खाना बाहर से ऑर्डर कर रहीं हैं? तो यहां जानिए हेल्दी फूड चुनने का तरीका

Published on: 21 May 2022, 08:00 am IST

अपने स्वास्थ्य के साथ बिना समझौता किए यदि आप बाहर का खाना खाने या घर पर कुछ खाना मंगवाने की सोच रही हैं, तो फिर आपको इन अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए।

bahar se hmesha healthy food order mangaye
कुछ आसान टिप्स अपनाकर बाहर से आनलाइन हेल्दी फूड मंगाएं। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप खाना बनाने के मूड में नहीं हैं और खाना बाहर खाने की सोच रही हैं या फिर बाहर से मंगवाने की? जो भी हो, अगर आप सिर्फ खाना बनाने से बचना चाहती है या रोज-रोज एक ही खाना खाने से ऊब गई हैं और उसमें कुछ बदलाव चाहती हैं, तो इस काम में ऑनलाइन ऑर्डर से आपकी मदद हो सकती है। हाल के दिनों में आप ऐसे खाना मंगाने वाले इकलौते नहीं हैं। नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन के मुताबिक, 65 फीसदी से अधिक लोग आज के समय में रोजाना ऑनलाइन फूड ऑर्डर कर रहे हैं। बिल्कुल और ऐसा करने के लिए लोगों के पास ढेर सारे विकल्प भी मौजूद हैं। भले ही इन ऑनलाइन ऑर्डर लेने वाले फूड स्टोर की छवि बेहद खराब हो। अगर हम आप से पूछें कि क्या बाहर का खाना मंगवाकर खाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रह सकता है? जवाब होगा हां, बिल्कुल संभव है।

यदि आप मनमुताबिक खाना बाहर से मंगवाते समय उसमें मौजूद न्यूट्रीशनल क्वांटिटी को ध्यान में रखकर ऑर्डर करती हैं, तो वह फूड भी आपके स्वास्थ के लिहाज से हेल्दी हो सकता है।
बाहरी फूड को लेकर हेल्थशॉट्स की टीम ने फरीदाबाद स्थित फोर्टिस एस्कॉर्ट्स की सीनियर डायटिशियन डॉ किरण दलाल से बात की। बातचीत के दौरान उन्होंने टीम को बताया कि बाहर के फूड में से हेल्दी फूड का चुनाव कैसे किया जा सकता है। सामाजिक जीवन में बिना किसा बाधा के आप इन माध्यमों से भी अपने खानपान को हेल्दी बनाए रख सकती हैं। इसके लिए ये कुछ टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें :- अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए आज़माएं एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए ये 6 तरीके

ये 7 टिप्स बाहर के खाने को हेल्दी बनाने रखने में मदद कर सकती हैं

1 बाहरी फूड की मात्रा कम रखें

लोगों को अपनी फूड लेने की क्षमता का सही अंदाजा नही होता है। इसलिए उनके लिए ये चुनौतियों से भरा हो जाता है कि वह कितना खाना खा सकते हैं। ऐसे में वह बाहर से खाना आनलाइन आर्डर कर रहे हैं तो खाना आने के बाद खाने के शुरुआत में सलाद जरुर खाना चाहिए । फिर उसके बाद मेन फूड को खाएं।

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के अनुसार, जो लोग अपने मुख्य भोजन को खाने से पहले फाइबर से भरपूर हेल्दी सलाद खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में कम कैलोरी ले पाते हैं जिन्होंने सलाद नहीं खाया है। फाइबर से लबरेज सलाद खाने के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और तो और ये आपके भूख को कम कर देता है। खैर, आपने अगर अपनी क्षमता से ज्यादा खाना ऑर्डर कर दिया है, तो अपने उसका आधा हिस्सा दूसरे के लिए बचाने की कोशिश करें या किसी और को खाने के लिए दे दें।

Healthy food hi hamesha khayen
हेल्दी फूड को हमेशा वरीयता दें। चित्र : शटरस्टॉक

2 खाना आर्डर करने से पहले मेन्यू को ध्यान से पढ़ें

यदि आप फूड मेनू से परिचित नहीं हैं, तो रेस्तरां में जाने के बाद सबसे पहले उसे देख लें। डॉ दलाल बताती हैं कि जब आप ज्यादा भूखी होती हैं या खाने के लिए परेशान होती हैं, तो जल्दबाजी में गलत निर्णय ले बैठती हैं। खाने को देखने और सूंघने के बाद डाइट प्लान कर पाना थोड़ा और मुश्किल हो जाता है, खासकर तब जब आपको भूख ज्यादा तेज लगी हो।

यह भी पढ़ें :- क्या डायबिटीज के मरीज ले सकते हैं डार्क चॉकलेट का आनंद? एक्सपर्ट दे रहे हैं जवाब

रेस्तरां में पहुंचने के बाद आपको जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचना चाहिए और खाना यानी व्यंजन का चयन करने से पहले फूड मेनू पर एक सरससी नजर डाल लेना चाहिए ताकि बाद में जब आप तक खाना आए तो पछताना न पड़े अगर ऐसा नहीं कर पाती हैं तो पछताना पड़ सकता है।
यदि आप आए दिन बाहर का खाना खाती हैं या बार-बार बाहर का खाना आर्डर करती हैं तो जिस भी रेस्तरां से आर्डर कर रही हैं उसके वेबसाइट पर जाकर फूड मेनू और फूड की पोषण संबंधी पूरी जानकारी (यदि उपलब्ध हो तो) देख लेना चाहिए।

3 हेल्दी स्नैक को वरीयता दें

यदि आप ज्यादा भूखी हैं, तो इसकी संभावना बढ़ जाती है कि आप थोड़ा बहुत अधिक खाना खा सकती हैं या ज्यादा खाना लेती हैं। अधिक खाना खाने से बचने के लिए आप एक ये भी तरीका अपना सकती हैं कि रात में पेट भर खाना खाने से पहले फल, बादाम, या सूप जैसे कुछ हेल्दी स्नैक्स लेने के बाद ही शुरु करें । ऐसा करके आप अधिक खाना खाने से बच सकती हैं। डॉ दलाल कहती हैं कि दही जैसे स्नैक जो लो-कैलोरी, हाई-प्रोटीन से भरपूर है, को खाने से पेट भरा-भरा महसूस होता है और तो और ये आपको क्षमता से अधिक खाना खाने से भी बचाने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें :- इन 3 तरीकों से आप भी कंट्रोल कर सकती हैं नकारात्मक भावनाएं 

4 खाना पकाने और तैयार करने के तौर-तरीके भी जांच लें

खाना में कैलोरी की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि उसे कैसे तैयार किया गया है। आपने जिस खाने का चुनाव किया है यदि वह स्टीम्ड, ग्रिल्ड, रोस्टेड या पोच्ड फूड है तो फिर बेहतर है। दरअसल इन तरीकों से पकाए गए खाना पकाने में औसतन कम फैट का इस्तेमाल किया जाता है और तो और उसमें कैलोरी कम होती है। जबकि तले भुने, फ्राइड, कुरकुरे में आमतौर पर फैट और कैलोरी ज्यादा होती है।

fried food n ke barabar khayen
फ्राइड फूड लेने से परहेज करें। चित्र : शटरस्टॉक

5 सब्जियों और प्रोटीनयुक्त आहार को ज्यादा वरीयता दें

यदि आप खाना आर्डर कर रही हैं तो ये सुनिश्चित कर लें कि उस खाने में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा है और उसमें ढेर सारी सब्जियां मिलाई गई हैं। लेग्यूम्स, होल ग्रेन्स और चिकपीज ये सभी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। ब्रोकोली, सलाद, टमाटर और गाजर से बने फूड को आर्डर करें। फ्राइज़, पनीर और सॉस जैसे अनहेल्दी फूड आइटम से दूरी बनाए रखें।

यह भी पढ़ें :- कच्चे सलाद-सब्जी या पका हुआ खाना? आइए चेक करते हैं क्या है आपकी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

6 खाने के साथ मीठा पेय लेने से स्किप करें

हम में ज्यादातर लोग अपने खाने के साथ कुछ मीठा भी पीने की इच्छा रखते हैं, लेकिन ये एक हेल्दी आदत नहीं है। डॉ दलाल कहती हैं कि यदि आप हेल्दी फूड मंगा रही हैं, तो उसे खाने की शुरुआत करने से पहले पानी पी लें या खाते समय पानी पी सकती हैं लेकिन इस दौरान कुछ मीठा पेय लेना ठीक नहीं है। पानी की जगह कुछ मीठा में जैसे कोला, आइस टी, नींबू पानी और सोडा जैसे या पौष्टिक ऐपेटाइज़र ले सकती हैं क्योंकि इसमें कैलोरी और शुगर दोनों कम मात्रा में होते हैं।

7 डेजर्ट जैसी मीठी चीजों को खाने से परहेज करें

खाना खाने के बाद भी अगर आपको भूख हो तो मीठी चीजें खाने के बजाय आप ग्रीन टी, फल या दही लें। लेकिन अगर आप डेजर्ट जैसी मीठी चीजें खाने से परहेज नही सकती हैं, तो एक पीस ऑर्डर कर लें और उसे अकेले खाने के बजाय अपने दोस्तों या परिवार के लोगों के साथ बांटकर खाएं।

यह भी पढ़ें :- खाने में लजीज़ ही नहीं स्किन के लिए भी जादू कर सकती हैं मशरूम

ये भी याद रखें

भूख का एहसास मिटाने के लिए आराम से धीरे-धीरे और अच्छी तरह चबाकर खाएं

सोडियम यानी नमक ज्यादा न खाएं

सॉस खाने से बचें

मनमुताबिक आहार लें और मन लगाकर खाएं

हेल्दी स्वैप मंगाए (फ्राइज के बजाय सलाद देने के लिए बोलें)

खाना मंगाने से पहले रेस्तरां के मेनू और फूड के न्यूट्रीशनल वैल्यू को चेक कर लें

फूड मेनू जानने के लिए सर्वर की में मदद लें

ज्यादा कैलोरी वाला पेय लेने से परहेज करें

अगली बार जब भी आप बाहर से खाना आर्डर करें इन टिप्स को ध्यान में अपने हेल्दी फूड का लुफ्त उठाएं।

यह भी पढ़ें :- वेट लॉस के लिए सिर्फ फ्रूट डाइट पर हैं, तो जान लें इसके स्वास्थ्य जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें