वैलनेस
स्टोर

पेगन डाइट के बारे में सुना है आपने? हमसे जानिए इसे अपनाने का सही तरीका

Published on:25 February 2021, 09:00am IST
अगर अभी तक आप यह सोच रहीं हैं कि पैलियो और वीगन डाइट को एक साथ फॉलो करना मुश्किल है, तो ऐसा बिल्‍कुल नहीं हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
पेगन डाइट वीगन और पैलियो का एक मिश्रित रूप है। चित्र : शटरस्टॉक

अपने नाम के अनुरूप, पेगन डाइट अद्वितीय है और आजकल काफी ट्रेंड में है। इसके रचनाकार, डॉ. मार्क हाइमन के अनुसार, पेगन आहार सूजन को कम करके और रक्त शर्करा को संतुलित करके इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। हालांकि, इस आहार के कुछ घटक विवादास्पद बने हुए हैं।

क्या है पेगन डाइट?

पेगन डाइट वीगन और पैलियो का एक मिश्रित रूप है। जो, स्वस्थ खानपान को बढ़ावा देती है। इस डाइट में फ्रेश फ़ूड और फैट खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही ये प्रोसेस्ड फ़ूड इन्टेक को कम करती है। वास्तव में, यह पैलियो या शाकाहारी आहार की तुलना में कम रिस्ट्रिक्टेड है। इस डाइट में सब्जियों और फलों पर खास जोर दिया जाता है।

लेकिन कुछ मात्रा में मांस, कुछ मछली, नट, बीज, और कुछ फलियों के सेवन की भी अनुमति होती है। इसके साथ ही ये कोई शॉर्ट टर्म डाइट नहीं है, बल्कि, ज्यादा टिकाऊ है। जिससे आप इसे हमेशा आराम से फॉलो कर सकें।

पालेयो डाइट मे क्या आता है? चित्र: शटरस्टॉक
पालेयो डाइट मे क्या आता है? चित्र: शटरस्टॉक

अगर आप ये डाइट फॉलो करने की सोच रहे हैं, तो इन बातों का खास ख़याल रखें

एक पैलियो-वीगन डाइट में प्रोसेस्ड फूड्स की बजाय होल फूड खाए जाते हैं। जैसे फल और सब्जियां

इस डाइट में फल और सब्जियों को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। इस डाइट में कुल 75% फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए। प्रोसेस्ड फूड्स जैसे रिफाइंड शुगर और अनाज ह्रदय रोग और मोटापे के जोखिम को बढ़ाते हैं। वहीँ फल और सब्जियां खाने से वज़न भी नही बढ़ता। रक्तचाप नियंत्रित रहता है और माइक्रोबियम भी बढ़ते हैं, जो गट को हेल्दी रखते हैं।

इस डाइट में कुछ फैट खा सकते हैं जैसे:

नट्स: मूंगफली को छोड़कर

बीज: प्रोसेस्ड बीज तेलों को छोड़कर

एवोकाडो और जैतून: कोल्ड-प्रेस्ड ऑलिव और एवोकाडो तेल का भी उपयोग किया जा सकता है

नारियल: इसमें नेचुरल नारियल तेल की अनुमति है

ओमेगा 3: जैसे मछली

पेगन डाइट में अनाज नहीं खाते हैं

कई लोकप्रिय लो-कार्ब डाइट्स में अनाज खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन बहुत सारे अनाज, सेम, और अन्य स्टार्च वाले फूड्स खाने से आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में वृद्धि होती हैं।

पेगन डाइट में ब्राउन राइस और क्विनोआ भी शामिल करें. चित्र : शटरस्टॉक
पेगन डाइट में ब्राउन राइस और क्विनोआ भी शामिल करें. चित्र : शटरस्टॉक

आप कुछ कार्बोहाइड्रेट खा सकते हैं, लेकिन लक्ष्य ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे खाद्य पदार्थों के छोटे हिस्से पर ध्यान केंद्रित करना है। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि ये रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही ग्लूटेन और आटे से बनी चीज़ें भी पेगन डाइट में कम खाई जाती हैं।

पेगन डाइट पैलियो और शाकाहारी सिद्धांतों को शामिल करता है, लेकिन थोड़ी मात्रा में मांस की खपत को प्रोत्साहित करता है। हालांकि यह कई पोषक तत्वों से भरपूर है जो इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। लेकिन यह कई लोगों के लिए बहुत अधिक प्रतिबंधक साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें : इस अध्ययन के अनुसार वजन कम करने के लिए वीगन डाइट है सबसे बेहतर, जानिए ऐसा क्यों है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।