़न से आपके दांतों में कैविटी और मसूड़ों की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

ध्यान रखें की आप नियमित रूप से अपने दांतों को ब्रश और फ्लॉस करते हैं, साथ ही मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन सीमित करते हैं।

ये भी पढ़े- इससे पहले कि बारिश के साथ बढ़ने लगे डेंगू का आतंक, जानिए आप इसका जोखिम कैसे कम कर सकते हैं

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख