वैलनेस
स्टोर

अपच, गैस और पेट की चर्बी : तीनों से छुटकारा दिला सकता है भुना हुआ जीरा और काला नमक

Published on:24 May 2021, 10:30am IST
आपकी इम्‍युनिटी से लेकर मूड तक, सभी का संबंध आपके पेट के स्‍वास्‍थ्‍य से है। तो अगर इन सभी को दुरुस्‍त रखना है तो अपने रूटीन में शामिल करें ये छोटा सा नुस्‍खा।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
अपच, गैस और पेट की चर्बी से छुटकारा दिला सकता है भुना हुआ जीरा और काला नमक. चित्र : शटरस्टॉक

जब भी आप दिन में खाना खाते हैं, तो आपको घर के कुछ काम भी करने होते हैं जिनके कारण आप बिस्तर पर देर से जाते हैं। परंतु जब आप बाहर ऑफिस में होते हैं, तब भी आप तुरंत नहीं सोते हैं। पर जब भी आप रात का भोजन करते हैं तो थकान के कारण आपकी लेटने की इच्छा होती है। यही कारण बदहजमी को जन्म देता है, जो कि कभी गैस और अपच के रूप में सामने आता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए घर के बने भुना जीरा और काला नमक के चूर्ण का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे खाने से आपको तुरंत फायदा होगा और यह आपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग बनाने के साथ कई बीमारियों को दूर करता है।

भुना जीरा और काला नमक के कुछ अन्य फायदे भी हैं, आइये जानते हैं उन सब के बारे में –

1 पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार पाचन संबंधी विकार जैसे डायरिया, अपच, गैस और पेट फूलने जैसी समस्या को कम करने के लिए जीरा का उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है।

साथ ही, काले नमक में लैक्सेटिव गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र की समस्या से राहत देने का काम करते हैं। इसलिए भुना जीरा और काला नमक को साथ मिलाकर खाने से पाचन से जुड़ी समस्याओं का निदान हो सकता है।

वेट लॉस में मददगार है काला नमक और भुना जीरा । चित्र : शटरस्टॉक

2 वजन घटाने में मददगार

जीरा शरीर में कार्बोहाइड्रेट और फैट के डाइजेशन में सहायता करता है। साथ ही, शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, इसलिए वजन कम करने में इसका इस्तेमाल लाभदायक साबित हो सकता है। इसके अलावा नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार काला नमक में एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं, जो वजन को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

3 ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे

काला नमक और जीरा दोनों ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी कारगर हैं। काला नमक में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है और रेगुलर नमक की जगह पर अगर इस्तेमाल किया जाये तो यह रक्तचाप में सुधार कर सकता है। इसके साथ ही, जीरा में एंटी-डायबिटिक प्रभाव पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करके मधुमेह को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4 पेट दर्द से दिलाए राहत

पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भुना जीरा और काला नमक रामबाण घरेलू नुस्खा है। यह पेट दर्द को कम करने में भी बहुत कारगर है फिर चाहें वो गलत भोजन के बाद हो या मासिक धर्म की ऐंठन। बस पेट दर्द होने पर भुना जीरा और काला नमक गर्म पानी के साथ आधा छोटा चम्मच सेवन कर लें।

पेट दर्द से राहत दिलाये काला नमक और भुना जीरा । चित्र : शटरस्टॉक

5 इम्युनिटी बढ़ाए

यह नुस्खा आपकी इम्युनिटी बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी समस्याएं पेट से होकर गुज़रती हैं। काला नमक और जीरा आपकी गट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है जो सीधा आपकी इम्युनिटी से जुड़ी हुई है। यह दोनों आयरन में समृद्ध होते हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़ें : आलू, चावल और दही : क्‍या कोविड के मरीजों को इन तीन चीजों का सेवन करना चाहिए, एक्‍सपर्ट बता रहीं हैं सच्‍चाई

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।