क्या ज़्यादा प्रोटीन आपका वज़न बढ़ा सकता है? जानिए क्या है डाइट में प्रोटीन शामिल करने का सही तरीका

Updated on: 4 January 2022, 08:25 am IST

प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है। जो आपकी स्किन से लेकर हेयर हेल्थ तक के लिए उपयोगी है। पर कभी-कभी इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

protein ke side effect
ज्यादा प्रोटीन के सेवन के दुष्प्रभाव. चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप अपना वज़न कम करने की सोच रही हैं, तो डाइट (Diet) सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। ऐसा माना जाता है कि वज़न कम करने में खानपान की अहम भूमिका होती है। वेट लॉस (Weight Loss) के दौरान शरीर में कमजोरी (Weight Loss) न आए और हड्डियां मजबूत बनी रहें इसके लिए प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

आपको कई अध्ययन मिलेंगे जो यह सुझाव देंगे कि एक दिन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना कितना महत्वपूर्ण है। प्रोटीन कोशिका का निर्माण (Cell Development) खंड है, जो मांसपेशियों की वृद्धि (Muscle Gain) में मदद करता है और तृप्ति को बढ़ाता है। जिससे आप लंबे समय तक भरा महसूस करते हैं। कार्ब्स (Carbohydrate) और वसा (Fat) की जगह अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना वज़न कम करने का सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है।

लेकिन प्रोटीन में कैलोरी (Calorie) होती है, और किसी भी रूप में अत्यधिक कैलोरी का सेवन वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है। तो क्या प्रोटीन से हमारा वज़न बढ़ (Weight Gain) सकता है? वेट लॉस डाइट में प्रोटीन का कितना सेवन किया जाना चाहिए? चलिये पता करते हैं।

zyada protein weight gain ka karan banta hai
ज़्यादा प्रोटीन वज़न बढ़ने का कारण बनती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या प्रोटीन लेने से वज़न बढ़ सकता है?

जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन (Journal of Clinical Nutrition) में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों के आहार में 20 प्रतिशत से अधिक प्रोटीन शामिल था, उनके शरीर के वजन का 10 प्रतिशत बढ़ने की संभावना अधिक थी। बजाय उन लोगों के जिन्होंने एक दिन में 15 प्रतिशत से भी कम प्रोटीन का सेवन किया।

बहुत अधिक प्रोटीन खाने से वजन कैसे बढ़ सकता है?

डाइट में एनिमल प्रोटीन की ज़्यादा मात्रा

प्रोटीन आपको निश्चित रूप से भरा हुआ महसूस करने में मदद करेगा। मगर इसमें मौजूद कैलोरीज आपका वज़न बढ़ा सकती हैं। उदाहरण के लिए एक 10-औंस स्टेक में 1,000 कैलोरी होती हैं। पूरे दिन में सिर्फ 1200 कैलोरीज खाने की सलाह दी जाती है। इसलिए आप पॉर्शन साइज़ कम (Small Portion Size) कर सकती हैं और शाकाहारी प्रोटीन स्रोत (Protein Source) का सेवन कर सकती हैं।

यदि आपकी एक हाई प्रोटीन डाइट है

आजकल कई डाइट आ गई हैं, जो वज़न कम करने का दावा करती हैं। मगर यदि आपकी डाइट पूरी तरह से प्रोटीन बेस्ड (Plant Based) है तो आपका वज़न बढ़ने की संभावना ज़्यादा है।

यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी हानिकारक है। जब आप अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो आपके गट के बैक्टीरिया भोजन नहीं कर रहे होते हैं। जिससे पाचन संबंधी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। आपके शरीर को प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए, आपके पाचन तंत्र (Digestive system) को ठीक से काम करना चाहिए।

protein ke vegan strot ka karan sevan
प्रोटीन के वीगन स्त्रोत का करें सेवन। चित्र-शटरस्टॉक.

इतना ही नहीं डाइट में ज़्यादा प्रोटीन शामिल करने के कई हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं जैसे

किडनी डिसऑर्डर

उच्च प्रोटीन आपके गुर्दे (Kidney) पर भारी पड़ सकता है और उन लोगों के लिए भी हानिकारक है जो पहले से ही गुर्दे की समस्याओं से पीड़ित हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नाइट्रोजन का निष्कर्षण (प्रोटीन बनाने वाले अमीनो एसिड में पाया जाता है) हमारे गुर्दे पर बहुत दबाव डालता है और उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।

हृदय की समस्याएं

प्रोटीन के पशु-आधारित स्रोतों में भी वसा की उच्च मात्रा होती है, जो हृदय संबंधी समस्याओं (Heart Problems) में योगदान कर सकती है।

तो वेट लॉस के लिए डाइट में क्या होना चाहिए

कर्ब्स का सेवन करें – कार्ब्स भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो तरल पदार्थ को अवशोषित करने में मदद करता है और तृप्ति को बढ़ाता है। यह आपको अनहेल्दी स्नेकिंग में शामिल होने से रोकता है।

फाइबर लें – फाइबर आपको लंबे समय तक भरा रखता है और आपके पेट के बैक्टीरिया को खिलाकर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और अंततः आपको वजन कम करने में मदद करता है।

प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत का भी सेवन करें – दूध, दही, दालें, सोयाबीन, आदि में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। आप इसका सेवन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर लिबिडो बढ़ाने तक, आपके काम आ सकता है सहजन का फूल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें