क्या आप भी बेड टी लेने की शौकीन हैं! जानिए यह आपकी सेहत को कैसे प्रभावित करती है

Published on: 30 November 2021, 08:00 am IST

बिस्तर पर चाय का कप आपकी सारी सुस्ती और नींद दूर करने के लिए काफी है। पर क्या यह आपकी सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है? आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

bed tea ke nuksaan
क्या आप भी बेड टी लेने की शौकीन हैं। चित्र : शटरस्टॉक

कई लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय (Tea) के साथ करते हैं, खासकर हम भारतीय। सुबह-सुबह बिना चाय और अखबार के हमारे दिन की शुरूआत नहीं होती। जहां कुछ लोग उठने के बाद चाय पीते हैं, वहीं कुछ लोग बेड टी (Bed Tea) लेना पसंद करते हैं।

अधिकांश भारतीय घरों में सुबह सबसे पहले बिस्तर पर चाय पीना एक आम बात है। मगर क्या हमारे स्वास्थ्य के लिए ये ‘बेड-टी कल्चर’ (Bed Tea Culture) सही है? हालांकि चाय में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि खाली पेट (Empty Stomach) चाय नहीं पीनी चाहिए।

तो चलिये आज इस लेख में हम यही पता लगाने की कोशिश करेंगे कि क्या बेड टी लेना स्वास्थ्य के लिए सही है, या नहीं?

खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए. चित्र : शटरस्टॉक

बेड टी लेना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नहीं?

अगर आप भी बेड टी लेने की शौकीन हैं, तो यह आदत आपको भारी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि विशेषज्ञ मानते हैं कि खाली पेट कैफीन (Caffeine) का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके अलावा चाय की प्रकृति एसिडिक (Acidity) होती है। जिससे एसिडिटी या अपच हो सकती है। चाय में थियोफिलाइन नामक एक यौगिक भी होता है, जिसका डिहाइड्रेशन प्रभाव होता है और इससे कब्ज हो सकता है।

अब यह तो आप जान ही गए होंगे कि बेड टी लेना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। मगर यह किस तरह आपको प्रभावित करती है? चलिये जानते हैं –

आपकी सेहत को कैसे प्रभावित करता है खाली पेट चाय पीना

1 मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खाली पेट चाय पीने से मेटाबॉलिक सिस्टम (Metabolic System) का मैकेनिज्म बाधित हो सकता है। जब आप चाय पीते हैं, तो एसिड और बेसिक पदार्थ एक साथ मिल जाते हैं। जो सामान्य चयापचय गतिविधि में बाधा डालते हैं, जिससे बेचैनी, पेट में ऐंठन और बेचैनी होती है।

2 शरीर को डिहाइड्रेट करती है

हमें हमेशा सुबह बहुत सारा पानी पीने के लिए कहा जाता है, क्योंकि आठ घंटे की लंबी नींद के कारण शरीर निर्जलित (Dehydrate) हो जाता है। खाली पेट चाय पीने से शरीर से पानी और भी निकल जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, चाय मूत्रवर्धक प्रकृति की होती है और सुबह जल्दी इसका सेवन करने से डिहाइड्रेशन, मांसपेशियों में ऐंठन और शरीर में दर्द हो सकता है।

3 ओरल हेल्थ के लिए हानिकारक

चाय में चीनी की मात्रा मुंह में एसिड के स्तर को बढ़ाती है, जो दांतों की इनेमल (Teeth Enamel) परत को और मिटा देती है। इससे दांतों का रंग क्रीमी या पीला हो जाता है। चाय या कॉफी का सेवन करने के बाद सुबह सबसे पहले मुंह के बैक्टीरिया (Bacteria) शुगर को तोड़ेंगे, जिससे मुंह में एसिड का स्तर बढ़ जाएगा और दांतों के इनेमल का क्षरण हो सकता है।

सुबह उठने के एक दो घंटे बाद चाय पीएं, वो भी कुछ स्नैक्स के साथ। चित्र: शटरस्टॉक

4 कैफीन के दुष्प्रभाव

चाय कैफीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको तुरंत ऊर्जा देती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि खाली पेट कैफीन का सेवन करने से घबराहट, चक्कर आना और सिरदर्द जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कुछ लोगों को सुबह दूध से बनी चाय पीने के बाद ब्लोटेड महसूस हो सकता है।

तो कब है चाय पीने का सही समय?

चाय पीने का सबसे अच्छा समय सुबह कुछ खाने के 1-2 घंटे बाद का होता है। आप इसे सुबह भी पी सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप खाली पेट नहीं हैं। ज्यादातर लोग शाम के समय चाय पीते हैं, साथ ही कुछ स्नैक्स के साथ जो काफी अच्छा विकल्प है।

अगर आपको सुबह कुछ पीना है, तो गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पिएं, ये सबसे ज़्यादा फायदेमंद है।

यह भी पढ़ने : मम्मी कहती हैं पूरे परिवार के लिए हेल्दी स्नैक्स हैं भुने हुए चने, हमने साइंस में ढूंढा इसका कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें